कठिन योग की क्रिया बिना कुशल योग प्रशिक्षक के न करें

कठिन योग की क्रिया बिना कुशल योग प्रशिक्षक के न करें

-स्पोर्ट्स स्टेडियम में योग सप्ताह के चतुर्थ दिवस पर योगाभ्यास


महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

जिलाधिकारी महोबा मनोज कुमार सर एवं मुख्य विकास अधिकारी महोबा डा0 हरिचरन सिंह के निर्देशानुसार एवं  क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी हमीरपुर महोबा, जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी महोबा डा0 नीलेन्द्र कुमार निगम के मार्गदर्शन में संचालित योग वेलनेस सेन्टर महोबा सम्बद्ध राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय महोबा के योग प्रशिक्षक -भरत कुमार राजपूत द्वारा स्पोर्ट्स स्टेडियम में योग सप्ताह के चतुर्थ दिवस योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया गया। सावधानियां बताते हुए कि योग प्रशिक्षक -भरत राजपूत ने कहा कि कोई भी कठिन योग की क्रिया बिना कुशल योग प्रशिक्षक के न करें। गर्दन की कोई भी व्यायाम न करें। सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम में अनुलोम विलोम शीतली सीत्कारी ध्यान योग शवासन, योग निद्रा का अभ्यास कराया गया। योग करने से पहले योग का वेसिक ज्ञान दिया गया। संतुलित आहार विहार पर आयुष के विशेषज्ञों ने योग कक्षा के अंत में स्पीच दी।जीवन शैली में योग को परिवार के प्रत्येक सदस्य को जुड़ने, जोड़ने की अपील की गई।

-स्पोर्ट्स स्टेडियम में योग सप्ताह के चतुर्थ दिवस पर योगाभ्यास

अष्टम अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2022 को सफल बनाने हेतु एवं दो लाख लोगों को योग से जोड़ने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी को आयुष कवच एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन कराकर तो की फोटो अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया गया। नोडल अधिकारी महोबा योग सी एल साहू, डा 0नारायण दास क्षे0आ0 अ0महोबा0  शरद तिवारी , शिवकुमार गोस्वामी, वरिष्ठ योग प्रशिक्षक हरिश्चंद्र मिश्रा मुलायम सिंह , मनोज तिवारी, अरविंद, महोबा शहर के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
करें योग रहे निरोग का जयघोष किया गया।विभागीय नोडल डा0 रामकिशोर ने योग पर स्पीच दिया।

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel