छः सूत्रीय मांगों को लेकर आशा कार्यकत्रियों का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

छः सूत्रीय मांगों को लेकर आशा कार्यकत्रियों का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

आशा कार्यकत्रियों का कहना है कि पूरे उत्तर प्रदेश में आशा व संगिनियों की संख्या करीब दो लाख बीस हजार है। 


स्वतंत्र प्रभात


महराजगंज। नौतनवां ब्लाक के रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर आशा कार्यकत्री व संगीनियों ने मंगलवार को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सैकड़ो की संख्या में आशा, संगीनी ने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। आशा कार्यकत्रियों का कहना है कि पूरे उत्तर प्रदेश में आशा व संगिनियों की संख्या करीब दो लाख बीस हजार है। 


और कोविड काल मे जब लोग अपने घरों से नहीं निकल रहे थे तब उनके द्वारा अपना जान जोखिम में डालकर चौबीस घंटे क्षेत्र में लोगों के देखरेख में अपना अहम योगदान दिया गया है। इसके बावजूद भी शासन स्तर से अभी तक इनका कोई निश्चित मानदेय नहीं मिलने से आशा कार्यकत्री व संगीनी को खाशा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आशा कार्यकत्रियों ने उत्तर प्रदेश सरकार से महंगाई को देखते हुए दस हजार मानदेय व

 कार्य के अनुसार मिल रहे पैसे की मानदेय मे परिवर्तित करने, आशा व संगिनियों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, तथा आशा व संगीनी का मानदेय सीधा उनके खाते में भेजने, प्रदेश के सभी आशा संगीनी का आयुष्मान कार्ड बनाये जाने, और आशा व संगीनी को दस लाख दुर्घटना बीमा दिये जाने की मांग किया है।


 आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रदेश कमेटी के आवाह्न पर जबतक सरकार द्वारा हमारी निम्नवत मांगे पूरी नहीं की जायेंगी, तब तक हमारा कार्य वहिष्कार व धरना प्रदर्शन जारी रहेगा धरना प्रदर्शन में आशा कार्यकत्री रिंकी, वंदना, पूजा, पूनीता, रीना सहित तमाम आशा व संगीनी मौजूद रहीं।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel