ज्ञानवापी एक बौद्ध विहार था - अफलातून

ज्ञानवापी एक बौद्ध विहार था - अफलातून

आदि विशेश्वर मंदिर के स्थान पर बनारस की जुमा मस्जिद है।



समाजवादी जनपरिषद के राष्ट्रीय महामंत्री ने एक पत्र लिखकर मीडिया से जानकारी साझा किया कि ज्ञानवापी एक बौद्ध विहार था,वापी का अर्थ होता है कुंड या तालाब ।चौक की तरफ से ज्ञानवापी आने पर वापी तक पहुंचने की सीढ़ियां थीं,जैसे कुंड में होती हैं।तथागत बुद्ध के बाद जब आदि शंकराचार्य हुए तब यह बुद्ध विहार न रहा,आदि विशेश्वर मंदिर हुआ।

आदि विशेश्वर मंदिर के स्थान पर बनारस की जुमा मस्जिद है।

 महारानी अहिल्याबाई ने काशी के मंदिर-मस्जिद विवाद का दोनों पक्षों के बीच समाधान कराया - काशी की विद्वत परिषद तथा मस्जिद इंतजामिया समिति के बीच।इस समाधान के तहत विश्वनाथ मंदिर बना जो करोडों लोगों का निर्वाद आस्था,पूजा ,अर्चना का केंद्र।

आदि विशेश्वर मंदिर के स्थान पर बनारस की जुमा मस्जिद है।

महाराजा रणजीत सिंह ने इस मंदिर को स्वर्ण मंडित करने के लिए साढ़े बाइस मन सोना दान दिया।कहा जाता है कि हरमंदर साहब को स्वर्ण मंडित करने के बाद यह सोना शेष था।
इस विश्वनाथ मंदिर के नौबतखाने में बाबा की शान में बिस्मिल्लाह खां साहब के पुरखे शहनाई बजाते थे। अवध के नवाब राजा बनारस के जरिए इन शहनाइनवाजों को धन देते थे।बाद के वर्षों में नौबतखाने से ही विदेशी पर्यटकों को दर्शन कराया जाता था।

काशी के हिन्दू और मुसलमानों के बीच अहिल्याबाई होलकर के समय स्पष्ट सहमति बन गई थी कि मंदिर में दर्शनार्थी किधर से जाएंगे और मस्जिद में नमाज अता करने के लिए किधर से जाएंगे।इस समाधान का सम्मान तब से अब तक किया गया है । मुष्टिमेय लोग साल में एक दिन 'श्रुगारगौरी' की पूजा के नाम पर गिरफ्तारी देते हैं। क्या काशी की जनता अशांति,विवाद में फंसना चाहती है? इसका साफ उत्तर है,नहीं।

आदि विशेश्वर मंदिर के स्थान पर बनारस की जुमा मस्जिद है।

राष्ट्रतोडक राष्ट्रवादी मानते हैं कि करोड़ों लोगों की आस्था,पूजा के केंद्र की जगह वहां हो जाए जहां मंदिर-मस्जिद हैं।अशोक सिंघल ने विहिप की पत्रिका वंदेमातरम में कहा कि इससे 'बाबा का प्रताप बढ़ जाएगा'।
इस प्रकार 'तीन नहीं अब तीस हजार,बचे न एक कब्र मजार' का सूत्र प्रचारित करने वालों की सोच महारानी अहिल्याबाई तथा महाराजा रणजीत सिंह का विलोम है।

विश्वनाथ मंदिर की बाबत 'हिन्दू बनाम हिन्दू' का मामला मंदिर में दलित प्रवेश के वक्त भी उठा था।लोकबंधु राजनारायण ने इसके लिए सफल सत्याग्रह की किया था और पंडों की लाठियों से सिर फुडवाया था।दलित प्रवेश को आम जनता ने स्वीकार किया लेकिन 'धर्म सम्राट' करपात्रीजी तथा काशी नरेश ने इसके बाद मंदिर जाना बंद कर दिया।

कल नरेन्द्र मोदी 'विश्वनाथ धाम' का लोकार्पण करेंगे।हर बार जब वे काशी आते थे तब भाजपा के झंडे लगाए जाते थे आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के झंडे सरकारी ठेकेदारों के जरिए लगाए गए हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel