घाघरा का पानी तंबौर व थानगांव क्षेत्र में घुसा चारों तरफ हाहाकार

घाघरा का पानी तंबौर व थानगांव क्षेत्र में घुसा चारों तरफ हाहाकार

किसानों की हजारों बीघा धान की फसल बाढ़ के कारण खेती का धान बह गया। 


स्वतंत्र प्रभात 
 


महमूदाबाद-सीतापुर तंबौर क्षेत्र बेहटा के बसंतापुर के पास घाघरा नदी का तटबंध कटा तो पानी 3 किलोमीटर दूर तंबौर कस्बे में पहुंच गया। सूचना के अनुसार कस्बे के अंदर नदी का पानी लगभग 15 से 20 साल बाद घुसा है।


 वहां के बुजुर्ग जानने वाले ने बताया  कि वर्ष 2006 में कस्बे में पानी आया था, उस समय में पानी बहुत कम था। तटबंध कटनी से कस्बे के कई मुहल्ले जलमग्न हो गए। रोड पर पानी भरा है। वहां का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी डूबा पड़ा है। मरीजों को डॉक्टरों को चिकित्सक को पानी का सामना करना पड़ता है। सड़क पर पानी बहुत जोरों से चल रहा है। तंबौर के 6 मोहल्ले में पानी ज्यादा भरा हुआ है। 


अहमदाबाद गंज, नवाब साहब पुरवा, आजाद नगर, अंबेडकर नगर, तकरीबन 16000 आबादी वहां पर है। तंबौर रेउसा मार्ग पर पानी का बहाव बहुत ही तेज से है। कुछ लोग अपना गृहस्ती का सामान लेकर बाहर की तरफ प्रस्थान कर दिए हैं। पानी की वजह से। बस स्टॉप मैनेजर अजीज के मुताबिक 2006 में नदी का पानी कम मात्रा में आया था। 1,2 मुहल्ले ही प्रभावित थे। और शिक्षक मुशीर अहमद का कहना है। 

कि शुक्रवार को नदी के पानी में कस्बा वासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। और बताया 15 वर्ष पहले आने वाली बाढ़ से। इस बार आने वाली बाढ़ बहुत ही भयानक है।किसान 6 महीने मेहनत करके खेती की और बाढ़ की वजह से रो रहा है। तहसील बिसवां विकासखंड रेउसा के अंतर्गत ग्राम पंचायत थानगांव भारी बाढ़ होने के कारण ग्रामवासी परेशान है। बताते चलें किसानों की हजारों बीघा धान की फसल बाढ़ के कारण खेती का धान बह गया। 


फसल काटने वाली हुई थी। पानी के बहाव ने किसानों के मुंह का निवाला छीन लिया। किसी का एक एकड़ किसी का ज्यादातर नुकसान हुआ। गरीब किसान रोता रह गया। फसलें पानी में तैरती हुई जा रही है। थानगांव में बाढ़ का कहर काफी तेज पड़ता नजर आ रहा है ।क्षेत्र के रंडाकोड़र, गौड़ी, राजपुर, लोधन पुरवा, सुल्ताना पुर, गडरिया पुरवा, कृष्णापुर, जैसी अनेकों ग्राम पंचायतों को बाढ़ ने अपने कहर के बंधन में बांध लिया है। 


सूचना के अनुसार पता चला की।मेंथा की फसल को तो आसमानी बारिश ने पहले ही खत्म कर दिया था। जिससे हम किसानों को काफी नुकसान हुआ था। रंडाकोड़र के निवासी हरिराम यादव से बात हुई ।तो बताया मेरी 10 बीघा धान की फसल जो कि कटने वाली हो चुकी थी ।लेकिन बाद में डूबा दिया ।वही स्थित प्रधान प्रतिनिधि चंद्रिका प्रसाद और चंदा से।जब बात हुई थी। उन्होंने बताया काफी नुकसान यहां पर हुआ है 

।और अपनी ग्राम पंचायत के किसानों के लिए हर संभव मदद के लिए अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं। और जो हो सकेगा किसानों को उचित मदद दिलाने का प्रयास करूंगा ग्राम पंचायत राजपुर के प्रधान शिवकुमार बाजपेई से बात की गई। 

तो उन्होंने बताया कि शैलेंद्र कुमार के साथ में और बाढ़ क्षेत्र का कार्य किया जा रहा है। जल्द से जल्द किसानों की धान की फसल के लिए उच्च अधिकारियों से बातचीत कर सहायता राशि दिलाने का प्रयास करूंगा ।और ज्यादा बाढ़ प्रभावित गांवों को खा ने की सामग्री की व्यवस्था करने का प्रयास करूंगा ऐसा वहां के प्रधान और जनता ने बताया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel