16 फऱवरी से होंगी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं

स्वतंत्र प्रभात।
 
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड एग्जाम की तारीख फिख्स कर दी है। दोनों परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही हैं। 16 फरवरी को प्रथम पाली में (08.00-11.15 बजे तक) हाईस्कूल की हिंदी व प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा दूसरी पाली में दो बजे से सवा पांच बजे तक होगी। इंटर में भी पहले दिन हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।
 
16 फऱवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल की परीक्षा के टाइमटेबल के मुताबिक 21 फरवरी को प्रथम पाली में गणित और दूसरी पाली में कंप्यूटर की परीक्षा होगी। इसी तरह 22 फरवरी को संस्कृत, 23 फरवरी को वाणिज्य, 27 फरवरी को विज्ञान, एक मार्च को अंग्रेजी और तीन मार्च को सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा।
 
इसी क्रम में इंटरमीडिएट की परीक्षा में 16 फरवरी को हिंदी, सामान्य हिंदी, सैन्य विज्ञान, 20 फरवरी को प्रातः पाली में लेखाशास्त्र (वाणिज्य वर्ग), दूसरी पाली में भूगोल, 21 फरवरी को व्यवसाय अध्ययन, 23 फरवरी को कंप्यूटर, 24 फरवरी को अंग्रेजी, 25 फरवरी को मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र, तर्कशास्त्र, 27 फरवरी को जीव विज्ञान, गणित, 28 फऱवरी को नागरिकशास्त्र, एक मार्च को अर्थशास्त्र, भौतिक विज्ञान, दो मार्च को इतिहास, तीन मार्च को संस्कृत और चार मार्च को रसायन विज्ञान और समाजशास्त्र की परीक्षा होगी।
 
परीक्षा तिथि घोषित होनेपर माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने छात्र-छात्राओं को शुभ कामनाएं दी हैं। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रश्नपत्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने, उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा केंद्र से कलेक्ट करने तक रूटमैप तथा पूरा कंट्रोल रूम तैयार किया गया है।
 
 

About The Author: Abhishek Desk