उन्नाव में इमाम हुसैन के चेहल्लुम पर शिया समुदाय ने निकाला मातमी जुलूस

उन्नाव में इमाम हुसैन के चेहल्लुम पर शिया समुदाय ने निकाला मातमी जुलूस

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव

उन्नाव/गुरुवार को शहर में चेहल्लुम का जुलूस निकाला गया। जुलूस में लोग हाथों में अलम ताबूत लेकर मातम व सीनाजनी के साथ नम आंखों से इमाम हुसैन को याद करते हुए लोग मस्जिद पहुंचे और नौहाख्वानी की। मोहर्रम के 40वें दिन मनाए जाने वाले चेहल्लुम को लेकर मातमदार गम में डूबे थे।

बुधवार की देर रात तक आजादरो ने जाग कर मातम के कर्बला में शहीद 18 बनी हाशिम के ताबूत की सबीह को निकाला गया। जिसके दूसरे दिन सुबह से चेहल्लुम का जुलूस निकाला गया। बता दे की दोपहर 12 बजे शहर के ज़ेर खिड़की से जुलूस निकल कर मोहल्ले चौधराने स्थित जामा मस्जिद में जाकर समपन्न हुआ।

जिसमे सैकड़ों लोग नम आंखों से इमाम हुसैन को याद करते हुए जुलूस में चल रहे थे। अलग-अलग मोहल्ले से निकाला गया चेहल्लुम का जुलूस शहर के ज़ेर खिड़की से निकल कर चौधराने में ले जाया गया। उसके बाद हसन जैदी के इमाम बारगाह से अंजुमन ए हुसैनिया ने जुलूस निकाल कर चौधरी कासिम हुसैन ज़ैदी के इमाम बारगाह में जाकर समाप्त किया।

वहीं  शाम 4 बजे सबसे पुराना जुलूस भी जेर खिड़की से जनाब सैय्यद अहमद हसनैन ज़ैदी साहब के इमाम बारगाह से निकल कर के रामनगर चौधराना, पुरानी बाज़ार से होता हुआ जेर खिड़की में ले जाकर के बढ़ाया गया। वही अकीदतमंदों ने इमाम हुसैन की याद में मातम किया।

वही जुलूस में शामिल हुए लोगो ने बताया कि हज़रत इमाम हुसैन अलैहिसललाम याद में हर साल की तरह इस साल भी जुलूस को निकाला जा रहा हैं। बताया की आशूर के दिन हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के बाद हज़रत की बहन जनाबे ज़ैनब ने कूफ़ा ओ शाम में अपने खुतबो से लोगो को इमाम हुसैन अलेहिसललाम की शहादत के बारे में विस्तार से बताते हुए

अपने खुतबो से जागरूक किया। यज़ीद द्वारा इमाम हुसैन अलेहिसललाम के अहले खाना (परिवार वालो) पर किये गए ज़ुल्मों की दास्तां बताई। जिसे सुनकर मोमेनीन ने ज़ार ज़ार गिरिया कर मातम कर जुलूस को निकाल कर इमाम हुसैन (अ.स) की याद में जुलूस को निकाला गया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम
मिल्कीपुर, अयोध्या। शिक्षाविद् शिवराज यादव को भारत-भूटान समरसता सम्मान से भूटान की राजधानी थिम्पू सम्मानित किया गया। शिवराज यादव परिषदीय...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष