उन्नाव की बड़ी खबरें

उन्नाव की बड़ी खबरें

नीम का पेड़ काटते दो गिरफ्तार उन्नाव। माखी क्षेत्र में प्रतिबंधित नीम का पेड़ काट रहे दो लोगों को पुलिस ने ग्रामीणों की सूचना पर पकड़ लिया और मौके से आरा कुल्हाड़ी बरामद कर दोनों के विरूद्ध वन अधिनियम के तहत मुकद्दमा पंजीकृत कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है। माखी थाना क्षेत्र

नीम का पेड़ काटते दो गिरफ्तार

उन्नाव। माखी क्षेत्र में प्रतिबंधित नीम का पेड़ काट रहे दो लोगों को पुलिस ने ग्रामीणों की सूचना पर पकड़ लिया और मौके से आरा कुल्हाड़ी बरामद कर दोनों के विरूद्ध वन अधिनियम के तहत मुकद्दमा पंजीकृत कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है। माखी थाना क्षेत्र के इसुनियां गांव के मजरा उमरायखेड़ा गांव निवासी बबलू पुत्र रामबली गांव के बाहर खड़े नीम के पेड़ को अपने साथी अरविंद पुत्र अमर सिंह निवासी नयाखेड़ा मजरा परेंदा के साथ काट रहा था तभी ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। एस आई अवधेश कुमार ने दोनों को मौके पर जाकर पकड़ लिया और दोनों के विरूद्ध वन अधिनियम के तहत मुकद्दमा पंजीकृत करा कर जेल भेज दिया है।

अराजकतत्वों ने दुकान में लगाई आग सामान जलकर हुआ राख


उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र में अराजकतत्वों ने मोटरसाइकिल व हार्डवेयर की दुकान में अज्ञात लोगों ने देररात आग लगा दी जिससे लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। जब तक दुकान मालिक को आग लगने की जानकारी हुई तब तक सारा सामान जलकर राख हो चुका था। हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के रसूलपुर बकिया निवासी रवि सिंह पुत्र अर्जुन सिंह गाँव से दो सौ मीटर दूर सई नदी पुल के पास मोटरसाइकिल व हार्डवेयर की दुकान किए हुए था। पीड़ित दुकानदार रोज की तरह बुधवार को शाम 8 बजे दुकान बंद करके अपने घर चला गया तभी देररात अज्ञात अराजकतत्वों ने दुकान में आग लगा दी। जिसमें आयल के 50 डिब्बे, आधा दर्जन टायर, ट्यूब सहित अन्य लगभग एक लाख रुपए का सामान जलकर राख हो गया। लपटें तेजी से उठती देख ग्रामीण मौके पर पहुंचे लेकिन जब तक पहुंचते तब तक सारा सामान जलकर राख हो चुका था। पीड़ित रवि सिंह ने कोतवाली में अज्ञात लोग के खिलाफ आग लगा देने की तहरीर दी। कोतवाली प्रभारी एपी सिंह ने बताया कि पीड़ित ने तहरीर दी है जाँच कर कार्यवाही की जाएगी।

शिवरात्रि पर्व पर बंद रहेंगी शराब व मांस की दुकानें

उन्नाव। जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने धार्मिक पर्व को ‘अभय‘ अथवा ‘अहिंसा‘ दिवस के रूप में मनाये जाने के उद्देश्य से शिवरात्रि के महापर्व पर शराब व मांस की दुकानों को बन्द रखने के निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी एवं जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि 21 फरवरी को शिवरात्रि के महापर्व पर जनपद की समस्त स्थानीय निकायों में स्थित पशु वधशालाओं, मांस की दुकानों तथा समस्त निर्यातोन्मुखी पशु वधशालाओं एवं मदिरा की दुकानो को बन्द कराने के आदेश का कड़ाई से पालन किया जाये ताकि इस प्रमुख पर्व पर जनपद में शांति एवं सौहार्द बना रहे।

अब सुधरेगा जनपद, एसपी ने सुरक्षा को लेकर कमर कसी
जनपद में पुलिस अधीक्षक ने लागू की विस्तृत सुरक्षा योजना

उन्नाव। पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर ने जनपद में आज से विस्तृत सुरक्षा योजना लागू कराये जाने के निर्देश अपने अधीनस्थों को दिये हैं। इस योजना के तहत जिला पुलिस द्वारा नियोजित ढंग से पुलिसिंग करके, अपराधों पर अंकुश लगाए जाने का खाका खींचा गया है। जेल से रिहा अपराधियों एवं उनके जमानतदारों पर सतर्क दृष्टि रखी जायेगी। भविष्य में होने वाले अपराध को रोकने व शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से निरोधात्मक कार्यवाहियां की जाएंगी जिनमें अपराधी की आम शोहरत व भविष्य में अवांछनीय गतिविधियों में शामिल होने की संभावना को आधार बनाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी थाना क्षेत्र में कानून व्यवस्था की अकस्मात स्थिति उत्पन्न होने की दशा में कंट्रोल रूम के निर्देश पर तत्काल एलओ स्कीम लागू कर स्थिति पर नियंत्रण किया जाएगा,

जिसके तहत निकटस्थ क्षेत्राधिकारी/थाने/चैकी प्रभारी व मोबाइल पार्टियां तत्काल समुचित पुलिसबल एवं दंगा निरोधी उपकरणों के साथ मौके पर पहुँचकर कार्यवाही करेंगी। लूट आदि की घटनाओं को रोकने व अपराध पर नियंत्रण के लिए ग्राण्ड चेकिंग स्कीम ए,बी,सी लागू की जा रही है। गम्भीर अपराधों से संबंधित अभियुक्तों का सम्पूर्ण विवरण संगृहीत कर घटना से मिलान हेतु विकसित किया गया। एप्प त्रिनेत्र भी अधिकाधिक उपयोग में लाया जाएगा। थाना स्तर पर पैदल गश्त, वाहन चेकिंग, पिकेट प्वाइंट्स, रात्रिगश्त मिलान व अपराध सघन स्थलों को चिन्हित कर समन्वित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बाह्य जनपद की सीमाओं पर रिफलेक्टेड स्टीकर लगे स्लाइडिंग बैरियर तथा अंतः जनपद थाना क्षेत्रीय सीमाओं पर पुलिस रंग में, चमकीले पेंट से रंगे गए दो-दो ड्रम दोनों फुटपाथों पर रखवाए जा रहे है।

महिला ने तीन पर लगाया सामूहिक बलात्कार का आरोप
नामजद तीन लोगो में एक हिरासत में

उन्नाव। कोतवाली बांगरमऊ क्षेत्र के एक गांव में सामूहिक बलात्कार की घटना का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। एक हाईप्रोफाइल कथित सामाजिक कार्यकर्ता सहित तीन लोगों को नामजद कर पीड़िता ने घटना की तहरीर कोतवाली में दी है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एक आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासिनी पीड़िता ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा कि गांव निवासी एक संगठन का सदस्य नौकरी दिलवाने का झांसा देकर उसको अपने साथ गांव के बाहर एक सुनसान स्थान पर ले गया। युवक ने वहां पर मौजूद उन्नाव निवासी सामाजिक कार्यकर्ता (नेताजी) से मिलवाया।

इसके बाद युवक और नेताजी ने कमरे के दरवाजे बंद कर लिए फिर युवती का मुंह दबाकर बारी-बारी से उसके साथ मुंह काला किया। अपनी हवस मिटाने के बाद आरोपियों ने मुंह खोलने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी देकर उसे भगा दिया। डरी-सहमी पीड़िता किसी तरह अपने घर पहुंची और घटना के सम्बंध में घरवालों से बताया। घटना सुनते ही युवती के परिजनों के पैरों तले जमीन खिसक गई। काफी हिम्मत करके युवती परिजनों के साथ कोतवाली आई और घटना की तहरीर दी। पुलिस ने तुरंत घटना की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार परीक्षार्थी गंभीर रूप से घायल, रेफर

उन्नाव। नगर के नानामऊ मार्ग तिराहे पर तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर से बाइक सवार परीक्षार्थी गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर किया गया। बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम आलमपुर रेतवा के मजरा गुलाबखेड़ा निवासी लालता प्रसाद का 17 वर्षीय पुत्र रज्जन इंटर का परीक्षार्थी है। आज दोपहर वह बाइक से ग्राम अटवावैक स्थित विवेकानंद इंटर कॉलेज परीक्षा देने जा रहा था। रास्ते में नगर के नानामऊ तिराहे पर ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। जिससे परीक्षार्थी बुरी तरह जख्मी हो गया। एक पैर का पंजा कटकर अलग हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन उसे एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। यहाँ के चिकित्सकों ने उसकी हालत नाजुक बताकर लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। घटना के बाद चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है।

प्रदेश सरकार का बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नारा सिर्फ जुमलाः आरती बाजपेयी

उन्नाव। वरिष्ठ कांग्रेसी नेत्री आरती बाजपेई ने कहा है कि भाजपा के राज में प्रदेश का विकास पूर्णतया ठप हो गया है। सरकार का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नारा सिर्फ जुमला बनकर रह गया है। जबकि बहन बेटियां कहीं भी सुरक्षित नहीं है। प्रदेश महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष तथा प्रमुख समाज सेविका श्रीमती बाजपेई ने आज बांगरमऊ के लखनऊ मार्ग पर स्थित अतिथि गृह में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि कांग्रेस पार्टी मौजूदा समय में किसान जन जागरण अभियान के अंतर्गत गांव-गांव जाकर किसानों की समस्याएं सुन रही है और शासन स्तर पर उनके निराकरण का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि अब तक वह क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा कर चुकी हैं।

उन्होंने देखा है कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में समस्याओं की भरमार है। एलपीजी के दामों में बेतहाशा वृद्धि कर दी गई है। जिससे उज्ज्वला योजना छलावा साबित हो रही है। उन्होंने बेरोजगारी को लेकर मौजूदा प्रदेश और केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि सरकारी कंपनियां औने पौने दामों पर शरमाएदारो के हाथ बिक्री की जा रही है और निजी उद्योग भी जीएसटी के चलते दम तोड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में बेरोजगारों की भीड़ में बेतहाशा इजाफा हो रहा है। कांग्रेस नेत्री श्रीमती बाजपेई ने किसानों की समस्याओं को लेकर भी प्रदेश सरकार को घेरा। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए आवारा पशु मुसीबत का सबब बने हुए हैं।

जबकि खाद बीज और डीजल के दामों में इतनी भीषण बढ़ोतरी हो चुकी है कि किसान की लागत निकल पाना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने बताया कि किसानों, कामगारों और व्यापारियों की जन समस्याओं को लेकर पार्टी आगामी 6 मार्च को जिलाधिकारी के समक्ष ज्ञापन प्रस्तुत करेगी और बाद में 17 मार्च को लाखों कार्यकर्ता विधानसभा का घेराव कर सरकार के विरुद्ध आंदोलन की शुरुआत करेंगे। वार्ता के समय उनके साथ राजीव बाजपेई, ऋषि बाजपेई व मंसूर अहमद आदि मौजूद रहे।


जानलेवा हमले के आरोपियों को पुलिस ने दस दिन बाद किया बरी
घटना वाले दिन खुद एसपी ने मौके पर पहुंच बनायी थी चार टीमे
दहशतजदा पीड़ित ने पुलिस महानिदेशक को पत्र भेज लगायी गुहार

उन्नाव। पुलिस अधीक्षक के लाख प्रयासो के बाद भी जिले की पुलिस अपनी कार्यशैली में बदलाव लाने को तैयार नहीं है। परिणामतः अपराधों पर लगाम कस पाना असंभव साबित हो रहा है। ऐसा ही एक मामला कोतवाली गंगाघाट का है जिसमें सट्टे को लेकर युवक पर हुए जानलेवा हमले की नामजद तहरीर देने के बाद पुलिस ने दो आरोपियों को पकड़ तो लिया लेकिन दस दिन बैठाने के बाद छोड़ दिया। जिससे पीड़ित को पुनः जान का खतरा उत्पन्न हो गया है। पीड़ित ने पुलिस महानिदेशक को शिकायतीपत्र देकर आरोपियो को गिरफ्तार करने की मांग की है।
गंगाघाट कोतवाली अंतर्गत शुक्लागंज के मोहल्ला गांधीनगर निवासी आशीष गिरी पुत्र झंडाशंकर गत 9 फरवरी रविवार करीब साढ़े नौ बजे रात पैदल अपने घर जा रहा था। इस बीच घर के पास आधा दर्जन युवक खड़े थे। उन्होंने आशीष को रोक लिया और गाली-गलौज करने लगे। जब आशीष ने विरोध किया तो फायर कर दिया।

गोली आशीष की पीठ पर लगी और वह गंभीर रूप से घायल होकर सड़क पर गिर गया। गोली लगने के बाद आशीष शोर मचाने लगा और आसपास से के लोगों से बचाने की गुहार करने लगा। घटना के बाद आरोपी वहां से फरार हो गए घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने गंभीर हालत में उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसका इलाज चल रहा है। घटना के बाद एसपी विक्रांतवीर, एएसपी विनोद कुमार पांडे ने मौके पर पहुंच कर घायल से पूंछताछ की। पीड़ित की तहरीर पर नीलू, दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रदीप बाजपेई उर्फ छोटान, गंगाराम, जान समेत दो अज्ञात के खिलाफ प्राणघातक हमले का मुकदमा पुलिस ने दर्ज किया। आशीष को गोली मारने वाले हमलावरांे को पकड़ने के लिए एसपी ने चार टीमें लगाई थी। पुलिस ने आरोपी नीलू व गंगाराम को दूसरे ही दिन हिरासत में लिया था जिन्हें दस दिन तक कोतवाली में बैठाये रखने के बाद छोड़ दिया गया।

जिससे पीड़ित को पुनः जान-माल का खतरा उत्पन्न हो गया है। ज्ञात हो कि शुक्लागंज का बच्चा-बच्चा जानता है कि उक्त घटना सट्टेबाजी का विरोध करने पर एक शातिर गंैग द्वारा अंजाम दी गयी है और पुलिस भी यह अच्छी तरह जानती है लेकिन शायद पुलिस क्षेत्र में किसी बड़े गैंगवार का इंतजार कर रही है क्योंकि यदि आरोपियों को पकड़ा नहीं गया तो वह फिर से पीड़ित पर हमला कर सकते हैं अथवा पीड़ित अपनी जान बचाने के लिए कोई भी कदम उठा सकता है।

पीड़ित का कहना है कि अपराधियों की दहशत से वह नगर से पलायन करने को मजबूर हो गया है क्योंकि एफआईआर में नामजद अभियुक्त शातिर अपराधी हैं जिनका नगर में आतंक कायम है। यह लोग नगर व क्षेत्र में सट्टा, मादक पदार्थ जैसे जरायम पेशा कार्य करते हैं जिनका विरोध करने का साहस किसी में नहीं है। उसने विरोध का प्रयास किया तो उसपर प्राणघातक हमला हुआ। ऐसे में सवाल उठता है कि पुलिस अधीक्षक द्वारा आरोपियों को पकड़ने के लिए बनायी गयी चारो टीमे क्या कर रही हैं? पुलिस ने आरोपियो को पकड़ने के बाद क्यों बरी कर दिया? कहीं न कहीं इसमें राजनीतिक सफेदपोशो के हस्तक्षेप की बू आ रही है जिनके इशारे पर ही नगर में यह जरायमपेशा कार्य होते हैं।

जरायमपेशा कारोबार का गढ़ है शुक्लागंज
उन्नाव। कस्बा शुक्लागंज जरायमपेशा कामो के साथ-साथ अपराधियों तथा आतंकियो की शरणस्थली के रूप में मशहूर है और थाना पुलिस भी यह बखूबी जानती है। नगर व क्षेत्र में अपराधों की फैली विषबेल के कारण ही इसे जनपद की सबसे अधिक अवैध कमाई वाली कोतवाली भी कहा जाता है। जिले में समय-समय पर कई तेज-तर्रार कप्तान भी आये और कहीं हद तक अपराधों पर अंकुश भी लगा लेकिन पूर्ण प्रतिबन्ध कभी नहीं लग पाया। जिसका प्रमुख कारण इन अपराधियों के नगर के सफेदपोशों का संरक्षण प्राप्त होना है और अधिकांश सट्टा स्टाल, कैसिनो, मादक पदार्थ तस्करी केन्द्र इन्हीं सफेदपोशों के संरक्षण में नगर में संचालित होते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel