समाधान दिवस में तीन घंटे जमे रहे एसपी न्याय का दिलाया भरोसा

समाधान दिवस में तीन घंटे जमे रहे एसपी न्याय का दिलाया भरोसा

 कुशीनगर खबर


शिव शंभू सिंह

खड्डा,कुशीनगर।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत खड्डा थाने पर आयोजित समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक के आने की भनक पर थाने परिसर में आकर्षक तम्भू कनात गुब्बारों की सजावट जमीन पर लाल कार्पेट व्यवस्था छटा विखेर रही थी। सुंदर आकर्षक व्यवस्था के बीच पुलिस अधीक्षक के आगमन पर एसएचओ ने स्वागत किया।

पुलिस अधीक्षक ने समाधान दिवस के अवसर पर 2 बजे पहुचे और 5 बजे तक लगातार तीन घंटे का समय देते हुए उपस्थित राजस्व कर्मियों से भूमि विवाद के निस्तारण व भूमि विवाद रजिस्टर में भूमि विवाद अंकित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान आए हुए कुछ मामलों का त्वरित निस्तारण करने के उपरांत पुलिस व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए खड्डा थाने की मेस व सफाई व्यवस्था के साथ अभिलेखों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान थाना कार्यालय में रखे अभिलेखों अपराध रजिस्टर, आगंतुक रजिस्टर , त्यौहार रजिस्टर, भूमि विवाद रजिस्टर, हत्या से सम्बन्धित रजिस्टर व बीट सूचना रजिस्टर  तथा अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया गया तथा उक्त अभिलेखों को अद्यावधिक करने एवं उचित रख रखाव हेतु निर्देशित किया गया। 

जनसुनवाई से सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्र के निस्तारण की समीक्षा की गयी। महिला हेल्प डेस्क की समीक्षा व पीली पर्ची के संबंध में निस्तारण की समीक्षा करते हुए महिला पुलिस कर्मियों को फरियादियों से अच्छे व्यवहार करने व उनकी समस्याओं को सुनकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु दिशा निर्देश दिये।

बीट पुलिसिंग प्रणाली के माध्यम से जनसमस्याओं के समाधान हेतु निर्देशित किया गया  तथा बीट पुलिस कर्मियों की समीक्षा की गयी और  समय से बीट सूचना अंकित  कराने हेतु निर्देशित किया गया ।डायल यूपी -112 की समीक्षा की गयी तथा किसी भी घटना में 10 मिनट में घटनास्थल पर पहुचने के लिए पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया गया एवं जनशिकायत का फीडबैक स्वयं प्रभारी निरीक्षक को करने के लिए निर्देशित किया गया।

मालखाने में रखे बलवा ड्रिल से सम्बन्धित उपकरणों की साफ सफाई करा कर रखने हेतु निर्देशित किया गया ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका तत्काल उपयोग किया जा सके एंव लावारिश वाहन व माल की सूची बनाकर नीलामी की प्रक्रिया के प्रस्ताव को प्रस्तुत कर निस्तारण करने हेतु एवं सभी पुलिस कर्मियों को मानक के अनुसार वर्दी धारण करने तथा टर्नआउट उच्च कोटि का रखने  के लिए निर्देशित  किया गया ।अपराधियों पर सतत निगरानी हेतु बनायी गयी ईगल टीम की समीक्षा की गयी।

 पूर्व निर्धारित 10 बिन्दूओं एचएस, टाप-10, एक्टिव लिस्ट व विगत 03 वर्षों में जेल से छूटे अपराधियों आदि) का चौकी व हल्कावार लिस्ट बनाकर निगरानी रखने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

आगामी विधान सभा चुनाव 2021 के दृष्टिगत समस्त मतदान केन्द्रो का भौतिक निरीक्षण अपराधियों के विरुध्द निरोधात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

इस मौके पर एसएचओ खड्डा धनवीर सिंह एसआई रमाशंकर सिंह यादव एसआई कमलेश सिंह सिपाही उमाशंकर यादव रतनदीप कैलाश यादव मटरु यादव कृष्णा गोंड सहित सभी पुलिसकर्मी मौजूद रहे ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel