कैराना की टॉप खबरे

कैराना की टॉप खबरे

तहसील मुख्यालय पर किया गया धरना-प्रदर्शन- सीएम के नाम डीएम को सौंपा सात सूत्रीय ज्ञापन कैराना। किसान जन जागरण अभियान के तहत कांग्रेसियों ने तहसील मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के कर्जमाफी सहित सात सूत्रीय विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम डीएम को ज्ञापन सौंपा। मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के दर्जनों

तहसील मुख्यालय पर किया गया धरना-प्रदर्शन- सीएम के नाम डीएम को सौंपा सात सूत्रीय ज्ञापन

कैराना। किसान जन जागरण अभियान के तहत कांग्रेसियों ने तहसील मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के कर्जमाफी सहित सात सूत्रीय विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम डीएम को ज्ञापन सौंपा।   मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के दर्जनों कार्यकर्ता कैराना तहसील मुख्यालय पर पहुंचे। जहां उन्होंने किसान जन जागरण अभियान के तहत धरना-प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों ने कहा कि सरकार ने 14 दिन में गन्ना भुगतान का वादा किया था लेकिन आज किसान भुगतान न होने के कारण भुखमरी के कगार पर पहुंच चुका है। किसानों के बच्चों की फीस भी समय पर नहीं पहुंच रही है,

जिस कारण किसानों के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। कांग्रेसियों ने डीएम को सात सूत्रीय ज्ञापन दिया। उन्होंने किसानों का कर्जा माफ करने, बिजली बिल आधा करने, गांव दर गांव गौशाला देने या फिर रखवाली भत्ता देने, गन्ने का पूरा भुगतान देने और नया दाम 400 रुपए करने, ओलावृष्टि बारिश के कारण किसानों के नुकसान का मुआवजा अल्प समय में दिए जाने, किसानों को प्रति क्विंटल 3200 रुपए गेहूं का दाम देने, आवारा पशुओं से किसान की फसलों का नुकसान बंद करने की मांग की गई है। साथ ही यह भी कहा कि यदि किसानों की मांगे पूरी नहीं होती है, तो वह पार्टी हाईकमान के आदेशानुसार आगे की रणनीति तय करेंगे। इस दौरान वरिष्ठ इंका नेता अब्दुल हफीज, आलम चैधरी, मेहरबान, नवाब आदि मौजूद रहे।

 धरातल पर हो शिकायतों का निस्तारण

– कैराना तहसील में डीएम ने सुनी फरियाद- 125 शिकायतों में मौके पर मात्र छह निस्तारित

कैराना। डीएम जसजीत कौर ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों का मौके पर जाकर धरातलीय निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने समयबद्ध तरीके से निस्तारण नहीं होने तथा लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी।   जिले में चार्ज संभालने के बाद जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रथम संपूर्ण समाधान दिवस कैराना तहसील सभागार में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर फरियादियों की भीड़ उमड़ी, जिनकी समस्याओं को डीएम ने गंभीरता से सुना। संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 125 शिकायती प्रार्थना पत्र प्रस्तुत हुए, जिनमें से मौके पर मात्र छह ही शिकायती पत्रों का निस्तारण किया जा सका। शेष शिकायती पत्रों को यथाशीघ्र निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित कर दी गई। डीएम ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस शासन के प्राथमिकता में शामिल हैं, जिसमें आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए। उन्होंने शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस में आए फरियादियों को पावती रसीद लेकर जाने को कहा, ताकि उनकी शिकायतों के निस्तारण के बारे में उन्हें पता चल सके।

इस अवसर पर एसपी विनीत जायसवाल, सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, सीओ प्रदीप सिंह,  तहसीलदार प्रवीण कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।—निस्तारित 12 शिकायतों के सत्यापन को भेजी टीमडीएम जसजीत कौर ने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान 12 शिकायतों के सत्यापन के लिए टीम को भी भेजा। दरअसल, पूर्व में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान ये सभी शिकायतें आई थी और इनका निस्तारण कर दिया गया था। डीएम ने निस्तारित उपरोक्त शिकायतों का सत्यापन करते हुए टीम को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

 करंट की चपेट में आने से बैल की मौत, गाय झुलसी

– अर्थिंग तार में उतरे करंट से हुआ हादसा, ग्रामीणों का हंगामा- विद्युत विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप, पुलिस ने किया शांत

कैराना। दो अलग-अलग स्थानों पर अर्थिंग तार में उतरे करंट की चपेट में आने से एक बैल की मौैत हो गई। जबकि एक गाय गंभीर रूप से झुलस गई। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। पीड़ितों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।    मंगलवार सुबह क्षेत्र के ग्राम मन्नामाजरा निवासी सालिम अपनी बैल बुग्गी को लेकर खेत जा रहा था। इसी दौरान घर के पास सड़क किनारे खड़े विद्युत पोल पर लगे अर्थिंग तार में उतरे करंट की चपेट में उसका बैल गया, जिसकी मौके पर ही मौत हो गई।

बैल को बचाने के लिए बच्चों ने प्रयास किया, लेकिन वे भी करंट की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए। हादसे के बाद मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई, जिन्होंने विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव में विद्युत विभाग बगैर रिश्वत के कोई भी काम नहीं करता है। वह अर्थिंग तार में करंट की शिकायत कर चुके थे और हादसे की आशंका जताई थी, लेकिन इसके बावजूद भी विद्युत विभाग के अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। इससे पूर्व में भी मवेशियों की अर्थिंग तार के कारण मौत हुई। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और मामले की जानकारी करते हुए

लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। उधर, गांव कंडेला निवासी मांगा अपनी पत्नी के साथ में गाय को गली में नहला रहा था। इसी बीच गाय अर्थिंग तार में उतरे करंट की चपेट में आ गई, जिसमें गाय गंभीर रूप से झुलस गई। जबकि दंपति बाल-बाल बच गए। झुलसी गाय का उपचार कराया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण कभी-भी बड़ा हादसा हो सकता है। पीड़ितों ने विद्युत पोलों पर लगे अर्थिंग तारों को हटवाने तथा मुआवजा दिलवाए जाने की मांग की है। मन्नामाजरा में हंगामे के दौरान बीडीसी हाजी मोईनुद्दीन, खालिद, जिंदा, अकबर, इरफान, यूनुस, जरीफ, सरवर, जमीला, इसराना, गुलिस्ता आदि मौजूद रहे।

 18 लाख की शराब का जखीरा बरामद

– कंटेनर में छिपाकर लाई जा रही थी शराब, दो तस्कर गिरफ्तार

कैराना। यमुना ब्रिज पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने कंटेनर में छिपाकर लाई जा रही अवैध शराब का जखीरा बरामद किया है। पुलिस ने कंटेनर से करीब 18 लाख रूपये कीमत की 245 पेटी अंग्रेजी शराब को जब्त कर लिया है। मौके से दो शराब तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है।   मंगलवार को एसपी विनीत जायसवाल के निर्देश पर आॅपरेशन नशामुक्ति के तहत पुलिस टीम यमुना ब्रिज पर चेकिंग कर रही थी। उसी दौरान हरियाणा की ओर से आ रहे संदिग्ध कंटेनर को पुलिस ने रूकने का इशारा किया, तो चालक ने उसकी गति बढा दी और मौके से फरार होने लगा। पुलिस ने घेराबंदी करते हुए कंटेनर को पकड़ लिया। तलाशी लेने पर कंटेनर से 245 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद हुई। मौके से पुलिस द्वारा दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने अपने नाम गुरूलाल निवासी ग्राम नरायना व मेजर निवासी ग्राम बीडा नारायन थाना तरावडी करनाल हरियाणा बताए। एसपी ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि आरोपी शराब की हरियाणा से तस्करी कर यूपी के रास्ते से उसे बिहार सप्लाई करने जा रहे थे, जिनके मंसूबे पुलिस ने नाकाम कर दिए हैं। पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आवश्यक विधिक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

 स्मैक के साथ दो गिरफ्तार

कैराना। चेकिंग के दौरान पुलिस ने 80 ग्राम अवैध स्मैक के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।   सोमवार देर रात कोतवाली पुलिस नगर में शांति एवं सुरक्षा के दृष्टिगत गश्त कर रही थी। तभी पानी की टंकी के पास दो युवक संदिग्ध जाते हुए दिखाई दिए, जिन्हें पुलिस ने रोक कर तलाशी ली, तो उनके पास से 80 ग्राम अवैध स्मैक बरामद हुई। पूछताछ में आरोपियों ने अपने नाम हादिर निवासी बुढनपुर गंगोह व फारूक निवासी मोहल्ला आलखुर्द कैराना बताए। पुलिस ने

आरोपियों का चालान कर दिया है

अधिवक्ताओं ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

कैराना। किसानों के गन्ना भुगतान व आवारा गोवंशों से निजात दिलाने की मांग को लेकर अधिवक्ताओं ने डीएम को ज्ञापन सौंपा है।   मंगलवार को बार एसोसिएशन कैराना की कनिष्ठ बार एसोसिएशन कैराना की कनिष्ठ उपाध्यक्ष कुमारी शालिनी कौशिक के नेतृत्व में अधिवक्ता तहसील मुख्यालय पर पहुंचे। जहां उन्होंने डीएम को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन पत्र दिया। अधिवक्ताओं ने बताया कि किसानों का गन्ना  भुगतान सप्लाई के दस दिनों के अंदर होना चाहिए।

गन्ना भुगतान के नहीं आने के कारण किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि आवारा गोवंशों के कारण प्रदेश के किसान बर्बादी के कगार पर पहुंच गए हैं। उन्होंने किसानों का बकाया भुगतान जल्द दिलवाए जाने तथा आवारा गोवंशों को आश्रय देकर उनसे दिलाए जाने की मांग की है। इस दौरान पूर्व बार अध्यक्ष खडक सिंह चैहान, नीरज चैहान, योगेश चंद शर्मा, साबिर हसन, आदित्य चैहान, लोकेश चैहान, विशाल शर्मा आदि मौजूद रहे।

 अवैध खनन के खिलाफ बुलंद की आवाज- मवी में युद्धस्तर पर चल रही खनन की तैयारी-

संपूर्ण समाधान दिवस में की गई शिकायत

कैराना। यमुना खादर के मवी में अवैध खनन की युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है। किसान का आरोप है कि उसकी भूमि से खनन माफियाओं ने खनन का प्लान बना लिया है। खनन के विरोध पर उसे धमकी भी दी जा रही है। पीड़ित ने संपूर्ण समाधान दिवस में मामले की शिकायत की है।   ग्राम मवी निवासी मेघराज ने मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायती पत्र दिया। बताया कि मवी अहतमाल हाल व साबिक में मुश्तरका खसरा नं- 236, 287 व 217 स्थित है। आरोप है

कि खनन माफिया उनकी भूमि से अवैध खनन करना चाहते हैं, जिसके लिए माफियाओं ने पूरा प्लान बना लिया है और युद्धस्तर पर खनन की तैयारी चल रही है। खनन माफियाओं ने मौके पर अपनी झोंपड़ी भी डाल दी है। किसान का आरोप है कि वह खनन का विरोध करता है, तो उसे धमकी दी जाती है। पीड़ित ने बताया कि कुछ लोग उसकी भूमि पर प्लेज लगाने के लिए भी खुदाई कर रहे हैं। उसने अवैध खनन पर रोक लगाने तथा प्लेज के लिए खुदाई कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

चेयरमैन ने लोगों को चश्मे किए वितरित

कैराना। चेयरमैन के आवास पर निःशुल्क नेत्र जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर करीब 400 लोगों की जांच करते हुए उन्हें चश्मे वितरित किए गए।   मंगलवार को नगरपालिका परिषद के चेयरमैन हाजी अनवर हसन के मोहल्ला आलदरम्यान स्थित आवास पर एक दिवसीय निःशुल्क नेत्र जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न मोहल्लों से लोगों की आंखों की जांच कराने के लिए भीड़ उमड़ी।

कैंप में डाॅक्टरों की टीम द्वारा करीब 400 लोगों की आंखों की जांच की गई तथा उन्हें दवाइयां दी गई। वहीं, चेयरमैन हाजी अनवर हसन द्वारा जरूतमंद लोगों को निःशुल्क चश्मे वितरित किए गए। चश्मे पाकर लोगों के चेहरे खिल उठे।

गलत खाते में पहुंची किसान सम्मान निधि किश्त

कैराना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चार किश्त युवक के खाते में गलती से पहुंच गई। खाताधारक युवक ने डीएम को पत्र देकर राशि रिकवर कराए जाने का आग्रह किया है।   कैराना निवासी गोविंद सिंह ने मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में एक पत्र दिया। बताया कि उसके खाते में प्रधानतंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चार किश्ते किसी कारणवंश आ गई है। जबकि वह इसका पात्र नहीं है। उसने दो-दो हजार की किश्तों में आए आठ हजार रूपये वापस रिकवरी कराए जाने को कहा है।

कन्या सुमंगला योजना में दर्जनों आवेदन

कैराना। नगरपालिका कार्यालय पर आयोजित कैंप के दौरान दर्जनों लोगों के कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन जमा किए गए।   मंगलवार को नगरपालिका परिसर में कन्या सुमंगला योजना के तहत कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न मोहल्लों से आने वाले लोगों के योजना के लाभ लेने हेतु आवेदन जमा किए गए। यहां आवेदन कराने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

 चेयरमैन ने लोगों को चश्मे किए वितरित

कैराना। चेयरमैन के आवास पर निःशुल्क नेत्र जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर करीब 400 लोगों की जांच करते हुए उन्हें चश्मे वितरित किए गए।   मंगलवार को नगरपालिका परिषद के चेयरमैन हाजी अनवर हसन के मोहल्ला आलदरम्यान स्थित आवास पर एक दिवसीय निःशुल्क नेत्र जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न मोहल्लों से लोगों की आंखों की जांच कराने के लिए भीड़ उमड़ी। कैंप में डाॅक्टरों की टीम द्वारा करीब 400 लोगों की आंखों की जांच की गई तथा उन्हें दवाइयां दी गई। वहीं, चेयरमैन हाजी अनवर हसन द्वारा जरूतमंद लोगों को निःशुल्क चश्मे वितरित किए गए। चश्मे पाकर लोगों के चेहरे खिल उठे।

गलत खाते में पहुंची किसान सम्मान निधि किश्त

कैराना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चार किश्त युवक के खाते में गलती से पहुंच गई। खाताधारक युवक ने डीएम को पत्र देकर राशि रिकवर कराए जाने का आग्रह किया है।   कैराना निवासी गोविंद सिंह ने मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में एक पत्र दिया। बताया कि उसके खाते में प्रधानतंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चार किश्ते किसी कारणवंश आ गई है। जबकि वह इसका पात्र नहीं है। उसने दो-दो हजार की किश्तों में आए आठ हजार रूपये वापस रिकवरी कराए जाने को कहा है।

कन्या सुमंगला योजना में दर्जनों आवेदन

कैराना। नगरपालिका कार्यालय पर आयोजित कैंप के दौरान दर्जनों लोगों के कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन जमा किए गए।   मंगलवार को नगरपालिका परिसर में कन्या सुमंगला योजना के तहत कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न मोहल्लों से आने वाले लोगों के योजना के लाभ लेने हेतु आवेदन जमा किए गए। यहां आवेदन कराने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

 पुरस्कार लेकर लौटे अध्यापक का स्वागत

कैराना। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने के बाद विद्यालय में पहुंचने पर अध्यापक का स्वागगत किया गया।   मामौर गांव में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के राज्य पुरस्कार प्राप्त सहायक अध्यापक मौ. यामीन को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर दिल्ली में पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। मंगलवार को अध्यापक विद्यालय में पहुंचे। जहां ग्रामीणों द्वारा उनका फूल-मालाएं डालकर जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर विपिन कुमार, चैधरी इरशाद, सुरेंदर, किरण, सुलक्षणा, शफीक आदि मौजूूद रहे।

मारपीट कर युवक किया घायल

कैराना। पशुओं को चारा डाल रहे युवक के साथ में तीन लोगों ने मारपीट कर घायल कर दिया गया। पीड़ित के पिता की ओर से आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी गई है।   ग्राम अलीपुर निवासी देशराज ने कोतवाली पर तहरीर देते हुए बताया कि मंगलवार सुबह उसका पुत्र नीरज अपने घेर में पशुओं को चारा डाल रहा था। आरोप है कि तभी गांव के ही तीन लोग वहां आ धमके और उसके पुत्र के साथ में लाठी-डंडों, सरियों से मारपीट की, जिसमें उसके शरीर पर गंभीर घाव पड़ गए। पीड़ित ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel