तपती धूप में कुम्हरावा पंचायत में मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई शुरू

तपती धूप में कुम्हरावा पंचायत में मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई शुरू

तालाब की सिंचाई के उपरांत खुदाई कराई जा रही है


स्वतंत्र प्रभात-

कोठी, बाराबंकी: विकासखंड सिद्धौर क्षेत्र के अधिकांश पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत कच्चे कार्य ठप पड़े हुए हैं तो 2 पंचायतों में तालाब खुदाई का कार्य कड़ी तपती धूप में कराया जा रहा है।  जिसमें कुम्हरावां में तालाब की सिंचाई के उपरांत खुदाई कराई जा रही है। जिसे स्थानीय श्रमिकों को रोजगार मिलने से उनकी रोजी-रोटी चल रही है। 

सिद्धौर ब्लाक के 96 ग्राम पंचायतों में इन दिनों कड़ी तपती धूप व सूखी मिट्टी के चलते कच्चे कार्य ठप पड़े हैं। जबकि गेहूं फसल कटाई के उपरांत अधिकांश खेत खाली है। फिर भी प्रधान व रोजगार सेवक समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी दूरी बनाए हुए हैं।  वहीं क्षेत्र के  कुम्हरावां व बीबीपुर  पंचायत में तालाब की खुदाई का कार्य से स्थानीय श्रमिकों को रोजगार  से  उनकी रोजी-रोटी चल रही है।

यहां कुम्हारावां प्रधान सुनीता देवी  प्रतिनिधि कमल सिंह पटेल ने तालाब की खुदाई के पूर्व उसकी सिंचाई कर मिट्टी को नम बनाकर मजदूरों से खुदाई करा रहे हैं। जिससे क्षेत्रीय श्रमिकों में खुशी की लहर है।  उनका मानना है कि तालाब की खुदाई ना होने पर उन्हें समस्या होती।  एपीओ सिद्धौर मनरेगा सोनल  ने बताया कि 90 पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास में 1300 श्रमिकों को रोजगार दिया जा रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel