धार्मिक स्थलों को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए चलाया गया तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान

प्रथम चरण में विकासखंड गौरीगंज के ग्राम पंचायत गढ़ामाफी में चलाया गया स्वच्छता अभियान

धार्मिक स्थलों को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए चलाया गया तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान

अमेठी।


 शासन के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पंचायतीराज विभाग के जिला पंचायतराज अधिकारी श्रीकान्त यादव ने अवगत कराया है कि 05 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाये जाने के तहत प्लास्टिक मुक्त उप्र की संकल्पना को साकार किये जाने एवं स्वच्छता अभियान के मुख्य उद्देश्य की पूर्ति हेतु विकासखंड गौरीगंज के ग्राम पंचायत गढ़ामाफी में 05 जून 2023 एवं 06 जून 2023 को विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

 इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि ग्रामीण सफाई कर्मियों की टोलियों के माध्यम से गॉव में फैले हुए प्लास्टिक कचरे को बोरियों में भरने, मन्दिर परिसर के आसपास के दुकानों में प्रयोग किये जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक को जब्त करने के साथ ग्राम पंचायत की बैठक में ग्राम पंचायत को प्लास्टिक कचरे का प्रयोग न किये जाने की शपथ दिलाये जाने एवं दुकानों में प्लास्टिक बैगों,थैलियों का प्रयोग पाये जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही की गयी। उन्होंने बताया कि 05 जून 2023 को ग्राम पंचायत में एकत्रित की गयी प्लास्टिक पन्नियों को कुल 60 बोरियों में भरकर उनका वजन कराने पर कुल वजन 1.50 क्विंटल पाया गया, जिसके समुचित निस्तारण की कार्यवाही के तहत ग्राम पंचायत सुजानपुर में निर्मित प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेन्ट सेन्टर पीडब्लूएमसी में एकत्रित प्लास्टिक कचरे का भण्डारण कराया गया है, 

जहां पर इस कचरे को निर्धारित प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत तैयार की जाने वाले मार्गो में प्रयोग योग्य तैयार किया जायेगा एवं इसकी उपलब्धता लोक निर्माण विभाग अमेठी को उनकी मांग के अनुसार कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर विकासखंड गौरीगंज के ग्राम पंचायत गढ़ामाफी को अन्य ग्राम पंचायतों हेतु प्रेरक मॉडल के रूप में विकसित करते हुए प्रेरित किया गया कि स्वयं के स्तर पर उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए एवं एकत्रित की जाने वाली प्लास्टिक कचरे को ग्राम पंचायत स्तर पर निर्मित कराये जा रहे आरआरसी पर भण्डारण कराते हुए विकास खण्ड स्तर पर निर्मित कराये जा रहे पीडब्लूएमसी पर पहुंचाये जाने एवं उनके समुचित निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 इस क्रम में उन्होंने सर्वप्रथम ग्राम पंचायतों में स्थापित समस्त धार्मिक स्थलों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग वर्जित किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि उक्त अभियान को चरणबद्ध तरीके से सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत 07 जुलाई 2023 से जनपद के समस्त धार्मिक स्थलों पर तीन दिवसीय अभियान संचालित करते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे को एकत्र करते हएु प्लास्टिक मुक्त घोषित करें, ग्राम पंचायतों में बैठक आयोजित करते हुए ग्रामीणों को प्लास्टिक प्रयोग न किये जाने हेतु शपथ दिलाने के साथ धार्मिक स्थलों में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग किये जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही करें तथा एसएलडब्लूएम चयनित ग्राम पंचायतों में एसएलडब्लूएम मद की धनराशि से एवं अन्य ग्राम पंचायत एसएलडब्लूएम अन्तर्गत चयनित न होने वाली ग्राम पंचायत में 15वें वित्त आयोग की टाइड ग्रांट से ग्राम पंचायत में मुख्यतः प्लास्टिक बैंक, कचरा पात्र, सोख्ता गडढे का निर्माण कराने कार्यवाही की जाय।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,। उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,।
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।   7 राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार - की 13 सीटों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष