Google AI एजेंट पर काम कर रहा है, इंसान जैसा साथी SIMA वीडियो गेम में होगा

Google AI एजेंट पर काम कर रहा है, इंसान जैसा साथी SIMA वीडियो गेम में होगा

स्वतंत्र प्रभात 

गूगल ने एक अनोखा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल पेश किया। इसमें इंसान की तरह ही 3D वीडियो गेम खेल सकता है। AI मॉडल को स्केलेबल इंस्ट्रक्शनल मल्टीवर्ल्ड एजेंट या सिमा कहा जाता है। SIMA गेमिंग के भविष्य की ओर इशारा करता है जहां AI एजेंट अहम निभा सकते हैं।

Google DeepMind ने एक अनोखा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल पेश किया। इसमें इंसान की तरह ही 3D वीडियो गेम खेल सकता है। AI मॉडल को स्केलेबल इंस्ट्रक्शनल मल्टीवर्ल्ड एजेंट या सिमा कहा जाता है। SIMA गेमिंग के भविष्य की ओर इशारा करता है जहां AI एजेंट अहम निभा सकते हैं। ये हमें एआई के एक कदम और करीब ले जाता है जो न केवल खेलों में बल्कि वास्तविक दुनिया के वातावरण में काम करने में भी इंसानों के साथ बुद्धिमानी से सहयोग कर सकता है। 

SIMA गेमिंग के भविष्य की ओर इशारा करता है जहां AI एजेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह हमें एआई के एक कदम और करीब ले जाता है जो न केवल खेलों में बल्कि वास्तविक दुनिया के वातावरण में कार्य करने में भी मनुष्यों के साथ बुद्धिमानी से सहयोग कर सकता है। ये एक तरह का सुपर-स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम है। जिसे एक डिजिटल एक्सप्लोरर के रूप में सोचा जा सकता है। जिसमें ये समझने की क्षमता है कि आप क्या चाहते हैं और आभासी दुनिया में इसे बनाने में मदद करते हैं।

साथ ही ये बुजुर्गों को अकेलापन दूर करने में मदद करता है। SIMA एक दोस्त की तरह है जो रहस्यमय कालकोठरियों की खोज से लेकर भव्य महलों के निर्माण तक सभी प्रकार के आभासी वातावरणों में निर्देशों को समझ सकता है। साथ ही उनका पालन भी करता है। 

SIMA कैसे काम करती है?

SIMA आपके आदेशों को समझती है। क्योंकि इसे मानव भाषा को समझने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। इसलिए जब आप उससे महल बनाने या खजाना ढूंढने के लिए कहते हैं तो वह ठीक से समझ जाता है। और आपके आदेशों को पूरा करता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel