अयोध्या की बड़ी खबरें

अयोध्या की बड़ी खबरें

लखनऊ से गोरखपुर 6 लेन सड़क की मिली स्वीकृति अयोध्या। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा सहादतगंज बाईपास से अयोध्या बाईपास तक सौन्दर्यीकरण के अर्न्तगत सर्विस लेन, ड्रेन, इण्टरलाकिंग, क्रास बैरियर व मिर्जापुर पुलिया के चौड़ीकरण का शिलान्यास करने के दौरान सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि लखनऊ से गोरखपुर 6 लेन सड़क की स्वीकृति मिल

लखनऊ से गोरखपुर 6 लेन सड़क की मिली स्वीकृति 

अयोध्या। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा सहादतगंज बाईपास से अयोध्या बाईपास तक सौन्दर्यीकरण के अर्न्तगत सर्विस लेन, ड्रेन, इण्टरलाकिंग, क्रास बैरियर व मिर्जापुर पुलिया के चौड़ीकरण का शिलान्यास करने के दौरान सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि लखनऊ से गोरखपुर 6 लेन सड़क की स्वीकृति मिल गयी है। अयोध्या से जुड़ी सभी सड़को का चौड़ीकरण सरकार करने जा रही है। उन्होने बताया कि अकबरपुर बाराबंकी मार्ग का दोहरीकरण का कार्य शुरु हो गया है। अयोध्या से जुड़े सभी छोटे स्टेशन मंदिर माडल के बनेंगे। फैजाबाद रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण का कार्य चल रहा है। पांच से 6 महीने में मालगोदाम ट्रांसफर हो जायेगा।

यूपी सरकार अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए जमीन का अधिग्रहण कर रही है। गुप्तारघाट से अयोध्या तक नयी अयोध्या बसाने का प्लान है। कम्युनिटी सेंटर के लिए जमीनी की व्यवस्था करने के लिए डीएम से कहा गया है। जिससे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होने बताया कि 35 करोड़ की परियोजना के शिलान्यास में सर्विस रोड 7001 मी, ड्रेन 6900 मी, इण्टरलाकिंग 12500मी, क्रास बैरियर 15000 मी, मीडियन कार्य 135000 मी, मिर्जापुर पुलिया का चौड़ीकरण का कार्य शामिल है। मोहबरा फ्लाईओवर में करीब 56 करोड़ की परियोजना में 3800 मी की सर्विस रोड़, ड्रेन 10500 मी शामिल है। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि अयोध्या विश्व की सबसे अच्छी नगरी बने ऐसी इच्छा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है। रामलला के मंदिर निर्माण होने पर देश विदेश से लोग अयोध्या आयेंगे।

उन्हें अयोध्या में प्रवेश करते ही विकास का अहसास हो जाय ऐसी व्यवस्था की जा रही है। महानगर जिलाध्यक्ष अभिषेक मिश्रा ने बताया कि होली के साथ आज दोगुनी खुशी का दिन है। आज 35 करोड़ की योजना का शिलान्यास हुआ है। सरकार सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। जिलाध्यक्ष संजीव सिंह ने कहा कि संतो व आम कार्यकर्ताओं के मंशा को सांसद लल्लू सिंह के द्वारा सम्बंधित मंत्रालय व संसद में लगातार उठाया जाता रहा है। जिसके परिणाम स्वरुप जिले को कई योजनाएं मिली है। इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल, महंत मनमोहनदास, डा बांके बिहारी मणि त्रिपाठी, कमलाशंकर पाण्डेय, कमलेश श्रीवास्तव, व्यापारी नेता सुशील जायसवाल, पीएन राय, विश्व प्रकाश रुपन, विजय गुप्ता !

जिलाधिकारी ने 31 मार्च तक प्रत्येक दशा में लक्ष्य पूर्ति करने के दिये  निर्देश

अयोध्या ! डीएम  अनुज कुमार झा ने जनपद के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद के तहत उद्यमियो को ऋण स्वीकृत करने, लक्ष्य पूर्ति न होने पर उपायुक्त उद्योग आशुतोष सिंह को 31 मार्च तक प्रत्येक दशा में लक्ष्य पूर्ति करने के निर्देश दिये है।उपायुक्त उद्योग आशुतोष सिंह जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए जिन अभ्यर्थियो द्वारा आवेदन पत्र जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र गद्दोपुर अयोध्या में जमा कर दिया है उनका साक्षात्कार  12 मार्च 2020 को समय 12 बजे जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, गद्दोपुर अयोध्या में आहुत किया गया है। आवेदक अपने मूल प्रमाण-पत्रों के साथ उपरोक्त तिथि एवं स्थान पर समय से उपस्थित हो।

वर्षों से जमे कर्मचारी स्थानन्तरण होने के बाद भी नही ले रहे कुर्सी छोड़ने का नाम

रूदौली/अयोध्या !रूदौली तहसील क्षेत्र में वर्षों से जमे कर्मचारियों के लिये न तो शासन का आदेश मायने रखता है और न ही शासन द्वारा जारी एडवाइजरी।सभी मानकों को ताख पर रखकर तहसील व ब्लाक की कमान चलाई जा रही है।जानकारों की माने तो एक सरकारी कर्मचारी की एक तहसील क्षेत्र में कार्य करने की अधिकतम सीमा 3 वर्ष बताई जाती है लेकिन सत्ता की हनक व पैसों की खनक के आगे शासन के सभी नियम कानून इन कर्मचारियों के लिए बौने साबित हो रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों की माने तो यहां पर तैनात लेखपाल राम वृक्ष मौर्या, लेखपाल सुभाष चंद्र मिश्रा, लेखपाल राम हिमांचल तिवारी, नायाब नाजिर सेवाराम चौधरी, रीडर गुरु प्रसाद मौर्या, एवं ब्लाक में तैनात बड़े बाबू सुशीम व क्लर्क मेहंदी हसन,अवर अभियंता रिजवान सहित कई अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों पर बरसो से एक ही स्थान पर जमे होने का आरोप व क्षेत्र में राजनीतिक प्रतिद्वंदता कराने का आरोप है।जबकि लेखपाल राम वृक्ष मौर्या व सुभाष मिश्रा का स्थानन्तरण दूसरी तहसील में किया जा चुका है लेकिन आज भी वो तहसील रूदौली में ही जमे हुए हैं।सूत्रों के मुताबिक रूदौली न छोड़ने का कारण यहां की अवैध धन वसूली बताई जाती है अगर शासन के द्वारा टीम गठित कर वर्षों से जमे इन कर्मचारियों की आय से अधिक संपत्ति की जांच करा दी जाए तो आधे से ज्यादा कर्मचारी भ्रष्टाचार की जद में आ सकते हैं।यह हम नही बल्कि पानी की तरह रुपये बहाने के बाद भी न्याय न पाने वाले वादकारियों का कहना है।

मिट्टी तेल डालकर आत्महत्या का किया प्रयास

अयोध्या ! कोतवाली अयोध्या अंतर्गत छोटी छावनी के निकट जानकी रमन कुंज के बाबा ने अपने ऊपर मिट्टी तेल डालकर आत्महत्या का किया प्रयास प्राप्त जानकारी के अनुसार हरिदास आयु 55 वर्ष ने आज अज्ञात कारण के चलते दोपहर लगभग 2:30 बजे अपने शरीर पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा लिया झुलसे पुजारी हरिदास को उसी कुंज के गंगाराम द्वारा आज शाम लगभग 3:45 बजे जिला चिकित्सालय लाया गया जहां ड्यूटी पर तैनात डॉ वीरेंद्र वर्मा ने बताया कि उक्त बाबा लगभग 75% झुलसा है जिसे बर्न वार्ड में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है !

किशोरी  ने घर में लगाई फांसी, मौत  

अयोध्या! पूराकलंदर थाना अंतर्गत ग्राम भदोखर मैं बीते मंगलवार होली के दिन अज्ञात कारणों के चलते नाबालिग बालिका ने घर में लगाई फांसी हुई मौत प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय बालिका ने अपने घर में बीते 10 मार्च दिन मंगलवार की दोपहर अज्ञात कारणों के चलते फांसी लगा लिया फांसी की सूचना पर ग्रामवासी द्वारा कार्य से जिला चिकित्सालय लाया गया जहां इमरजेंसी चिकित्सक द्वारा मृतक घोषित किए जाने पर शव को लेकर परिजन घर चले गए परंतु पूराकलंदर पुलिस द्वारा शव को अपने कब्जे में करते हुए पंचनामा भर पोस्टमार्टम हेतु आधुनिक चीरघर भिजवा दिया गया समाचार भेजे जाने तक शव का पोस्टमार्टम नहीं हुआ है !

सड़क हादसे में  व्यापारी की मौत   

अयोध्या!   होली पर्व के दौर में एक सड़क हादसे में  व्यापारी की सोमवार की दोपहर मौत हो गई। युवा व्यापारी की मौत की खबर सुनकर प्रशासनिक और पुलिस अफसर सहित सिंधी समाज के लोग जिला चिकित्सालय पहुंच गए। हादसा नगर कोतवाली क्षेत्र के जीआईसी ओवरब्रिज के पास हुआ। एक एसयूवी कार ने बाइक सवार युवा व्यापारी को जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर मारने के बाद एसयूवी चालक फरार हो गया। आनन-फानन में बाइक सवार को जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया।  हालांकि चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट सत्य प्रकाश सिंह, नगर क्षेत्राधिकारी अरविंद चौरसिया, नगर कोतवाल जगदीश उपाध्याय, महिला थाना की एस एच ओ प्रियंका पांडेय सहित भारी पुलिस अमला पहुंच गया। मृतक की पहचान शहर के प्रतिष्ठित मिठाई कारोबारी महाजनी टोला निवासी वासु चंदानी के 23 वर्षीय पुत्र राहुल चंदानी के रूप में हुई है। हादसे की जानकारी होने के बाद सिंधी समाज सहित सैकड़ों की संख्या में स्थानीय नागरिक जिला चिकित्सालय पहुंच गए हैं।मौके पर जिला चिकित्सालय में लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। क्षेत्राधिकारी नगर श्री चौरसिया ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के सहारे आरोपी एसयूवी चालक की खोजबीन शुरू की गई है।

फंदे से लटका मिला छात्रा का शव 

अयोध्या! रौनाही थाने की सत्तीचौरा चौकी क्षेत्र में करीब 15 वर्षीय छात्रा का शव पंखे के हुक में फंदे से लटका हुआ मिला। वह कक्षा आठ की छात्रा थी। घटना रविवार को रात की बताई जा रही है।  जानकारी हुई तो पुलिस के पहुंचने से पहले कुछ लोगों के साथ मिलकर परिजनों ने फंदे के लिए इस्तेमाल दुपट्टा समेत शव को नीचे उतार लिया। मामला गम्भीर देख कुछ लोगों ने शव के अंतिम संस्कार की योजना बना ली लेकिन उसके पहले किसी से पुलिस को सूचना मिल गई।  पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में ले लिया। गांव में चर्चा है कि युवती गर्भवती थी। बताया जाता है कि युवती का प्रेमी सऊदी अरब में है। शाम को दोनों के बीच काफी देर तक फोन पर बहस हुई थी। सत्तीचौरा चौकी पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

डॉ० रानी अवस्थी को समाज सेवा में सम्मान 

 अयोध्या! उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के संगीत नाटक अकादमी में डॉ० रानी अवस्थी को उत्कृष्ट समाज-सेवा हेतु रखिकता सम्मान समरोह में  सम्न्नानित किया गया I उक्त कार्यक्रम प्रदेश स्तर पर रेखा पंकज जो की जी०पी फाउंडेशन की संस्थापक एवं अध्यक्ष है के द्वारा आयोजित किया गया था I यह सम्मान डॉ रानी अवस्थी को सन 1980 से दिव्यंगों के उत्थान , महिलओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा परित्यक्त अनाथ बच्चों को पुनर्वासित करने एवं निर्धन परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा हेतु दिया गया ज्ञात हो

कि डॉ० रानी अवस्थी समाज के प्रत्येक जरुरत मंद लोगों की सेवा एवं पुनर्वास अपनी समिति प्रोमिनेन्ट पब्लिक स्कूल समिति तथा मुस्कान पुनर्वास केंद्र के माध्यम से करती रहती है अब तक डॉ० रानी अवस्थी द्वारा लगभग 10 हज़ार दिव्यंगों को पुनर्वासित किया गया है तो 276 परित्यक्त बच्चों की परवरिश की व्यवस्था की गयी है तथा गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोला गया है यही नहीं डॉ० रानी अवस्थी द्वारा ही सर्वप्रथम 1987 में मोबाइल टीचिंग की भी व्यवस्था प्रोमिनेन्ट पब्लिक स्कूल के द्वारा की गयी थी अब तक जिला प्रदेश ,राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 42 पुरस्कार से सम्मानित डॉ० रानी अवस्थी के ये कदम अभी भी नहीं रुके है उनकी इक्षा है कि वे इसी प्रकार से हमेशा लोगों की सेवा करती रहें यद्यपि आर्थिक कमी के कारण चाहकर भी बहुत सारा कार्य पूर्ण नहीं हो पता है किन्तु फिर भी प्रयास निरंतर जारी है I ज्ञात हो की उक्त सभी कार्य डॉ०रानी अवस्थी बिना किसी सरकारी सहयता के कर रही है I संस्था परिवार डॉ० रानी अवस्थी के पुरस्कृत होने से अत्यन्त प्रसन्न है I   ग्रीन ग्रुप

महिलाओं का जुआ खेलने वाले के खिलाफ चला हंटर 

अयोध्या !  पलिया शाहबादी गांव थाना कैंट  में ग्रीन ग्रुप महिलाओं का जुआ खेलने वाले के खिलाफ चला हंटर थानाध्यक्ष रहीं मौजूद, ग्रामीणों को नशा और जुआ के दुष्प्रभावों की दी गई जानकारी एसएसपी  आशीष तिवारी  के निर्देशन में होप टीम द्वारा गठित ग्रीन ग्रुप ने कैंट थाना के पलिया शहबादी गांव में नशे और जुआ खेलने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया जिसमें उन लोगों ने घर-घर जाकर लोगों से हाथ जोड़कर विनती की, कि वह अवैध कार्यों को पूरी तरीके से छोड़ दें अन्यथा अब पुलिस करेगी कार्यवाही,इसके साथ साथ होप टीम ने ग्रामीणों को नशा और जुआ के दुष्प्रभावों के बारे में लोगो को जागरूक किया। इस अभियान में ग्रीन ग्रुप के साथ साथ महिला थानाध्यक्ष  प्रियंका पांडेय,ग्राम प्रधान होप टीम से श्रीमती दिव्या तिवारी और  प्रशांत गौड़ मौजूद थे।

लापरवाही के चलते जिला चिकित्सालय में सड़ रही दो लाश

अयोध्या ! पुलिस की घोर लापरवाही के चलते जिला चिकित्सालय में सड़ रही दो लाश प्राप्त जानकारी के अनुसार दयाशंकर पुत्र म गगन आयु 55 वर्ष निवासी से मुआ पूर्व थाना कलवारी जिला बस्ती को 108 एंबुलेंस के ई एम टी गणेश कुमार द्वारा बीते 7 मार्च को दोपहर 2:10 पर जिला चिकित्सालय लाया गया था जहां ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने दयाशंकर को मृतक घोषित करते हुए शव को मोर्चरी में रखवा कर मेमो संख्या 5629 कोतवाली नगर पोस्टमार्टम हेतु भेजवा दिया गया था जब पुलिस द्वारा 11 मार्च दोपहर तक उक्त लाश को प्राप्त ना करके पोस्टमार्टम ना कराए जाने पर जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा आज पु ना पुलिस मेमो संख्या 5650 अनुस्मारक पत्र पुनः कोतवाली नगर भेजा गया इसी तरह 80 वर्षीय अज्ञात वृद्ध 108 एंबुलेंस द्वारा बीते 7 मार्च को 11:10 पर प्रातः जिला चिकित्सालय लाकर भर्ती कराया गया था 8 मार्च को प्रातः 7:40 पर उपचार के दौरान वृद्ध ने दम तोड़ दिया

जिला अस्पताल के प्रभारी फार्मेसिस्ट हनुमंत दुबे द्वारा 8 मार्च को पुलिस मेमो संख्या 5631 कोतवाली नगर पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया परंतु  11 मार्च को लावारिस शव का पोस्टमार्टम पुलिस द्वारा ना कराए जाने पर जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा पुलिस मेमो संख्या 5651 को पुनः पोस्टमार्टम हेतु कोतवाली नगर भेजा गया है बताते चलें कि उच्च न्यायालय द्वारा लावारिस शव का उसी दिन पंचनामा भर शव का पोस्टमार्टम करा कर शव को 72 घंटे मोर्चरी में रखने का प्रावधान है परंतु पुलिस की लापरवाही के चलते एक एक हफ्ता मर्चरी में शव पड़ा रहता है परंतु पुलिस की घोर लापरवाही के चलते  मर्चरी में गंध आते रहते हैं !

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel