कहीं ये परदेशी न बन जाएं कोरोना के विस्तारक

कहीं ये परदेशी न बन जाएं कोरोना के विस्तारक

संवाददाता -जय दीप सिंह सरस परसपुर,गोण्डा-कोरोना का कहर आज पूरी दुनिया के लिए सुनामी बन चुका है। हर तरफ जहाँ त्राहि त्राहि मची हुई है वहीं अब तक इसका कोई स्थायी इलाज भी नहीं खोजा जा सका है। लगातार बचाव के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। हिन्दुस्तान में भी लगभग हर तरफ लाॅक

संवाददाता -जय दीप सिंह सरस

परसपुर,गोण्डा-
कोरोना का कहर आज पूरी दुनिया के लिए सुनामी बन चुका है। हर तरफ जहाँ त्राहि त्राहि मची हुई है वहीं अब तक इसका कोई स्थायी इलाज भी नहीं खोजा जा सका है। लगातार बचाव के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान में भी लगभग हर तरफ लाॅक डाउन कर के सारी फैक्टरी, दुकान प्रतिष्ठान बन्द कराए जा चुके हैं। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के करोड़ों की संख्या में ऐसे लोग जो कि रोजी रोटी के चक्कर में परदेश में डटे हुए थे अपने घर की ओर भाग रहे हैं। परसपुर क्षेत्र में भी कम से कम हजारों की संख्या में ऐसे लोगों का आगमन हो चुका है जो कि यहाँ आकर अपने अपने गाँव और क्षेत्र की ओर फैल चुके हैं।

अब सवाल ये है कि संक्रमित शहर या क्षेत्र से आए हुए ये लोग पूर्ण सुरक्षित कैसे हो सकते हैं और अगर ये सुरक्षित नहीं हैं तो क्षेत्र सुरक्षित कैसे रह सकता है और अगर क्षेत्र सुरक्षित नहीं है तो देश सुरक्षित कैसे रह सकता है।ऐसे में इस वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत ग्रामीण स्तर पर एक विशेष अभियान की आवश्यकता है।

जिसके तहत प्रत्येक ग्रामसभा व ग्राम पंचायतों में स्थानीय प्रशासन की मदद से ऐसे सभी व्यक्तियों का व्यौरा तैयार करवाना अत्यावश्यक है जो कि 20 मार्च के बाद कहीं शहर से वापस गाँव आए हैं और स्थानीय स्तर पर ही जाँच करवाकर संक्रमित व्यक्ति की पुष्टि व उपचार करना भी जरूरी है।अन्यथा इस लापरवाही का परिणाम बहुत घातक हो सकता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel