वर्षों पहले टूटा चेक डैम का नहीं हो सका पुनर्निर्माण

वर्षों पहले टूटा चेक डैम का नहीं हो सका पुनर्निर्माण

वर्षों पहले टूटा चेक डैम का नहीं हो सका पुनर्निर्माण



स्वतंत्र प्रभात संजय द्विवेदी।

बारा प्रयागराज।

बरसात के समय में बारिश,खेतो अथवा पहाड़ों की तरफ से आने वाले पानी को रोकने और जल स्तर को बनाए रखने के मकसद से ही शासन द्वारा दो गांवो देवरा,इटवा,और ककरहा के बीच में चेक डैम बनाया गया था,जो की तेज बरसात होने की वजह से सात वर्ष पहले टूट गया था। इस चेक डैम को दोबारा से बनाने की प्रशासन ने कोई पहल नहीं की है।

 जिससे बरसाती पानी बड़ी नदी की ओर बह कर बेकार हो रहा है। गांव के लोगो ने बताया कि कई वर्ष पहले उनके गांव में एक चेक डैम बनवाया गया था लेकिन सही स्थान पर व सही ढंग से नही बनने के कारण  तेज बरसात का पानी आने से चेक डैम टूट गया था।जिसकी वजह से बरसाती पानी बेकार में बह जाता है।इस चेक डैम से गांव और आसपास के गांवों में जल स्तर ऊंचा होने में फायदा हो रहा था।गांव का जल स्तर लगातार गिर रहा है। ग्रामीणों ने बताया यह चेक डैम बनने के कुछ ही सालों में टूट गया और अगर प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो पानी की समस्या और भी गंभीर हो सकती है। 

बरसात के पानी के ठहराव से गांव के जल स्तर में सुधार आया था। लेकिन चेक डैम टूटने के बाद गांव वालो को पानी के लिए बहुत ही परेसानियो का सामना करना पड़ता है साथ ही सही ढंग से चेक डैम का कार्य नहीं किया गया था जिसकी वजह से पानी डैम के बगल से किसानों के खेतो को चीरते हुए निकल जाता है और गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत इतनी हो जाती है की पशुओं तक के पीने का पानी नहीं रहता साथ ही जिन किसानों के खेत से पानी निकल रहा वह भी चेक डैम की वजह से परेशान है क्युकी उनका खेत पानी के तेज धार की वजह से कटता जा रहा है।शासन प्रशासन  व जनप्रतिनिधि सहित जिम्मेदार मौन साधे हुए है।और किसी का ध्यान चेकडैम की नहीं जा रहा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel