शिक्षा और प्रशिक्षण से स्वावलंबी बनेंगी महिलाएं: प्रोफेसर शीला

शिक्षा और प्रशिक्षण से स्वावलंबी बनेंगी महिलाएं: प्रोफेसर शीला

स्वतंत्र प्रभात 
लालगंज (रायबरेली)। कस्बा स्थित बैसवारा इंटर कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से आयोजित विशेष शिविर के तहत शनिवार को महिला सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें बैसवारा पीजी कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर शीला श्रीवास्तव व प्रधान लिपिक अंजू सिंह ने बेटियों और महिलाओं को प्रेरित किया। स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। एनएसएस के बैनर तले आलमपुर ग्रामसभा के शीतला माता मंदिर परिसर में गोष्ठी आयोजित की गई।
 
गोष्ठी में स्वयंसेवकों के अलावा भारी संख्या में गांव की महिलाओं ने भी भाग लिया। सभा को संबोधित करते हुए प्रोफेसर शीला श्रीवास्तव ने कहा कि आज देश की महिलाएं हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। आवश्यकता है कि समाज की हर बेटी शिक्षित हो। शिक्षा के साथ-साथ स्वावलंबन का प्रशिक्षण भी आवश्यक है, जो गांव की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बना सकता है।
 
गांव की पंचायत सहायक शशि ने महिलाओं को कन्या सुमंगला योजना, स्वयं सहायता बचत समूह के सबंध में जानकारी दी। महिलाओं से सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं से जुड़ने का आवाहन किया। कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र कुमार शुक्ला के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने शीतला माता मंदिर के आसपास दलित बस्ती में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। इस दौरान गांव की महिला सफाई कर्मचारी विमला और सीमा देवी को सम्मानित किया गया।
 
विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. नरेंद्र बहादुर सिंह ने ग्राम प्रधान बच्चालाल, वार्ड मेंबर शैलेंद्र कुशवाहा, इंद्र नारायण सिंह व संतोष को धन्यवाद दिया। छात्रा विधि सिंह, नव्या सोनी, दिव्यांशु यादव व एमन ने पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में आशीष सिंह, अतिदेव पांडेय, अवनेंद्र बहादुर सिंह, कंचन सहित अन्य ग्रामीण महिलाएं मौजूद रहीं।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel