डीएम व एसपी ने होली पर्व को लेकर की जिला स्तरीय शांति कमेटी की बैठक

डीएम व एसपी ने होली पर्व को लेकर की जिला स्तरीय शांति कमेटी की बैठक

भाईचारे की भावना से होली मनाने का दिया संदेश होली पर हुड़दंग करने वालों से संवाद नहीं कार्यवाही होगी-पुलिस अधीक्षक जनपद में 150 से 200 मोबाइल पुलिस रहेगी तैनात-पुलिस अधीक्षक विशेष संवाददाता गोण्डा – अतीक राईन गोण्डा –जिलाधिकारी डॉ० नितिन बंसल व पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर ने जिला पंचायत सभागार में होली पर्व पर शांति

भाईचारे की भावना से होली मनाने का दिया संदेश

होली पर हुड़दंग करने वालों से संवाद नहीं कार्यवाही होगी-पुलिस अधीक्षक

जनपद में 150 से 200 मोबाइल पुलिस रहेगी तैनात-पुलिस अधीक्षक

विशेष संवाददाता गोण्डा – अतीक राईन

गोण्डा –
जिलाधिकारी डॉ० नितिन बंसल व पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर ने जिला पंचायत सभागार में होली पर्व पर शांति समिति की बैठक की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से 09 व 10 मार्च को है।

होली के पर्व को भाईचारे की भावना व प्यार भावनाओं के साथ मनाएं, जिससे कि देश में जनपद का एक अच्छा संदेश जाए। जिलाधिकारी ने कहा आपस में बुजुर्ग लोगों के साथ बैठे और सभी से प्यार भावना के साथ मिले किसी के साथ जबरदस्ती रंग लगाने का प्रयास न करें। जो व्यक्ति होली खेलने के लिए इच्छुक है उसी के साथ प्यार भावना से होली खेले।
जिला अधिकारी ने कहा समस्त उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूर्णरूप से उत्तरदायी होंगे तथा संवेदनशील क्षेत्रों, मिश्रित आबादी वादे क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु अपने स्तर से तहसीलदार, नायब तहसीलदारों आदि की तैनाती सुनिश्चित करते हुए सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी पुलिस से सम्पर्क बनाये रखेंगे, और जहां कहीं कोई विवाद हो तो स्थल पर पहुंच कर विवाद का निराकरण सूझ-बूझ के साथ करेंगे।

नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं जलापूर्ति तथा निर्वाध रूप से विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से एवं शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि किसी प्रकार का विवाद न होने पाये। उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी अपने-अपने सहयोगी पुलिस क्षेत्राधिकारियों के साथ अपने क्षेत्र का व्यापक भ्रमण करते रहें तथा समस्त उप जिलाधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत इस पर्व के पूर्व भी बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित कर लें।

उन्होंने होली के पर्व को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिशासी अधिकारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए निर्देश दिये कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में त्योहार से पहले योजना बनाकर सफाई अभियान चलाया जाये। उन्होंने पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश जल निगम को दिये गये। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिया कि पानी के टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें। जिलाधिकारी ने होली त्योहार पर शराब बंदी को सख्ती से लागू कराये जाने के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि होली के समय चिकित्सा विभाग की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी अस्पतालों पर चिकित्सक और जरूरी दवाओं को उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। इमरजेंसी कक्ष में पूरी सर्तकता बरतने की जरूरत होगी। जरूरत पड़ने पर उस दिन चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ायें।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त वरिष्ठ नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों पर नजर रखें। होली के जोश में कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसमें शांति भंग हो। होली आपसी समन्वय का त्योहार है, इसे मिल-जुल कर मनाये।

पुलिस अधीक्षक आर0के0 नैयर ने जनपद वासियों से अपील की है कि होली त्योहार आपसी भाईचारे का है, इसमें यदि कोई हुड़दंग करता है या अशांति फैलाता है, झूठी अफवाह फैलाता है तो ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की है कि त्योहार से पहले गांव में लोगों को चेतावनी भी जारी कर दें। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि त्योहार पर कोई भी ऐसा व्यवहार ना करें, जिससे थोड़ी भी अशांति की संभावना पैदा हो।

सौहार्दपूर्ण वातावरण में ही त्योहार को मनाया जाये। हुड़दंग मचाने वालों से पुलिस सख्ती के साथ निपटेगी। एएसपी महेन्द्र कुमार ने सोहार्द में खलल डालने वालों को सख्त संदेश दे दिया है कि जो भी व्यक्ति शांति व्यवस्था को चैलेन्ज करेगा, उसके साथ पुलिस प्रशासन कठोरतम करेगा। एडीएम एवं नगर मजिस्ट्रेट ने सौहार्द एवं भाईचारे के साथ त्यौहार मनाने की अपील की।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, समस्त उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, जिला आबकारी अधिकारी उमेशचन्द्र पाण्डेय, जेए सीपी मिश्र , एलआईयू इन्सपेक्टर, सभी थानाध्यक्षगण तथा विभिन्न समुदायों के सम्भ्रान्तजन उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel