स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 6 ख़बरें टैम्पो की टक्कर से दो बाइक सवार घायल

टैम्पो की टक्कर से दो बाइक सवार घायल स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। कोतवाली सफीपुर क्षेत्र के परियर-बिठूर मार्ग पर बाइक सवार दो युवकों की सामने से आ रही टैम्पों से टक्कर हो गयी जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती

टैम्पो की टक्कर से दो बाइक सवार घायल

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। कोतवाली सफीपुर क्षेत्र के परियर-बिठूर मार्ग पर बाइक सवार दो युवकों की सामने से आ रही टैम्पों से टक्कर हो गयी जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है।
कोतवाली सफीपुर के परियर चैकी क्षेत्र के देवीपुरवा गांव निवासी रोहित 20 पुत्र नेवाजी लाल गांव के ही सूरज 23 पुत्र छेदीलाल के साथ बाइक से परियर जा रहा था अभी वह परियर-बिठूर मार्ग पर पहुंच रहा था कि परियर से देवीपुरवा गांव के लिए आ रहे टैम्पों से भिडंत में बाइक सवार दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। परियर चैकी प्रभारी के एन पांडे ने दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया है।

जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सरदार सेना ने उपजिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सामाजिक संगठन सरदार सेना द्वारा प्रदेशव्यापी महाआंदोलन के तहत इंडिया अगेन्स्ट प्राइवेटाइजेशन नारे के साथ तहसील मुख्यालय बीघापुर का सरदार सैनिकों ने सैकड़ों की संख्या में घेराव कर महामहिम राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा।
सरदार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. आर.एस. पटेल के निर्देश पर सरदार सेना के पदाधिकारियों ने तहसील मुख्यालय पहुँचकर युवाओं को रोजगार, निजीकरण के खिलाफ तथा किसानों के विरुद्ध लाये गए बिल को वापस कराने का ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में केन्द्र सरकार द्वारा देश की सरकारी कम्पनियों संपत्तियों का निजीकरण तत्काल बंद करने, देश में युवा बेरोजगारों हेतु रोजगार के अवसर प्रदान करने शिक्षित युवा वर्ग को नौकरी देने तथा किसान विरोधी कृषि बिल जो लोकसभा एवं राज्यसभा में पास किया गया है और अब महामहिम राष्ट्रपति ने भी उस बिल पर हस्ताक्षर कर दिये हैं, इसे तत्काल निरस्त करने की मांग की है। इस अवसर पर सरदार सेना के जिलामहासचिव विनय पटेल, पूर्व जिलापंचायत संरक्षक सरदार सेना लक्ष्मी पटेल, मनीष यादव मौजूद रहे।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री का ससम्मान हुआ विदाई समारोह

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा पहली बार आंगनबाड़ी कार्यकत्री 62 वर्ष की आयु पूरी होने पर मुख्य सेविका के नेतृत्व में ब्लाक क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने माल्यार्पण कर विदाई समारोह किया।
विकास खंड हसनगंज के ग्राम पंचायत आवागोझा के आंगनबाडी केद्र पर 62 वर्षीय आंगनबाड़ी कार्यकत्री प्रभा शुक्ला की सेवा पूर्ण होने पर सीडीपीओ मीना यादव व मुख्य सेविका शशीकांता ने पुष्प गुच्छ भेंट कर ससम्मान विदाई की। मुख्य सेविका शशीकांता ने अपने सम्बोधन में कहा कि गाँवो नौनिहाल बच्चे व बच्चियों की शिक्षा की प्रथम सीढ़ी होती हैं। जिसमें बाल विकास परियोजना विभाग का अहम योगदान रहता है। सरकार ऐसे नौनिहाल बच्चों व गरभधात्री महिलाओं को पौष्टिक आहार देने का प्राविधान किया गया है। पहली बार किसी आंगनबाडी कार्यकत्री की 62 वर्ष की आयु पूरी करने पर ससम्मान विदाई समारोह का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर आस पास के गाँवो से दर्जनों आंगनबाड़ी कार्यकत्री पहुंचकर माल्यार्पण भाव भीनी विदाई दी। जिसपर सेवा निवृत्त आंगनबाड़ी प्रभा शुक्ला की आंखे नम हो गई। सैरपुर ग्राम प्रधान शिवशंकर व हसनापुर प्रधान अजय सिंह सहित कई लोगों ने सम्मान स्वरूप उपहार भेंट किया।

भाकियू के कार्यकर्ताओं ने 7 सूत्री मांगो का ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। खण्ड विकास कार्यालय परिसर में भाकियू राष्ट्रवादी के कार्यकर्ताओं द्वारा पंचायत की बैठक की गयी। जिसमे किसानों की विभिन्न समस्याओं की चर्चा कर सरकार द्वारा पारित कृषक विधेयक में किसानों की सुरक्षा की सुनिश्चितता की मांग करते हुए उपजिलाधिकारी सफीपुर राजेन्द्र प्रसाद को सात सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौंपा गया।
फतेहपुर चैरासी विकास खण्ड कार्यालय परिसर में आज भारतीय किसान यूनियन द्वारा आहूत बैठक में संगठन के प्रदेश प्रवक्ता अशोक तिवारी ने कहा कि सरकारों का रवैया किसानों के प्रति सदैव ही उदासीन रहा है। कृषक बिल में संशोधन कर किसान की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए। किसानों का हित सर्वोपरि है तथा कृषि इकाइयों को मजबूत किया जाए। जिलाध्यक्ष रामकरन सिंह ने संगठन को मजबूत करने पर बल दिया। उन्होने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है, किसान देश की रीढ़ की हड्डी है, किसानों के उत्थान से ही देश का उत्थान है। महिला जिलाध्यक्ष किरन पांडेय ने प्रवासी मजदूरों को कोटेदारों द्वारा राशन उपलब्ध कराये जाने की मांग की। जिलाउपाध्यक्ष सुशील दीक्षित ने मनरेगा मजदूरों की मजदूरी के भुगतान की मांग की। संगठन के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी को सम्बोधित सात सूत्रीय मांगों का ज्ञापन उपजिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद को सौंपा। किसान पंचायत में राम त्रिपाठी, सत्यम द्विवेदी, अभय सिंह, गजेंद्र सिंह, रामनरेश दीक्षित, उर्मिला देवी, सपना, मधू, फूलमती, मिठाना, चंद्रकली, केडी बाजपेई समेत काफी संख्या में किसान व संगठन कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ग्राम प्रधान ग्रामीणों के साथ कर रहा सौतेला व्यवहार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। हिलौली ब्लाक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली एक ग्रामसभा में गंदगी ने अपना प्रचण्ड रुप ले रखा है। स्थानीय लोगों का यहां तक कहना है कि ग्राम प्रधान द्वारा इस ग्रामसभा पर किसरी भी प्रकार का कोई ध्यान नहीं दिया जाता है और ग्राम प्रधान इस ग्राम सभा के साथ सौतेला व्यवहार करता है।
विवरण के अनुसार ग्रामसभा जेरा में ग्राम प्रधान ने जो शौचालय बनवाए हैं वह मानक विहीन बने हुए हैं। वहीं ग्रामसभा में नियुक्त सफाई कर्मी साल में एक या दो बार ग्रामसभा में सफाई का कार्य देखता है। जिसके कारण ग्राम प्रधान व सफाई कर्मचारी की मिलीभगत से गांव की नालियां बजबजा रही है और सड़क पर पानी भरा हुआ नजर आ रहा है। गांव के बुद्धिलाल, बिंदादीन, नादर, सुंदरलाल, हीरालाल, रामकिशोर, रामकुमार, गोमती देवी, अनीता सुंदरी, कुमारादेवी, सीता देवी आदि गरीब लोगों से जब उनके मकान देखकर बात की गई तो उन लोगों ने बताया कि ग्राम प्रधान द्वारा न तो उन्हें शौचालय मिले हैं और ना ही तो आवास, इस विषय पर जब भी प्रधान से बात करते हैं तो प्रधान केवल हम लोगों को लालीपॉप देते हैं की अगला चुनाव जीतने पर तुम्हें आवास देंगे। किसी से यह कहते हैं कि जब आवास आएगा तब तुम्हें शौचालय भी मिल जाएगा। रामनगर जेरा के लोगों के साथ कोई भी सरकार द्वारा सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती है प्रधान का ध्यान इन लोगों की ओर आकर्षित नहीं है कारण कुछ भी हो लेकिन सरकार की मंशा पर पूरी तरह से पानी फेर रहा है ग्राम प्रधान, जबकि सरकार की मंशा है की प्रत्येक मकान पक्का बने और प्रत्येक गरीब व्यक्ति को आवास की सुविधा मुहैया कराई जाए, कहीं कोई सौचालय के लिए बाहर ना जाए इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को शौचालय सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। लेकिन यहां उल्टा ही नजारा देखने को मिल रहा है।

सामूहिक शौचालय तालाब से सटा होने के कारण तालाब का जल होगा दूषित
तालाब के पानी से मवेशी बुझाते हैं अपनी प्यास

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत आने वाली एक ग्रामसभा में सामूहिक शौचालय का निर्माण कराया गया है जोकि तालाब से सटा हुआ। यह सामूहिक शौचालय तालाब से सटा हाने के कारण इसका मलवा तालाब में जाएगा और इसी तालाब में गांव के मवेशी अपनी प्यास बुझाने आते हैं। तालाब का जल इस सामूहिक शौचालय के मलवे से दूषित हो जाएगा जिससे मवेशियों को पीने योग्य पानी नहीं मिल सकेगा। ग्राम प्रधान इस सौचालय बनवाने मंे अपनी पूरी मनमानी कर रहा है।
विवरण के अनुसार ब्लाक क्षेत्र की ग्रामसभा टोपरा में ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा बनवाया गया सामूहिक शौचालय जोकि तालाब के अंदर होने के कारण सरकार के धन का पूरी तरह से दुरुपयोग होता हुआ दिखाई दे रहा है। इस विषय में गांव के ही निवासी पत्रकार आशू शुक्ला ने बताया की जो शौचालय बना है यदि उसको सुचारू रूप से देखा जाए तो मानक विहीन भी नजर आएगा और इस बने शौचालय से तालाब का पानी भी दूषित हो जाएगा क्योंकि यह तालाब गांव से सटा हुआ है जिसके कारण ग्रामीण लोगों के जानवर उसी तालाब में जाकर पानी पीते हैं जब इसमें शौचालय का मलवा जाएगा तो पानी दूषित होना स्वाभाविक सी बात है इससे साफ झलक रहा है कि ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी की खुलेआम तानाशाही एवं मनमानी चल रही है अगर ग्राम प्रधान अपनी मनमानी न करते तो ग्राम समाज की जमीन अन्य जगहों पर भी है उसमें भी सामूहिक शौचालय बनवाया जा सकता था और सरकार द्वारा पांच लाख इखत्तर रुपए से यह सौचालय बना है यदि इसका उपयोग सूचारु रुप से ना हो तो बनने का कोई फयदा नजर नहीं आ रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel