शार्ट सर्किट से लगी आग से आधा दर्जन किसानो की घर गृहस्थी जलकर खाक

शार्ट सर्किट से लगी आग से आधा दर्जन किसानो की घर गृहस्थी जलकर खाक


गांव में भीषण आग से मचा कोहराम मची चीख पुकार हैडपम्प व समर की मदद से किया बचाव

जले घर गृहस्थी में 15 लाख तक किसानों की क्षति का अनुमान

पिछली वर्ष की तरह फिर बेघर हुए कई गरीब परिवार

कदौरा/जालौन 

क्षेत्र ग्रामीणांचल में दिन दोपहर संदिग्ध कारणों के चलते लगी आग ने गांव के मजरे को अपनी आगोश में ले लिया जिससे एक एक कर कर आधा दर्जन घर जलकर खाक हो गए जिसमे आग से पूरे गांव के वाशिंदों में भगदड़ मच गई खेत काट रहे किसानों को सूचना मिलते ही ग्रामीणों द्वारा बचाव कार्य किया गया उक्त अग्निकांड से कई किसान परिवारों का लाखों का नुकसान बताया गया। 

ज्ञातव्य हो कि विकास खण्ड कदौरा क्षेत्र ग्राम गुलौली का मजरा बलभद्रपुर में शनिवार की दोपहर अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई।तेज हवा के साथ भीषण आग ने पूरे गांव के 5 घरों को पूरी तरह चपेट में ले लिया एव दो घर आंशिक रूप से जल गए

जिससे मजरे के बाशिंदों में भगदड़ मच गई एव जिन घरों में आग लगी थी उनके सभी परिजन खेत पर गए हुए थे वही धीरे धीरे आग ने 5 घरो को अपनी आगोश में ले लिया जिसमे वसीम खान जहीर वेग हलीम खान अब्बुल खान सलीम खान जीशान वेग इस्लाम वेग व सलीम खान के घर गृहस्थी जलकर खाक होना बताया गया जिससे गांव में मची चीखपुकार व भगदड्ड के बाद लोगो ने हैंडपंप व समर की मदद से आग को काबू करने का प्रयास किया गया वही सूचना पर पहुंची एम्बुलेंश में ईएमटी आआशीष गुप्ता द्वारा बचाव कार्य किया गया।

ग्रामीणों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया घण्टे भर बाद पहुंची फायर ब्रिगेड द्वारा भी अन्त में बचाव कार्य किया गया। चपेट में आये सभी घरों में रखे अनाज ग्रहस्थी व कृषि यंत्र सब जल कर खाक हो गए आग की लपटों के देख गुलौली से पहुंचे ग्रामीणों द्वारा मदद कार्य करते हुए प्रसाशन को सूचना दी गई 
वही मौके पर दमकल गाड़ समेत पुलिस प्रसाशन व लेखपाल द्वारा मौका मुआयना किया गया। मौके पर ग्राम निवासी जरीफ वेग द्वारा बताया गया कि मजरे के समीप शार्ट सर्किट से ही आग की घटना होने का अनुमान लगाया जा रहा है l


 जिसमे आंकलित 10 से 15 लाख के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दे कि गत वर्ष मई माह में भी उक्त मजरे में हाईटेंशन लाइन फाल्ट से पूरा मजरा आग की चपेट में आ गया था जिसमे सभी परिवार बेघर हो गए थे।कि इस वर्ष फिर से कहर बनकर बरषी आग से घर गृहस्थी जलकर खाक हो गए।

मामले में उपजिलाधिकारी के के सिंह कुमार द्वारा बताया गया कि आग की घटना की जानकारी मिलते ही लेखपाल व पुलिस टीम को भेजा गया है जिनके द्वारा जांच कर रिपोर्ट भेजी जाएगी व आग किस कारण से लगी जानकारी की जा रही है।

तबाह हुए किसान अग्निकांड ने छीना किसानों का मुंह का निवाला

अचानक हुए अग्निकांड से तबाह हुआ गांव में किसानों पूंजी अनाज ग्रहस्थी व आशियाने खाक हो गए जिससे एक बार फिर उक्त गांव के बाशिंदे सब जलकर खाक होने पर मायूस दिखे और प्रसाशन से आस लगाएगे कि उनकी बर्बादी पर मदद की जाए।
 

About The Author: Swatantra Prabhat