हमीरपुर की बड़ी खबरें

हमीरपुर की बड़ी खबरें

बालविवाह के कारण लड़कियों के जीवन को रहता है अधिक खतरा: आसंह हमीरपुर। समर्थ फाउंडेशन और सहयोग के द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय में किशोरियों के साथ बाल विवाह, हिंसा और ड्रापआउट मुद्दो पर परिचर्चा की गई। खरौंज ग्राम में ईरन प्रोजेक्ट के तहत आयोजित कार्यशाला में बोलते हुए सह परिवीक्षा अधिकारी जनपद हमीरपुर आरती सिंह

बालविवाह के कारण लड़कियों के जीवन को रहता है अधिक खतरा: आसंह

हमीरपुर की बड़ी खबरें
(हमीरपुर: बच्चियों को सम्बोधित करती आरती सिंह)

हमीरपुर। समर्थ फाउंडेशन और सहयोग के द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय में किशोरियों के साथ बाल विवाह, हिंसा और ड्रापआउट मुद्दो पर परिचर्चा की गई। खरौंज ग्राम में ईरन प्रोजेक्ट के तहत आयोजित कार्यशाला में बोलते हुए सह परिवीक्षा अधिकारी जनपद हमीरपुर आरती सिंह ने बोलते हुए कहा कि बाल विवाह के कारण लड़कियो के जीवन, स्वास्थ्य को खतरा अधिक बढ़ जाता हैं।

हमेशा बीमार रहना, मानसिक तनावपूर्ण जिन्दगी जीना पड़ता है। उन्होंने बताया कि लड़कियों के लिये सरकार के द्वारा अनेक प्रयास की योजनाओं और हेल्पलाइन नंबर पुलिस 112, महिला पावर लाइन 1090 और चाइल्ड लाइन 1098 पर भी कांल कर अपनी समस्या को बात सकती है। सरकार की तरफ से किये जा रहे है। इन प्रयासों से लाभान्वित होने के लिए जागरूक होना बहुत ही जरुरी है। सहयोग की पूनम ने ड्रापआउट को लेकर बात करते हुए बताया की लड़कियों के लिए शिक्षा कितनी जरुरी और कितनी महत्वपूर्ण है। उनके लिए उन्हें खुद आगे आना होगा। अपने हक और अधिकारों को बढ़कर लेना होगा।

अवैध तमंचे के साथ अभियुक्त गिरफ्तार

हमीरपुर। पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के दिशा निर्देशन में चलाये गये अभियान के क्रम में रात्रि में यूपी 112 पीआरबी 1235 को सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम पहाड़ी भिटारी थाना मुस्करा में एक व्यक्ति अवैध तमंचा लिए हैं फायरिंग कर रहा है। उक्त सूचना पर पीआरबी तत्काल मौके पर पहुंचकर आरोपी कृष्ण कुमार पुत्र हरि सिंह राजपूत निवासी चिल्ली थाना राठ को पीआरवी पुलिस कर्मियों ने मौके से गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से एक देशी तमंचा 315 बोर व एक जिंदा कारतूस 315 बोर बरामद हुआ। उपरोक्त अभियुक्त के विरुद्ध थाना मुस्करा पुलिस द्वारा मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की गयी। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम पीआरवी कमांडर शिवलाल यादव, सब कमांडर अशोक कुमार, चालक कैलाश कुमार शामिल रहे।

पुलिस ने बालक को सकुशल बरामदकर परिजनों के किया सुपुर्द

हमीरपुर की बड़ी खबरें
(हमीरपुर: बालक को परिजनों के सुपुर्द करती पुलिस)

हमीरपुर। अवगत कराना है कि 27 फरवरी को थाना कोतवाली मौदहा में आवेदक समसुद्दीन निवासी छिमौली थाना मौदहा द्वारा सूचना दी गयी कि मेरा 13 वर्षीय पुत्र मुस्ताक शाम 5 बजे से लापता हैं। मेरे द्वारा काफी समय से ढूंढने का प्रयास किया गया बच्चा नही मिला। उक्त सूचना का मौदहा पुलिस द्वारा तत्काल संज्ञान लेते हुए थाने में गुमशुदगी दर्ज की गई एवं थाना पुलिस द्वारा सोशल मीडिया, परिजनों की रिश्तेदारी, आसपास, कस्बे आदि व अन्य उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से ढूंढने का प्रयास किया गया। थाना पुलिस द्वारा किये गए अथक प्रयास के फलस्वरूप बच्चे मुस्ताक को कानपुर रेलवे स्टेशन से सकुशल बरामद किया गया। बच्चे के खो जाने से माता पिता घबराए हुए थे। बच्चे को सकुशल बरामद कर परिजनों को सुपुर्द किया गया। बच्चे के मिल जाने पर परिजनों द्वारा थाना मौदहा पुलिस की भूरी भूरी प्रसंशा करते हुए पुलिस की सराहना की गयी।

टीबी रोगियों का विवरण रखना होगा, वरना होगी कार्यवाही

  • मेडिकल स्टोर संचालकों को स्वास्थ्य विभाग की हिदायत
  • बैठक में टीबी नोटिफिकेशन एक्ट के बारे में जानकारी दी गई
  • टीबी की दवा खरीदने वालों का विवरण ड्रग इंसपेक्टर और डीटीओ को देना होगा
  • जनपद में टीबी मरीजों की वर्तमान में संख्या 2709
हमीरपुर की बड़ी खबरें
बैठक में दिशा निर्देश देते मुख्य चिकित्साधिकारी)

हमीरपुर। केंद्र सरकार द्वारा 2025 तक टीबी रोग को जड़ से खत्म करने की मुहिम के तहत शुक्रवार को जिला महिला अस्पताल के सभागार में जनपद के मेडिकल स्टोर संचालकों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में मेडिकल संचालकों को निर्देशित किया गया कि अगर कोई भी व्यक्ति टीबी की दवा खरीदता है तो उसका संपूर्ण विवरण रजिस्टर में दर्ज करें और प्रतिमाह उसे ड्रग इंसपेक्टर और जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय पहुंचाएं। इसमें किसी किस्म की हीलाहवाली करने वालों को दो साल की सजा और जुर्माना या दोनों हो सकता है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरके सचान ने बैठक में कहा केंद्र सरकार ने भारत को टीबी मुक्त करने की मुहिम शुरू की है। इस अभियान के तहत प्रत्येक तीन माह में टीबी रोगी खोजो अभियान चलता है। सरकारी तंत्र हर स्तर पर टीबी रोगियों को खोजने और उनके उपचार में लगा है, लेकिन मेडिकल स्टोर संचालकों द्वारा अभी भी टीबी की दवा खरीदने वालों का सही तरीके से विवरण रजिस्टर नहीं किया जाता है। जिससे तमाम रोगी विभागीय आंकड़ों से दूर रहते हैं और सही उपचार के अभाव में उनकी मौत तक हो जाती है। इसलिए अब मेडिकल स्टोर संचालकों को भी इस बात की जवाबदेही तय की गई है कि वह अपनी दुकानों से टीबी की दवा खरीदने वालों का सही सही विवरण दर्ज करें और प्रत्येक प्रथम सप्ताह में इस विवरण की रिपोर्ट ड्रग इंसपेक्टर और क्षय रोग अधिकारी कार्यालय तक पहुंचाएं। ऐसे टीबी रोगियों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी और उनकी निगरानी के साथ ही उनके परिजनों की समय समय पर काउंसिलिंग की जाती रहेगी। क्योंकि टीबी बेहद संक्रामक रोग होता है और मरीज अपने साथ साथ अपने परिजनों को भी इस रोग से प्रभावित कर सकता है, अगर उचित देखरेख न की जाए।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. महेशचंद्रा ने कहा कि टीबी की जो भी दवाएं हैं, देने से पहले देख लें कि किस डाक्टर की सलाह पर दी जा रही हैं। इसे भी विवरण में भरें। उन्होंने टीबी नोटिफिकेशन एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि टीबी रोगियों से जुड़ी सूचना देने में अगर कोई मेडिकल स्टोर संचालक हीलाहवाली करता है तो उसे दो साल की सजा या जुर्माना अथवा दोनों हो सकते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें कि स्वास्थ्य विभाग को कानूनी विकल्पों का सहारा लेना पड़े। प्रत्येक माह समय से रिपोर्ट को ड्रग इंसपेक्टर के साथ साथ जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय तक पहुंचाएं। जनपद में टीबी मरीजों की वर्तमान में संख्या 2709 है। बैठक में एसीएमओ डॉ. अनूप निगम सहित मेडिकल स्टोर्स के संचालक मौजूद रहे।

थाना प्रभारियों ने किया पैदल गश्त

हमीरपुर। पुलिस अधीक्षक हमीरपुर श्लोक कुमार के दिशा निर्देशन में चलाये गये अभियान के तहत जनपद में आगामी त्यौहार एवं शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु जनपद के समस्त थाना प्रभारियों, चैकी प्रभारियों द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्र में पैदल गश्त किया गया। गश्त के दौरान मुख्यतः चैराहों, कस्बे, बस स्टैंड, शराब की दुकानों, पेट्रोल पंप के आसपास, भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर विशेष चेकिंग अभियान चलाकर संदिग्ध व्यक्तियों, वस्तुओं, शराब पीकर वाहन चलाने वालों की चेकिंग की गयी साथ ही गश्त के दौरान प्रभारी निरिक्षकगणों द्वारा स्थानीय लोगों संवाद स्थापित कर मिलजुलकर त्यौहार मनाने की अपील की गयी।

पुलिस ने बैंक किये चेक

हमीरपुर। पुलिस अधीक्षक हमीरपुर श्लोक कुमार के दिशा निर्देशन में चलाये गये अभियान के क्रम में जनपद हमीरपुर के थाना पुलिस द्वारा सुरक्षा के दृष्टिगत अपने अपने थाना क्षेत्रों के अंतर्गत बैंकों में सघन चेकिंग अभियान चलाकर बैंक के अंदर बाहर संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की गयी एवं बिना वजह बैक के बाहर खड़े व्यक्तियों को सख्त हिदायत दी गई व बैंक में लगे सुरक्षा उपकरणों कैमरे, अग्निशमन यंत्रो आदि को चेक किया गया। बैंक सुरक्षा में लगे सुरक्षा कर्मियों को ब्रीफ किया गया। साथ ही आमजन को सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया की कोई भी संदिग्ध व्यक्ति आपको प्रतीत होता हैं तो बैंक सुरक्षा कर्मी या 112 नम्बर पर कांल करके पुलिस को सूचित करे एवं आपको कोई संदिग्ध व्यक्ति आपका एटीएम पिन, पासवर्ड पूंछता हैं तो उसको कभी न बताए ऐसे व्यक्ति आपके पैसे निकालकर धोखाधड़ी कर सकते हैं, ऐसे असामाजिक तत्वों से सावधान रहें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel