स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 7 ख़बरें अनियंत्रित ट्रैक्टर पलटने से चालक की मौत

नगर पालिका तक पहुंची कोरोना की दहशत, एक कर्मी पाजिटिव स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। बांगरमऊ नगर पालिका कार्यालय का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। यह पालिकाकर्मी पड़ोसी जिला हरदोई के कस्बा मल्लावां का निवासी है और मल्लावां से प्रतिदिन कार्यालय आता जाता है। बताते हैं कि यह कर्मचारी नगर के कई मोहल्लों में घर-घर

नगर पालिका तक पहुंची कोरोना की दहशत, एक कर्मी पाजिटिव

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। बांगरमऊ नगर पालिका कार्यालय का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। यह पालिकाकर्मी पड़ोसी जिला हरदोई के कस्बा मल्लावां का निवासी है और मल्लावां से प्रतिदिन कार्यालय आता जाता है। बताते हैं कि यह कर्मचारी नगर के कई मोहल्लों में घर-घर जाकर गृहकर और जलकर की वसूली का काम करता चला आ रहा है। वसूली के दौरान ही पालिका कर्मी किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गया। बीते मंगलवार को पालिका कर्मी ने स्थानीय तहसील भवन में अपना सैंपल टेस्ट कराया था। आज उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा संक्रमित पालिका कर्मी को इलाज हेतु एलवन हॉस्पिटल औरास भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित पालिका कर्मी के संपर्क में आने वाले लोगों को चिन्हित करने में जुटा हुआ है।

आर्थिक संकट से जूझ रहे प्राइवेट शिक्षकों पर ध्यान दें सरकारः अभिनव दीक्षित

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-बांगरमऊ-उन्नाव। एक ओर जहां पूरा देश कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है वहीं इस महामारी के कारण छोटे बड़े समस्त व्यापारो पर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। फिर भी भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा निरूसन्देह बड़ी तत्परता के साथ इस बीमारी से लड़कर समस्त देशवासियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने का प्रयास अनवरत जारी है।
सरकार सभी छोटे बड़े व्यापारिक क्षेत्रो पर ध्यान दें रही है सरकार द्वारा दिये गये राहत पैकेजों में भी सभी का ध्यान रखा गया है किन्तु सरकार का ध्यान इस बिल्कुल नहीं गया जिससे समाज को विशेष बल मिलता है। साथ ही साथ वह देश का भविष्य संवारने का भी कार्य करते हैं। प्राइवेट कोचिंग संस्थान के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु एकेडमिक क्लासेस कम्प्यूटर क्लासेस आदि निम्न स्तर पर कोचिंग संस्थानों के संचालकों के समक्ष बड़ा आर्थिक संकट आ गया है। पिछले पांच महीनों से उनकी आय शून्य के कगार पर है और ना ही उन्हें किसी तरह की कोई सरकारी मदद का आश्वासन दिया गया है। लाकडाउन समाप्त से अनलाक के सभी चरणों में धीरे.धीरे सभी कार्य क्षेत्रो में सरकार द्वारा कुछ शर्तो पर छूट दी गई है। इसी प्रकार कोचिंग संस्थानों को भी नियम एवं शर्तों के आधार पर कोचिंग संस्थान में स्थान के मानकों के आधार पर बच्चों की संख्या निश्चित करके उन्हें भी अनुमति दी जाए जिससे कम से कम उन प्राइवेट शिक्षकों की आवश्यक जरुरत पूरी हो सके। सरकार को शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों पर भी ध्यान इंगित करना चाहिए जिन कोचिंग संस्थानों की आय कम हो और जो देश का भविष्य संवारने का कार्य कर रहे हैं उन्हें इस महामारी रुपी संकट काल के दौरान गुरु दक्षिणा के रुप में मदद करने का प्रयास भी किया जाना चाहिए। सरकार ने अभी उन कोचिंग संचालकों के किराये में छूट का भी कोई स्थायी प्रावधान नहीं किया है जिन्होंने किराए पर कोचिंग सेंटर के रखे है कम से कम उन्हें किराये में छूट देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

महाविद्यालय में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-बांगरमऊ-उन्नाव। स्थानीय इंदिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य प्राचार्य डॉ सुमन गुप्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी दी है कि कोरोना महामारी के चलते छात्रों एवं अभिभावकों को कोई परेशानी न हो इसलिए स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इंटर उत्तीर्ण छात्र अब घर बैठे महाविद्यालय मे ऑनलाइन प्रवेश ले सकते हैं।

अनियंत्रित ट्रैक्टर पलटने से चालक की मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। अनियंत्रित ट्रैक्टर माइनर में पलटने से चालक नीचे दब गया जिससे उसकी मौत हो गयी। ग्रामीणों ने देखा तो परिजनों को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।
माखी थाना क्षेत्र के पूरा निस्पंसारी गांव निवासी रविंदे 45 पुत्र बद्री सिंह लकड़ी कटान का काम करता था। महावीरखेड़ा गांव के पास लकड़ी का कटान चल रहा था। बुधवार को वह ट्रैक्टर-ट्राली पर लकड़ी लादने के लिए गया था और ट्राली को वही पर छोडकर वह ट्रैक्टर लेकर किसी काम से घर आ रहा था। पटियारा माइनर पर पहुंचा था कि बारिश के चलते गीली मिट्टी से ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर माइनर में पलट गया और चालक ट्रैक्टर के नीचे दब गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। माइनर में काफी देर तक उसी के नीचे दबा पडा ग्रामीणों ने देखा तो पहचान कर परिजनों को घटना की जानकारी दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भर परीक्षण के लिए भेजा है।

नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने दुकानदारो के काटे चालान, बांटे मास्क

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-सफीपुर-उन्नाव। कोरोना महावारी संक्रमण दिनोंदिन विकराल रूप लेता जा रहा है। ऐसे में लग रही सब्जी मंडी में क्षेत्राधिकारी के निर्देश पर लोगो को जागरूक करने पहंुचे हल्का इंचार्ज ने किसानों को मास्क वितरण के साथ ही दुकानदारों द्वारा किये गए अतिक्रमण पर चालान करने के साथ समन शुल्क भी वसूल किया गया।
कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से बचाव के लिए क्षेत्राधिकारी एम पी शर्मा के निर्देश पर हल्का इंचार्ज प्रेमप्रकाश दीक्षित पैदल गस्त करते हुए उन्नाव हरदोई मार्ग पर चल रही सब्जी मंडी पहुंचकर बिना मास्क के घूम रहे किसानों को मास्क वितरण किया। साथ ही महावारी से बचाव के लिए उचित दूरी के साथ मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी बताया ऐसा न करने पर आप अपने परिवार सहित पूरे गांव को खतरे में डाल सकते है। अतिक्रमण किये हुए 35 दुकानदारों का चालान काटने के साथ समन शुल्क भी वसूला गया। साथ ही दुकानदारों को अपनी अपनी दुकानें पीछे हटाकर लगते बल्ली लगाए और कोई भी साइकिल व मोटरसाइकिल मंडी परिसर में न दिखे। दिखने पर वाहन सीज कर दिया जाएगा।

युवती ने संदिग्ध परिस्थितियों में लगायी फांसी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। औरास थाना क्षेत्र के भीखीखेड़ा मजरा मैनीभावाखेड़ा निवासी स्वर्गीय खुशीलाल उर्फ रामस्वरूप की छोटी बेटी रीतू (18) संदिग्ध परिस्थितियों में बुधवार दोपहर बाद घर के अंदर छत विहीन कमरे में पड़ी बल्ली में धोती का फंदा डाल कर फाँसी पर झूल गई। मां रानी जानवर लेकर खेतो की तरफ गई थी। बड़ी बहिन रेनू अपने भाई राजीव के साथ ससुराल से मायके बुधवार को आई थी। उस वक्त घर मे कोई सदस्य न देख घर के कमरे का दरवाजा अंदर से बंद देख कर भाई राजीव छत पर चढ़कर पड़े तिरपाल को हटाकर देखा तो बहिन का शव बल्ली से लटकता देख वह दंग रह गया। जानकारी पर परिजनों में कोहराम मच गया। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी सूचना पर पहुँची पुलिस ने घटना की जांच पड़ताल की। थानाध्यक्ष राजबहादुर ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। घटना की जांच की जा रही है।

यूथ चैरिटेबल ने सरैंया में कोरोना से बचाव की दी जानकारी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। यूथ चैरिटेबल ट्रस्ट एवं जॉनसन अकडमी इंस्टिट्यूट एवं जिला प्रशासन के तत्वाधान मे सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक के ग्राम सरैंया पोस्ट मगरवारा मे कोविड 19 के बारे मे जानकारी देते हुए लोगो को अपने घर की साफ-सफाई एवं हाथ धोने का सही तरीका बताया गया तथा साथ ही साथ आस पड़ोस को स्वच्छ रखने बारे मे भी बतया गया एवं घर घर जाकर साबुन एवं मास्क वितरित किया गया तथा गांव की किसान सम्मान निधि पेंशन समस्यावो से बहुत लोग ग्रस्त है। इस कड़ी मे युथ चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रेसिडेंट अभिषेक त्रिवेदी एआरएस जैसल ने प्रवासी मजदूरों के बारे मे जानकारी की एवं नए वॅलिंटेर माधुरी वर्मा को गांव मे बनाये जाने की संस्तुति की गयी। वॉयस प्रेसिडेंट शरद चैरसिया समन्यवयक सचिन तिवारी सर्वेश अवस्थी सत्यम दीक्षित विपिन रावत इंदल गौतम दीपचंद्र त्रिवेदी सोनी भारती सर्वेश राज रजनीश कुमार विनय अनामिका शुक्ला स्वेता सिंह राठौर रेनू गौर अलका शुक्ल अरुण शुक्ल वालिंटियर मनोज कुमार शर्मा ग्राम फत्तेपुर पोस्ट सहजनी उन्नाव आदि लोग शामिल थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel