सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

आपदा प्रबंधन योजना बनायें ताकि भविष्य में बिजली आपूर्ति न हो बाधित : सांसद जयंत सिन्हा

हज़ारीबाग़/झारखण्ड- कृष्णा कुमार 

हजारीबाग सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा ने 6 जून 2023 को हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठक की। इस बैठक में बिजली व्यवस्था को हर मोर्चे पर बेहतर व आधुनिक बनाने को लेकर चर्चा की गयी।

उन्होंने इस दौरान क्षेत्र में बिजली व्यवस्था सुदृढ़ बनाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। हम सभी अवगत हैं कि कुछ दिन पूर्व हज़ारीबाग में आये आंधी-तूफान के कारण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी थी। इस तूफान में 300 से अधिक पेड़ गिर गए थे। हजारीबाग ने शायद ही पहले ऐसा तूफान देखा होगा। इस कारण क्षेत्रवासियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा था।

जयंत सिन्हा ने बिजली विभाग के साथ बैठक में अधिकारीयों को आपदा प्रबंधन योजना बनाने को कहा है ताकि भविष्य में जनता को बिजली आपूर्ति में ऐसी विकट समस्या का सामना न करना पड़े। साथ ही उन्होंने अधिकारीयों को वन विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं। कमज़ोर पेड़ों के गिरने से बिजली के तार क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, जिस वजह से आपूर्ति बाधित होती है।

श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु सहयोग दे रही है। मोदी सरकार की परियोजना के तहत हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में 450 करोड़ रुपये से विभिन्न बिजली संबंधी कार्य किये जायेंगे। हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु कई फैसले लिए गए हैं। हज़ारीबाग व रामगढ़ के हर घर में स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा। दूरदराज़ के ऐसे क्षेत्र जहाँ बिजली संकट सर्वाधिक है, ऐसे 250 स्थानों का चयन कर 250 नए ट्रांसफार्मर लगाए जायेंगे।

दूरदराज़ क्षेत्रों में जो बिजली फीडर ख़राब हो गए हैं, उनका पुनर्निर्माण होगा। क्षेत्र में सामान्य फीडरों से कृषि फीडरों को अलग किया जायेगा, जिससे किसान भाई-बहनों को सिंचाई समेत अन्य कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलेगा। असुरक्षित व खुली तारों को ढका जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो। साथ ही लगभग 74,000 मीटर वायर हज़ारीबाग में व लगभग 3,000 मीटर वायर बरही में लगाये जाने की संभावना है। हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में इन सभी कार्यों को अगले 3 वर्षों में ₹450 करोड़ की लागत से पूरा किया जायेगा।

इसके तहत प्रति वर्ष 150 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। श्री सिन्हा ने कहा कि झारखण्ड की विफल जेएमएम कांग्रेस सरकार के कारण आज हज़ारीबाग व रामगढ़ समेत राज्य के अन्य सभी ज़िलों को बिजली आपूर्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन मोदी सरकार झारखण्ड की जनता की सुविधा के लिए राज्य सरकार को हर साधन उपलब्ध करवा रही है। झारखण्ड सरकार के पास पैसों की नहीं, बल्कि दृढ इच्छाशक्ति की कमी है। हज़ारीबाग में हम एकजुट होकर बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु जुट गए हैं। मेरे क्षेत्रवासियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए मैं निरंतर प्रयासरत हूँ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel