नाबार्ड द्वारा किया गया कई योजनाओं का उद्घाटन।

 जल संरक्षण के लिए शंकरगढ़ क्षेत्र मे कराया जाएगा कार्य।

 स्वतंत्र प्रभात
 
शंकरगढ़ प्रयागराज 
 
 शंकरगढ़ क्षेत्र में इन दिनों ग्रामीण विकास समिति द्वारा पानी की समस्या से जूझ रहे क्षेत्र के लोगों को एवं पानी, कृषि संबंधित योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए  भारत सरकार द्वारा कार्यदायी संस्था नाबार्ड द्वारा विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं को जमीन पर उतारने का कार्य किया जा रहा है।
 
इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र की जनता एवं किसानों को पानी एवं कृषि से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाया जा सके। संस्था के सचिव शिव भूषण पांडे ने वाटर शेड एवं जल क्षादन की उपयोगिता को बताते हुए बताया कि पूरे परीक्षेत्र के जल को बरसात के मौसम में इकट्ठा करके उसे सिंचाई में उपयोग करने एवं भूजल गर्भ के जलस्तर को बढ़ाने के प्रयोग में लाया जाएगा।
 
इस योजना के अंतर्गत मेडबंदी, प्लांटेशन, वैट,मिट्टी के बांध, चकडैम आदि कार्य कराए जाएंगे। इस वाटर शेड के अंतर्गत जल, जंगल,जमीन,जंतु एवं जानवर आदि चीजों को ध्यान में रखकर कार्य कराया जाएगा।
 
उठा ग्रामीणों को नाबार्ड के बारे में बताया गया कि यह वित्त पोषित क्षमता निर्माण स्तर पर साल के लिए बिहरिया जनवा,आमगोंदर,अभयपुर मे चलाई जाएंगी। और ग्रामीणों का सहयोग रहा तो बिना रुके  संस्था द्वारा लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। क्या योजना नाबार्ड द्वारा सन 2004 से संचालित हो रही है और देश के विभिन्न राज्यों में चलाई जा रही है।
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता विनोद कुमार महाप्रबंधक,संतोष कुमार त्रिपाठी, वी. डी. ओ शंकरगढ़ रामविलास राय,संस्था के अध्यक्ष राधे रमण पांडे, सचिव शिव भूषण पांडे, प्रदीप त्रिपाठी, सौरभ ,गोपाल,नरेंद्र, विजय शंकर विटोल आदि क्षेत्र वासी मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel