आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..

कलियुग में भगवान् विष्णु का दर्शन है भगवद्गीताः देवीवासिनी शंकरपुर वर्जी में चल रही है भगवद कथा आलापुर, अंबेडकरनगर। कलयुग में भगवान विष्णु का साक्षात दर्शन श्रीमद्भागवत गीता ही है जिसका वर्णन भगवान श्रीकृष्ण ने उद्धव जी से किया था । उक्त बातें आचार्य सुश्री देवी वासिनी ने थानाक्षेत्र राजेसुल्तानपुर अंतर्गत ग्राम शंकरपुर वर्जी में

कलियुग में भगवान् विष्णु का दर्शन है भगवद्गीताः देवीवासिनी

शंकरपुर वर्जी में चल रही है भगवद कथा

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
भगवद कथा सुनाती देवी वासिनी

आलापुर, अंबेडकरनगर। कलयुग में भगवान विष्णु का साक्षात दर्शन श्रीमद्भागवत गीता ही है जिसका वर्णन भगवान श्रीकृष्ण ने उद्धव जी से किया था । उक्त बातें आचार्य सुश्री देवी वासिनी ने थानाक्षेत्र राजेसुल्तानपुर अंतर्गत ग्राम शंकरपुर वर्जी में ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन भक्तों को कथा सुनाते हुए कही । कथावाचक मंदाकिनी आचार्य सुश्री देवीवासिनी के मुखारविंद से सुखदेव का जन्म, राजा परीक्षित का जन्म, नारद का पूर्व जन्म, अश्वत्थामा का तिरस्कार, उत्तरा के गर्भ की रक्षा आदि के बारे में आचार्या सुश्री देवीवासिनी ने बहुत ही सुंदर तरीकों से बताया ।

श्रीमद्भागवत का जनमानस हृदयों पर अत्यंत प्रभाव का कारण है की जब श्रीकृष्ण लीला संवरण धराधाम को त्याग करके गौ लोक जाने के लिए उद्दित हुए तब उद्धव ने पूछा हे प्रभु आपके चले जाने पर इस घोर कलयुग में प्राणी अपना जीवन यापन कैसे कर पाएंगे उद्धव जी का मंतव्य समझकर भगवान ने अपना एक रूप श्रीमद्भागवत गीता में स्थापित कर दिया और कहा हे उद्धव जी जहां पर यह श्रीमद् भागवत रहेगी वहां पर मेरी उपस्थिति अवश्य रहेगी। ऐसे सतचित आनंद स्वरूप विश्व की उत्पत्ति पालन और संहार हेतु दैविक, दैहिक, औरभौतिक तीनों तापों को मिटाने वाले श्री कृष्ण को नमस्कार करते हैं। कथा को सैकड़ों भक्त श्रद्धालुओं ने श्रवण किया मौके पर शशिकांत मिश्रा एडवोकेट, महेश चंद्र मिश्रा, राधेश्याम मिश्रा, सूर्य कुमार श्रीवास्तव, राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, महेंद्र प्रसाद मिश्रा, रजनीकांत मिश्रा, राहुल मिश्रा आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रसोइयों को नही मिल रहा मानदेय

22 मार्च से भूख हड़ताल की चेतावनी

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
बैठक करते रसोइया संगठन के लोग

आलापुर (अंबेडकरनगर) । रसोइयों के मानदेय न मिलने से होली का त्योहार फीका पड़ सकता है। विकासखंड जहांगीरगंज अंतर्गत प्राथमिक पाठशाला देवरिया बुजुर्ग में जिला रसोईया जन कल्याण समिति की बैठक जिलाध्यक्ष रामनिरंजन कनौजिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसका संचालन ब्लॉक अध्यक्ष जहांगीरगंज अशोक कुमार ने किया। बैठक में रसोइयों का मानदेय न मिलने से रसोइयों में आक्रोश देखा गया । बीते 4 माह से रसोइयों को मानदेय न मिलने से रसोइयों की होली का त्यौहार फीका पड़ रहा है। जिलाध्यक्ष राम निरंजन कनौजिया ने कहा कि रसोइयों से 11 महीना ड्यूटी लिया जाता है जबकि उन्हें 10 महीने का ही मानदेय दिया जाता है । मानदेय समय पर ना मिलने से रसोइयों के परिजन भूखमरी के शिकार होते हैं जबकि रसोइयों को टीकाकरण विद्यालयों में साफ-सफाई आदि सभी जिम्मेदारियां उठानी पड़ती हैं।

ब्लॉक अध्यक्ष अशोक कुमार ने कहा कि बच्चों को भोजन बनाने वाले रसोइयों को 4 माह का मानदेय खाते में नहीं भेजा गया है जिससे रसोइयों के सामने कई प्रकार की समस्याएं आती हैं। जिलाध्यक्ष राम निरंजन कनौजिया ने बताया कि रसोइयों की समस्याओं को लेकर 20 मार्च से धरना प्रदर्शन एवं भूख हड़ताल किया जाएगा क्योंकि अकबरपुर के जूनियर विद्यालय पाली जलालपुर के प्राथमिक विद्यालय पारा भियांव के बाबा पतिराजदेव इंटर कॉलेज सहित कई अन्य विद्यालय हैं जहां रसोइयों को 4 माह से मानदेय नहीं मिला है ।बैठक में जहांगीरगंज के रसोईया फिरतू, द्रोपती, उर्मिला, रंजीता, शीला, प्रेमा, इशरावती, गीता, मेवाती, बृजबाला,सुनीता, लालमती बासमती सुशीला भागीरथी सहित अन्य रसोईया उपस्थित थे ।

व्यापारी की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या

मृतक की पत्नी हिरासत में , प्रेम प्रसंग में हत्या की आशंका, जैतपुर थाना क्षेत्र की घटना

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
सीएचसी पर क्षेत्रीय विधायक से बातचीत करते अपर पुलिस अधीक्षक

अम्बेडकरनगर । जैतपुर थाना क्षेत्र में रविवार को दोपहर मोटर साइकिल सवार बदमाशों ने एक व्यापारी की हत्या कर नये थानाध्यक्ष को सलामी पेश कर दी। कुछ दिन पूर्व ही जैतपुर थाने में थानाध्यक्ष द्वारा आत्महत्या किये जाने के कारण चर्चा में आया यह थाना क्षेत्र रविवार को हुई हत्या के बाद फिर चर्चा में आ गया। पुलिस अधीक्षक ने रविवार को ही पीएन तिवारी को जैतपुर का नया थानाध्यक्ष बनाया है। घटना क्रम के अनुसार थाना क्षेत्र के बरवाना भुजगी(मुस्तफाबाद) निवासी 43 वर्षीय जितेन्द्र नाथ गुप्ता पुत्र सोमनाथ गुप्ता दोपहर लगभग डेढ़ बजे घर से नेवादा बाजार में स्थित अपनी दुकान पर जा रहे थे। रास्ते में नेवादा भीखपुर के पास स्थित उदयापुर मोड़ पर रोमी सिंह के घर के सामने पंहुचते ही बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी और फरार हो गये। घटना की सूचना पर पंहुची पुलिस ने घायल को तुरन्त सीएचसी नगपुर पंहुचाया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने घटना स्थल का निरीक्षण किया तथा अस्पताल पंहुच कर परिजनों से जानकारी ली। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। घटना के पीछे प्रेम प्रसंग का मामला सामने आ रहा है। मृतक के पुत्र मयंक गुप्ता ने दी गई तहरीर में मां व उसके प्रेमी अरूण पुत्र राजेन्द्र निवासी एक डल्ला थाना सरपतहा को नामजद किया है। पुलिस ने मृतक की पत्नी ममता को हिरासत में ले लिया है। बताया जाता है कि जितेन्द्र का अपनी पत्नी से काफी समय से विवाद चल रहा था और वह रविवार की सुबह ही घर से निकली थी। आरोपी अरूण ममता के बूआ का लड़का बताया जाता है। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस टीमें गठित कर दी गई हैं। घटना का जल्द ही खुलासा कर दिया जायेगा। स्थानीय विधायक सुभाष राय ने भी अस्पताल पंहुच कर घटना की जानकारी ली।

सड़क हादसे में मोटर साइकिल सवार की मौत

बाल-बाल बचा चालक

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
परिजनों को सांत्वना देते ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि बलिराम गौतम

बसखारी अंबेडकर नगर। पुलिस चैकी लाहटोरवा के निकट हुए एक सड़क हादसे में मोटरसाइकिल सवार एक 45 वर्षीय व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई।जबकि मोटरसाइकिल चालक बाल बाल बच गया। दुर्घटना शनिवार शाम की बताई जा रही है जब घून्नेपुर कौडाही निवासी मुन्नीलाल पुत्र फिरतू उम्र लगभग 45 वर्ष एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर शुकुल बाजार की तरफ आ रहे थे। जैसे ही वह राष्ट्रीय राजमार्ग 233 पर स्थित राम अवध स्मारक पीजी कॉलेज के निकट पहुंचे ही थे कि पीछे से आ रही अज्ञात मैजिक की टक्कर से गंभीर रूप से घायल होकर सड़क पर गिर गये।

वहीं मोटरसाइकिल को चला रहा युवक बाल बाल बच गया।दुर्घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे लाहटोरवा पुलिस चैकी के जवान आशुतोष कुमार तिवारी व अन्य ने स्थानीय लोगों की मदद से गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को बसखारी सीएससी पहुंचाया। जहां से उसे जिला अस्पताल के लिए रिफर कर दिया गया। जिला अस्पताल में उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे लखनऊ ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि इलाज के लिए लखनऊ ले जाते समय रास्ते में ही गंभीर रूप से घायल व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। घटना की जानकारी होने पर रामनगर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि बलिराम गौतम व अश्विनी कुमार यादव ने पहुंचकर पीड़ित परिजनों को ढांढस बधाते हुए कानूनी प्रक्रिया में भी सहयोग किया।वही दुर्घटना में मृतक व्यक्ति के घर पहुंची पुलिस ने जरूरी कानूनी प्रक्रिया के बाद शव का पंचनामा करवाते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। समाचार प्रेषण तक मामले में प्राथमिकी नहीं दर्ज हो पाई थी।

मोबाइल दुकान में लाखों की चोरी

उतरेथू बाजार की घटना

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
इसी दुकान में हुई चोरी

केदारनगर,अम्बेडकरनगर। इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के उतरेथू में बेखौफ चोरों ने एक मोबाइल की दुकान में हाथ साफ कर दिया है। बताया जा रहा है कि सामान और नगदी सहित लगभग एक लाख की चोरी मोबाइल के दुकान से सेंध लगाकर चोरों ने किया है। पीड़ित रविन्द्र प्रसाद पाठक पुत्र स्व. कमल प्रसाद पाठक इसी थाना क्षेत्र के डींगुरपुर का निवासी है जिसकी दुकान उतरेथू चैराहे पर गंगा स्टेशनरी एवं कंप्यूटर सेंटर के नाम से संचालित हो रही है। प्रतिदिन के भांति शाम को पीड़ित दुकान बंद कर घर चला गया था लेकिन सुबह आठ बजे जब उसने दुकान खोली तो दुकान की स्थिति देख भौंचक्का रह गया।

पीड़ित ने तत्काल डायल 112 को सूचित किया जिसके बाद आई डायल 112 मुआयना करते हुए वैधानिक कार्यवाई में जुट गई। पीड़ित ने तहरीर के माध्यम से थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह को मामले से अवगत कराते हुए कार्यवाई की मांग की है। बताया जा रहा है कि दुकान से लैपटॉप चार्जर,प्रिंटर,लेमिनेशन मशीन ,इन्वर्टर बैटरी और चार हजार रुपये नगदी पर चोरों ने हाथ साफ किया है। गौरतलब है कि पूर्व में उतरेथू बाजार में हुए चोरियों का खुलासा पुलिस आज तक नही कर पाई है। वहीं थानाध्यक्ष संजय का कहना है कि मामले में मुकदमा पंजीकृत कर छानबीन की जा रही है जल्द ही चोर गिरफ्त में होंगे।

जाम से निपटने की कवायद में लगा प्रशासन

परिवहन निगम की बसे निशाने पर, डग्गामार वाहनों पर रहम

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
अकबरपुर डिपो पर जमा पुलिस अमला

अम्बेडकर नगर। बस स्टेशन पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए प्रशासन ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी द्वारा शनिवार को बस स्टेशन क्षेत्र में जाम की स्थिति का जायजा लेने के बाद दिए गए निर्देश के अनुरूप पुलिस अमला रविवार की सुबह से ही व्यवस्था बनाने में जुट गया। हालांकि पुलिस का यह सारा जोर केवल उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों को लेकर ही देखा जा रहा है। प्रशासन डग्गामार बसों अथवा वाहनों के संचालन पर कोई कदम नहीं उठा रहा है ।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय पर बस स्टेशन क्षेत्र में रोजाना लगने वाले भारी जाम से लोग परेशान होते रहते हैं। दिन में कई चक्रों में लगने वाले जाम से कभी-कभी एंबुलेंस अथवा आवश्यक सेवाएं भी बाधित हो जाती हैं। रविवार को पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने सड़क पर वाहनों की जांच की थी तथा जाम की समस्या से भी रूबरू हुए थे। उसी दौरान उन्होंने परिवहन निगम की बसों को सड़क के किनारे खड़ा न करने की सख्त हिदायत दी थी। एसपी के आदेश के अनुपालन में कस्बा चैकी प्रभारी वंदना अग्रहरी, टीएसआई सुधांशु वर्मा तथा अकबरपुर थाने के एसएसआई संतोष । भारी पुलिस बल के साथ बस स्टेशन पर पहुंच कर ए आर एम व अन्य संबंधित अधिकारियों से बात की। उनका कहना था कि डीजल लेने के लिए आने वाली बसें सड़क के किनारे लंबे समय तक खड़ी रह जाती है

जिससे जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसी बसों को हाइड्रिल के निकट स्थित खाली स्थान पर खड़ी कराया जाए और डिपो के अंदर जगह खाली होने के बाद ही इन बसों को वहां आने की अनुमति दी जाए। इसके अलावा आजमगढ़ बस्ती व अन्य स्थानों से सवारी लेकर आने वाली व जाने वाली बसों को भी हाइड्रिल के निकट रोके जाने के निर्देश दिए गए हैं । प्रशासन का दावा है कि जाम में निगम की बसें ज्यादा कारण बनती है। इन सबके बावजूद बस स्टेशन क्षेत्र में ही डग्गामार बसों तथा वाहनों का संचालन लगातार होता देखा गया है लेकिन प्रशासन ने उनके विरुद्ध कोई कदम नहीं उठाया। ऐसे में सरकारी संस्था परिवहन निगम को ही चपत लगाने में स्थानीय प्रशासन भी लग गया दिखता है।

बड़ी संख्या में थानाध्यक्ष हुए इधर से उधर बृजेश व कन्हैया की ताजपोशी चैकाऊ

अंबेडकरनगर । कुछ दिन पूर्व उप निरीक्षकों के हुए तबादले के बाद पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने रविवार को बड़ी संख्या में थानाध्यक्षों के कार्यक्षेत्र में भी फेरबदल कर दिया है। इस फेरबदल में जहां आधा दर्जन थानाध्यक्षों की कुर्सी छिन गई है वहीं कई विवादास्पद चेहरों को फिर से ताजपोशी देकर पुलिस अधीक्षक ने सबको चैंका दिया है। सबसे चैंकाने वाले नामों में टाण्डा बैंक लूट कांड के बाद हटाये किए गए निरीक्षक बृजेश सिंह व बेवाना थाने से घूसखोरी के आरोप में हटाए गए उप निरीक्षक कन्हैया यादव का नाम शामिल है। हैरत इस बात को लेकर है कि टाण्डा बैंक लूट कांड का अभी तक खुलासा भी नहीं हो पाया है लेकिन पुलिस अधीक्षक में उस समय हटाये गए बृजेश सिंह को पुनः आलापुर जैसे महत्वपूर्ण थाने की कमान सौंप दी है। इसी प्रकार लगभग 4 माह पूर्व बेवाना थाने से घूसखोरी के आरोप में हटाए गए कन्हैया यादव को भी अहिरौली थाने की कमान सौंप दी गई है।

बृजेश सिंह व कन्हैया यादव को पुलिस अधीक्षक का खास सिपहसालार माना जाता रहा है । संभवत इसी के चलते उन्हें फिर से कुर्सी प्रदान कर दिया गया। इसके अलावा पुलिस लाइन में तैनात निरीक्षक मनोज कुमार सिंह को बसखारी का नया थानाध्यक्ष बनाया गया है जबकि बसखारी में तैनात दयाशंकर सिंह को सम्मनपुर का थानाध्यक्ष बना दिया गया है। पुलिस लाइन में ही तैनात अश्वनी विश्वकर्मा को बेवाना की कमान सौंपी गई है साथ ही क्राइम ब्रांच में तैनात पीएन तिवारी को जैतपुर का थानाध्यक्ष बनाया गया है।

जहांगीरगंज के थानाध्यक्ष विवेक अब मालीपुर के नए थानाअध्यक्ष होंगे ।आलापुर के थानाध्यक्ष नारद मुनि सिंह को भीटी थाने का प्रभारी बनाया गया है। जैतपुर थाने में वरिष्ठ उपनिरीक्षक रहे नागेंद्र कुमार सरोज अब जहांगीरगंज के नए प्रभारी होंगे। भीटी थानाध्यक्ष मनीष कुमार सिंह को पुलिस अधीक्षक का पीआरओ बनाया गया है। अहिरौली थानाध्यक्ष संजय सिंह व मालीपुर थानाध्यक्ष मनोज कुमार क्राइम ब्रांच में भेजे गए हैं। समनपुर के थानाध्यक्ष वकील सिंह यादव को जनपद न्यायालय की सुरक्षा का प्रभारी बनाया गया है तथा बेवाना के थानाध्यक्ष प्रदीप सिंह सोशल मीडिया सेल के प्रभारी होंगे।

निष्ठा प्रशिक्षण को लेकर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षक संघ ने सौंपा ज्ञापन

अंबेडकरनगर ।बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभ हो रहे विद्यालय प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए राष्ट्रीय पहल( निष्ठा )प्रशिक्षण के संबंध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ अंबेडकरनगर इकाई द्वारा एक ज्ञापन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रभारी प्राचार्य ,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, आलापुर-अंबेडकरनगर अतुल कुमार सिंह को दिया गया है जिसमें संगठन के पदाधिकारियों ने मांग की है कि विजय किरण आनन्द,राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा , निर्देशानुसार प्रशिक्षण हेतु भोजन- जलपान ,स्टेशनरी ,प्रशिक्षण हाल ध्वनि विस्तारक,प्रोजेक्टर ,जनरेटर तथा कंप्यूटर प्रिंटर आदि की व्यवस्थाएं मानक के अनुसार की जाए। यह भी मांग की गई है कि विजय किरण आनन्द,राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा,लखनऊ के पत्रांकः गुणवत्ता विकास में दिए गए निर्देशानुसार एस0आर0पी 0और के0आर0पी0 को प्रशिक्षक के रूप में किए गए कार्य के लिए निर्धारित प्रशिक्षक भत्ता भी समय से भुगतान कर दिया जाए ।यह भी मांग की गई है कि सभी प्रशिक्षुओं को निर्धारित माड्यूल समय से उपलब्ध करा दिया जाए जिससे प्रशिक्षण सुग्राह्य और प्रभावी हो सके। जिलाध्यक्ष दिनेश नारायण सिंह उपाध्यक्ष शिवनारायण विश्वकर्मा महामंत्री कमलेश कुमार और जिला कोषाध्यक्ष गिरिजेश चंद्र श्रीवास्तव सम्मिलित रहे।

पोषण अभियान के प्रयोजन एवं उद्देश्य पर आयोजित हुई गोष्ठी

सुपोषण स्वास्थ्य मेले का भी हुआ आयोजन

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
मेले में महिला को पौष्टिक आहार प्रदान करतीं कर्मचारी

आलापुर (अम्बेडकरनगर) । पोषण अभियान के अन्तर्गत कुपोषण के कारण एवं निदान ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस प्रधानमंत्री मातृत्व बंदन योजना, पोषण अभियान का प्रयोजन एवं उद्देश्य पर आधारित गोष्ठी एवं प्रदर्शनी तथा सुपोषण स्वास्थ्य मेले का बाल विकास परियोजना कार्यालय रामनगर की ओर से रामनगर विकास खण्ड परिसर में किया गया । जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र ने गोष्ठी, प्रदर्शनी एवं सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया ।जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र ने मातहतों के साथ रुचि अग्रहरि एवं मनीषा अग्रहरि की गोदभराई एवं बालक अर्नव का अन्नप्रासन कराया । आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की ओर से मीठी दलिया, नमकीन दलिया, लड्डू प्रीमियम एवं फल तथा सब्जी की प्रदर्शनी लगायी गयी तथा गर्भवती धात्री, किशोरी के कुपोषण को दूर करने के लिए पौष्टिक आहार एवं शाक सब्जी के सेवन करने पर जोरदिया गया। जहांगीरगंज सीडीपीओ विनोद कुमार, चिकित्सक डॉक्टर चन्द्रदेव, कृष्ण मुरारी मिश्रा, निजामुद्दीन खां, मुख्य सेविका प्रेमा देवी, सरोज सिंह, कंचन लता वर्मा, महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की ब्लॉक अध्यक्ष शशिकला मिश्रा, उपाध्यक्ष किशोरी तिवारी, महामंत्री वन्दना पाण्डेय, कोषाध्यक्ष उर्मिला भारती, समेत कई अन्य लोगों ने कुपोषण से बचाव के उपायों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला । उक्त मौके पर सरिता तिवारी, दीपशिखा, नीलम समेत सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं सहायिकाये मौजूद रही ।

डीएम के निर्देश पर हटाया गया अवैध अतिक्रमण

अनुसूचित बस्ती में बंजर भूमि व जलाशय की भूमि पर किया गया था अतिक्रमण

आलापुर (अम्बेडकरनगर) । जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देशों के बाद अन्ततः आलापुर तहसील प्रशासन द्वारा तहसील मुख्यालय की ग्राम पंचायत अन्नापुर की बेलहिया अनुसूचित बस्ती में सार्वजनिक बंजर भूमि एवं जलाशय की भूमि पर बस्ती के ही लोगों की ओर से किये गए अवैध अतिक्रमण, को तीन जे.सी.बी.मशीनें लगाकर हटवाया गया । मालूम हो वर्षों से गांव के ही दबंगों की ओर से किये गये अवैध अतिक्रमण को हटवाने के लिए ग्रामीण परेशान थे । ग्राम प्रधान वीरेन्द्र बहादुर सिंह समेत अन्य ग्रामीणों ने कई बार लिखित एवं मौखिक रूप से उच्चाधिकारियों सेअवैध अतिक्रमण हटवाने की मांग की थी । बार बार सीमांकन के बावजूद अतिक्रमण नहीं हट पा रहा था लिहाजा ग्राम प्रधान ने डी.एम.राकेश मिश्र से मुलाकात कर स्थिति से अवगत कराया । डी.एम. के निर्देशों के बाद हरकत में आये तहसील प्रशासन अतिक्रमण हटवाने एस.डी.एम. धीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने तहसीलदार ज्ञानेन्द्र यादव, राजस्व निरीक्षक दानबहादुर सिंह, रबिन्दर मौर्या एवं हल्का लेखपाल दयाशंकर, माहे आलम, राम सिधार को भेजकर जे.सी.बी.मशीन से

अवैध अतिक्रमण हटवाना शुरू किया

माता -पिता की सेवा करने वालों का होता है विकास -अनीता कमल
पंडित रामशब्द स्मृति महाविद्यालय में आयोजित हुई थी तृतीय पुण्य तिथि

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
पत्रकार लालमणि गौड़ को सम्मानित करतीं विधायक अनीता कमल

आलापुर, अंबेडकरनगर। माता पिता की सेवा करने वालों का विकास निरंतर होता है और ऐसे लोग अपने बुजुर्गों का नाम रोशन करते हैं। उक्त बातंे आलापुर विधायक अनीता कमल ने पंडित राम शब्द अमृत महाविद्यालय में बतौर मुख्य अतिथि हरि ओम तत्सत सेवा संस्थान नरवा पितांबरपुर द्वारा आयोजित पंडित राम शब्द मिश्र की तृतीय पुण्यतिथि पर सम्मान समारोह में कही। मालूम हो क्षेत्र के मूर्धन्य पंडित राम शब्द मिश्र की तीसरी पुण्यतिथि बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ राम शब्द स्मृति महाविद्यालय बिशुनपुर बज रहा में मनाई गई जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के मैं समाज के लिए योगदान देने वाले दर्जनभर लोगों को सम्मानित किया गया। पुण्यतिथि के अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सपा नेता जोगेंद्र नाथ तिवारी व भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष दिनेश पांडे मौजूद रहे। हरि ओम तत्सत सेवा संस्थान द्वारा आयोजित पुण्यतिथि पर मुख्य अतिथि विधायक अनीता कमल ने एवं विशिष्ट अतिथि यूनी पंडित राम शब्द मिश्र एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया

तत्पश्चात पंडित जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में विशिष्ट अतिथि दिनेश पांडे जोगेंद्र नाथ त्रिपाठी पत्रकार लालमणि गौड़ संतोष सिंह आदि लोगों ने संबोधित किया। इस अवसर पर संस्था की तरफ से पत्रकारिता के क्षेत्र में सराहनीय योगदान करने वाले हिंदुस्तान के अनिल कुमार यादव, राष्ट्रीय सहारा के लालमणि का और दैनिक जागरण के शंभू दयाल शर्मा, दुष्यंत यादव, ज्योतिंद्र नाथ त्रिपाठी, सामाजिक कार्यों में सराहनीय योगदान करने वाले दुष्यंत मित्र सेन यादव कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले संतोष कुमार सिंह सहित विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रयास करने वाले लगभग दो दर्जन लोगों को संस्था की तरफ से स्मृति चिन्ह अंग वस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक ओमकारनाथ मिश्रा, व्यवस्थापक विद्याधर मिश्र, प्राचार्य सहित क्षेत्र के सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित रहे और पंडित राम शब्द मिश्र को श्रद्धा सुमन अर्पित की।

शिवसेना जिला कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

अयोध्या आ रहे उद्धव ठाकरे के स्वागत की बनी रणनीति

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
बैठक में भाग लेते शिव सेना के पदाधिकारी

अंबेडकरनगर। शिव सेना जिला कार्यकारिणी की बैठक स्वामी रामानन्द इण्टर कालेज तमसा मार्ग पर सम्पन्न हुई। शिव सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सात मार्च अयोध्या आगमन पर जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रमुख द्वारा रूप रेखा बनाई गई। जिला कार्यकारिणी के सदस्य 25 गाड़ियों से दिन में 12 बजे अयोध्या प्रस्थान करेंगे। कार्य कारिणी की बैठक के बाद बार एसोसिएशन के पूर्व कोषाध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता संगम लाल तिवारी को जिला प्रमुख ने पार्टी का झंडा थमाकर विधि प्रकोष्ठ का जिला प्रभारी मनोनीत किया तथा एक माह में जिले के सभी तहसीलों में कार्यकारिणी गठन करने का निर्देश दिया। इस मौके पर जिला प्रभारी अनूप त्रिपाठी, युवा सेना प्रमुख सौरभ मिश्रा, अमर बहादुर वर्मा, महेन्द्र पटेल, आनन्द वर्मा, राजेन्द्र निषाद, डाॅ0 परशुराम मिश्रा, कृष्ण कान्त उपाध्याय, रामू कन्नौजिया, शरद सिंह, रामजगत, निषाद, दिलीप कुमार आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। उक्त जानकारी संगठन मंत्री विमल भारद्वाज ने दी।

सीएमओ ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का उद्धघाटन

जिले में माह भर तक चलेगा विशेष अभियान

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
अभियान को हरी झण्डी दिखाते सीएमओ

अंबेडकरनगर। जनपद में पूरे माह मार्च तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का उद्धघाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अशोक कुमार एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ0 एस0पी0 गौतम द्वारा संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर से फ्लैग आॅफ करके अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अशोक कुमार ने सभी उपस्थित स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों को संचारी रोग, नियंत्रण एवं अपने आस-पास, साफ-सफाई स्वच्छता रखने की शपथ दिलवायी। शासन के निर्देश के क्रम में एक मार्च 2020 से तीस मार्च तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा जिसमें शासन की मंशा है कि बदलते हुए मौसम एवं मच्छरों के बढ़ने से पहले ही जनमानस को संचारी रोगों से बचने एवं जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया जा सके। उद्धघाटन के अवसर पर संयुक्त जिला चिकित्सालय के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ नोडल चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 आशुतोष सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ0 नवनिधि मिश्रा, एस0एम0ओ0, डब्ल्यू0 एच0ओ0 डाॅ0 आशु सिंह, डाॅ0 सर्वेश कुमार गुप्ता, डाॅ0 मुकुल त्रिपाठी एवं विभाग के सभी मलेरिया निरीक्षक/ कर्मचारी तथा नगर पालिका अकबरपुर के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। इस बार प्रदेश के मस्तिष्क ज्वर से ग्रसित जनपदों के साथ अन्य सभी 58 जनपदों में भी 16 मार्च से दस्तक अभियान भी चलाया जायेगा, जिसमें आशा तथा आगनबाड़ी घर-घर जाकर दस्तक देगी

और प्रत्येक दस घर पर एक घर पर स्टीकर लगायेगी और सभी घर के अन्दर जाकर मच्छर जनित उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों और साफ-सफाई का निरीक्षण कर घर वालों को उनसे बचने के लिए जागरूक करेगी। संचारी अभियान हेतु होने वाली जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा सभी विभागों एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि इस संचारी अभियान मंे सभी विभाग पूरी जागरूकता और तत्परता से अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यवाही नियमित रूप से कराते हुए जिला अधिकारी को सूचित करते रहेंगे एवं प्रत्येक दिन के किये गये क्रिया कलाप की फोटो उनको भेजते रहेंगे और प्रत्येक सप्ताह वह स्वंय सभी विभागों के कार्याें की समीक्षा भी करेंगे। विदित हो कि 17 फरवरी से सात मार्च तक जनपद में फाइलेरिया नियंत्रण हेतु समूह दवा सेवन अभियान भी चल रहा है जिसमें ड्रग एड मिनिस्ट्रेटर घर-घर जाकर दो वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को फाइलेरिया से बचने हेतु उम्रवार दवा खिला रहे हैं और बायें हाथ की तर्जनी उंगली पर निशान भी लगा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि रविवार को चलने वाले प्रत्येक स्वास्थ्य मेले मंे भी फाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है, उन्होने समाचार पत्रों के माध्यम से समस्त जनमानस से अनुरोध किया है कि सभी लोग दवा खायें और दवा खाने से इन्कार न करें। जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ0 नवनिधि मिश्रा द्वारा बताया गया कि अब तक जनपद के 40 प्रतिशत आबादी को फाइलेरिया की दवा खिलाकर आच्छादित किया जा चुका है, एवं सौ प्रतिशत जनमानस को फाइलेरिया की दवा खिलाने का प्रयास है।

उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया कि यदि दवा खाने के बाद किसी भी व्यक्ति को थोड़ी उल्झन या मितली महसूस होती है तो उससे घबराकर दवा खाने से इनकार न करें यह लक्षण यदि व्यक्ति के शरीर में फाइलेरिया के कीड़े हैं तभी दिखाई देते हैं। यह लक्षण दवा सेवन के एक या दो घण्टे बाद स्वतः समाप्त हो जाते हैं। सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर रैपिड रिस्पाॅन्स टीम का गठन है जिसमें इस तरह की सूचना मिलने पर चिकित्सा अधिकारी हमेशा तत्पर है।

तालाब में मिला युवक का शव

मालीपुर थाना क्षेत्र का है मृतक

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
तालाब के पास लगी भीड़

अंबेडकरनगर। अकबरपुर थाना क्षेत्र महावा गांव के निकट स्थित तालाब में रविवार को दोपहर बाद युवक का शव देखा गया । स्थानीय लोगों द्वारा शव देखे जाने की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकलवा कर उसकी पहचान का प्रयास किया । कुछ देर के प्रयास के बाद ही युवक के शव की पहचान हो गई । मृतक मालीपुर थाना क्षेत्र के पटोना गाने पुर गांव का रहने वाला मिठाईलाल 40 रामजुगुन था। पुलिस के अनुसार मिठाईलाल महाशिवरात्रि के दिन किसी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आया हुआ था जहां से वापस घर नहीं गया। परिजनों ने मालीपुर थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी । मृतक पैंट शर्त व जूता पहने हुए था जिससे आशंका जताई जाती है कि वह नित्य क्रिया के दौरान तालाब में गिर गया होगा जिससे उसकी मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

फर्जी बिल आने पर क्रांतिकारी मजदूर पार्टी ग्रामीणों से कर रही सम्पर्क

एक ही व्यक्ति के आ रहे दो -दो, तीन-तीन बिजली के बिल

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
ग्रामीणों से सम्पर्क करते मजदूर पार्टी के कार्यकर्ता

आलापुर (अम्बेडकर नगर) ं। भारत की क्रांतिकारी मजदूर पार्टी द्वारा बिजली विभाग द्वारा फर्जी तरीके से बिजली का बिल भेजने को लेकर अराजी देवारा, माझा कम्हरिया ,भरतपुर ,फरीदपुर हेठरिया, टण्डवा शुक्ल,देवलर सहित आसपास के तमाम गांव में संपर्क किया जा रहा है। गौरतलब है कि बिजली विभाग के द्वारा फर्जी तरीके से लोगों को बिजली बिल भेज जा रहा है जिनमें किसी एक व्यक्ति के नाम से दो-दो बिल तो किसी-किसी के नाम से लाखों रुपये का बिल आ रहा है। विद्युत विभाग द्वारा इस लापरवाही के खिलाफभारत की क्रांतिकारी मजदूर पार्टी और आसपास के तमाम ग्रामीणों द्वारा दिनांक 5 मार्च 2020 दिन बृहस्पतिवार को उपजिलाधिकारी आलापुर को ज्ञापन सौंपा जाएगा। ज्ञापन के माध्यम से शासन प्रशासन से बिजली बिल में हो रही अनियमितता का निस्तारण की माँग की जाएगी ।उक्त जानकारी नौजवान भारत सभा के मित्रसेन ने दी ।

कार्यकर्ताओं की कार्यशैली से ही होती है संगठन की मजबूती -बाल्मीकि उपाध्याय

आलापुर, अंबेडकरनगर की टॉप खबर…..
जिलामंत्री दीपक तिवारी का स्वागत करते पार्टी नेता

अम्बेडकरनगर। कार्यकर्ताओ की कार्यशैली ही संगठन की मजबूती में अहम भूमिका निभाती है और उसी के कारण ही जन जन में संगठन की पहचान निहित होती है ।उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी के खजुरी मण्डल कटेहरी मण्डल एवं भीटी मण्डल के काम काजी बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा जिला मंत्री दीपक तिवारी, भाजपा जिला मंत्री दिलीप वर्मा देव पटेल एवं जिला मीडिया प्रभारी बाल्मीक उपाध्याय ने कही। उन्होंने कार्यकर्ताओ से संगठन द्वारा विगत में चलाए गए पार्टी के कार्यकर्मो की समीक्षा करते हुए वृत लिया ।

कार्यकर्ताओ को निर्देशित किया कि आगामी पंचायत चुनाव में सक्रिय भागीदारी के लिए अभी से कार्य योजना बना कर कार्य करे जिससे पार्टी का अधिक से अधिक जन प्रतिनिधित्व हो सके द्य उक्त बैठको में मण्डल अध्यक्षो दिलीप तिवारी अमरजीत मौर्य एवं कुलदीप सिंह सहित बजरंग वर्मा प्रदीप सिंह स्याम कुमार मौर्य नीरज तिवारी संदीप तिवारी रवि पटेल प्रेम शंकर राजभर अनिल सिंह अभिमन्यु अग्रहरि समेत सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel