एकदिवसीय शैक्षिक भ्रमण से लौटा छात्रों का दल

एकदिवसीय शैक्षिक भ्रमण से लौटा छात्रों का दल

 

शिक्षण को मनोरंजक बनाने के लिए शैक्षिक भ्रमण जरूरी-निरंजन लाल


स्वतंत्र प्रभात
टांडा अंबेडकरनगर। टांडा जनपद अम्बेडकर नगर के टांडा तहसील में संचालित छात्र-छात्राओं को रविवार को प्रधानाचार्य रामकृष्ण विश्वकर्मा के नेतृत्व में शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया गया।
जिसमे 45 विद्यार्थी व 15 शिक्षकों का दल की रवानगी गोरखपुर के लिए विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर लालजी पटेल व विवेक चन्द्रा द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया गया। शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में बच्चों ने शहीद अशफाक उल्लाखां प्राणी उद्यान में शेर, चीता, विभिन्न प्रकार की मछलियों, विभिन्न प्रजाति के सर्प, भालू, बारहसिंगा, हिरन , मगरमच्छ, हिमालयन गिद्ध, लव बर्ड आदि को उत्साहपूर्वक देखा। तत्पश्चात भ्रमण दल आंचलिक विज्ञान केन्द्र गोरखपुर के नक्षत्रशाला  में अन्तरिक्ष विज्ञान के गहरे रहस्यों को समझा।

बच्चों ने गोरखनाथ धाम का भी दर्शन किया। सन्त कबीर के निर्वाण स्थल व तपोस्थली मगहर को देखते हुए विद्यालय वापसी किया गया। प्रधानाचार्य राम तीर्थ विश्वकर्मा ने बताया कि छात्रों के विद्यालय की पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा शैक्षणिक भ्रमण भी अतिआवश्यक है।जिसके माध्यम से बच्चों का मानसिक विकास और तेजी से होता है। बच्चे भविष्य को बेहतर बनाने में एक अच्छा माहौल तैयार होता है। बच्चों के विज्ञान शिक्षक  व विज्ञान क्लब के समन्वयक निरंजन लाल ने बच्चों को विभिन्न प्रकार से विज्ञान से जुड़ी हुई जानकारी को नोट करवाया।तथा उन्होंने कहा कि शिक्षण को मनोरंजक बनाने के लिए शैक्षिक भ्रमण जरूरी है।

दल में प्रधानाचार्य रामतीर्थ विश्वकर्मा, अनीता मौर्य, तनवीरूल मक्की,  पवन चौरासिया,  विमलेश विश्वकर्मा, वर्षा गुप्ता नीरज वर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, रमेश वर्मा आदि शिक्षकों सहित सच्चिदान्द सिंह, सर्वोत्तम प्रकाश, अश्वनी यादव आदि बच्चों के साथ प्रतिभाग किया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे
International Desk चीन के विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनयिंग का प्रमोशन हो गया है। वह अब वाइस फॉरेंन मिनिस्टर...

Online Channel