लालगंज तहसील प्रशासन ने बुलडोजर चलवाकर हटवाया अवैध कब्जा

लालगंज तहसील प्रशासन ने बुलडोजर चलवाकर हटवाया अवैध कब्जा

लालगंज तहसील प्रशासन ने बुलडोजर चलवाकर हटवाया अवैध कब्जा


खीरो क्षेत्र के हरदी गांव का मामला, अवैध कब्जेदारो मे मचा हडकम्प

(रायबरेली)-

 थाना क्षेत्र खीरों के दो गांवों में ग्राम पंचायत की जमीनों पर दो ग्रामीणों द्वारा अवैध निर्माण किए जाने पर राजस्व विभाग की टीम ने खीरों पुलिस के सहयोग से सोमवार को बुल्डोजर चलवा कर जमीदोज करवा दिया। राजस्व विभाग की टीम ने कार्यवाही एस डी एम के आदेश पर किया। नायब तहसीलदार वेद प्रकाश प्रजापति व कानूनगो सुरेंद्र कुमार तिवारी और हल्का लेखपाल धर्मराज की टीम ने पुलिस बल के सहयोग से दोनों गांवों में बुल्डोजर चलवा कर दोनो अवैध निर्माण गिरा दिए ।
    

   हरदी गांव के निवासी राजू व बचोले पासी पुत्रगण बब्बू पासी ने अपने घर के सामने स्थित तालाब की तालाबी भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करके दीवार का निर्माण कर लिया था। जिससे हरदी गांव के ग्रामीणों के आने जाने का आम रास्ता बंद हो गया था। जिसकी शिकायत बीते दिनों हरदी गांव के ग्रामीणों ने डी एम रायबरेली व एसडीएम लालगंज को प्रार्थना पत्र देकर किया था और बंद रास्ता खुलवाने की मांग की थी। ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बाद एसडीएम लालगंज के आदेश पर हरदी गांव में स्थित राजू व बचोले द्वारा तालाबी भूमि बनाई गई अवैध दीवार को सोमवार को राजस्व विभाग की टीम ने बुलडोजर चलवाकर गिरवा दिया।
    

 दूसरे मामले में बरौंडी निवासी रामराज लोध ने मकान बनाने के लिए ग्राम पंचायत की बंजर की भूमि पर नींव भरने के लिए खंभे खड़े करके लिंटर डाल दिया था। हल्का लेखपाल धर्मराज द्वारा फरवरी माह में नोटिस जारी कर निर्माण न करने की हिदायत दी थी। इसके बाद बरौंडी के कुछ ग्रामीणों की शिकायत पर नायब तहसीलदार वेद प्रकाश प्रजापति के नेतृत्व में राजस्व विभाग व पुलिस की टीम ने बुलडोजर चलाकर उनके नवनिर्मित खंभे गिरा दिए। पीड़ित रामराज ने बताया कि मेरे विरुद्ध राजस्व विभाग द्वारा की गई कार्यवाही अवैध है। 

क्योंकि नोटिस में उन्हें यह बताया गया था कि बंजर भूमि पर निर्माण किया जा रहा है। जबकि मेरे गांव के लगभग दो दर्जन से अधिक मकान इसी गाटा संख्या की बंजर भूमि पर बने है । लेकिन अन्य किसी के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गई। राजनीतिक विरोध और हल्का लेखपाल की रंजिश के कारण मेरे विरुद्ध एकतरफा अवैध कार्यवाही की गई है। मेरे पास रहने के लिए मकान तक नहीं है। 

इसलिए मैं पैतृक कब्जे की भूमि पर अपना भवन निर्माण कराना चाह रहा था। नायब तहसीलदार वेद प्रकाश प्रजापति ने बताया कि हरदी ग्राम में तालाबी भूमि पर अवैध कब्जा करके दीवार निर्माण किया गया था और बरौंडी गांव में बंजर की भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा था । इसलिए एसडीएम के आदेश के अनुपालन में दोनों निर्माणों को ढहाया गया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel