गौशालाओं के प्रति सख्त हुए जिलाधिकारी डॉक्टर नितिन बंसल

गौशालाओं के प्रति सख्त हुए जिलाधिकारी डॉक्टर नितिन बंसल

गौशालाओं के संचालन में सहयोग न करने वाले प्रधान व सचिवों के खिलाफ होगी कार्यवाही-डीएम संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित गौ वंशों तथा गौ वंशों की सुपुर्दगी की सूचना, गौशालावार उन्हें दो दिन के अन्दर उपलब्ध कराई जाय तथा गौ आश्रय केन्द्रों के सुचारू संचालन में सहयोग न करने वाले ग्राम

गौशालाओं के संचालन में सहयोग न करने वाले प्रधान व सचिवों के खिलाफ होगी कार्यवाही-डीएम

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित गौ वंशों तथा गौ वंशों की सुपुर्दगी की सूचना, गौशालावार उन्हें दो दिन के अन्दर उपलब्ध कराई जाय तथा गौ आश्रय केन्द्रों के सुचारू संचालन में सहयोग न करने वाले ग्राम प्रधानों को 95 ए की नोटिस देकर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाय।

यह निर्देश जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गौ आश्रय स्थलों के निर्माण व गौवंश संरक्षण की समीक्षा के दौरान दिए हैं।

जिलाधिकारी ने क्षमता व लक्ष्य के सापेक्ष गौवंशों का संरक्षण एवं सुपुर्दगी न किए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे ग्राम प्रधानों व पंचायत सचिवों की सूची उन्हें उपलब्ध कराएं जिनके द्वारा गौ शालाओं के संचालन में सहयोग नहीं किया जा रहा है।

विकासखण्ड मुजेहना में संचालित गौ आश्रय केन्द्र रूद्रगढ़ नौसी में वर्मी कम्पोस्ट बनाए जाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य कराने के निर्देश जिला कृषि अधिकारी को दिए हैं। जिलाधिकारी ने सहायक पशु चिकित्साधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि गौशालाओं को संचालित किए जाने के लिए उन्हें आत्म निर्भर बनाने की आवश्यकता है, इसलिए वे लोग गौशालाओं से ही गौशालाओं के संचालन के लिए धनराशि जुटाने के लिए वर्मी कम्पोस्ट, गौ मूत्र इत्यादि के माध्यम से अन्य अभिनव तरीकों से खर्च निकालने का प्रयास करें, जिससे गौ शालाओं का संचालन समुचित ढंग से हो सके।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए है कि जिन-जिन ग्राम पंचायतों में गौशालाएं संचालित हैं अथवा निर्माणाधीन हैं, वहां के पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान की अलग से बैठक कर उन्हें उनकी जिम्मेदारियों के बारे में विधिवत रूप से बता दिया जाय और उसके बाद भी वे सहयोग न करें तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि गौ आश्रय स्थलों में क्षमतानुसार गौ वंशों का संरक्षण प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाय।

बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 रवीन्द्र्र सिंह राठौर, उपनिदेशक कृषि डाॅ0 मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव तथा ब्लाकों के सहायक पशु चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel