Kushinagar : फूड सेफ्टी ऑन व्हील के माध्यम से की गई खाद्य पदार्थों की जांच

अभियान के अंतिम दिन कप्तानगंज व बोदरवार में संग्रहित किये गये 67 नमूने

कुशीनगर। खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन जनपद कुशीनगर के द्वारा फूड सेफ्टी ऑन व्हील के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच करते हुए खाद्य पदार्थों के मिलावट के प्रति आम जनमानस को जागरूक किया गया, जिसमें खाद्य सुरक्षा से संबंधित हाइजीन, सैनिटेशन, पैक्ड खाद्य पदार्थों में लेबलिंग तथा न्यूट्रिशियन व फोर्टीफिकेशन संबंधित जानकारी खाद्य कारोबारकर्ताओं व आम जनमानस को दी गई।

उक्त जानकारी सहायक आयुक्त (खाद्य)-ll अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने दी हैं उन्होंने बताया कि कल 02 जून 2023 को कप्तानगंज व बोदरवार में मिठाई एवं नमकीन के 16 नमूने लिए गए जिसमें 09 नमूने मानक के अनुरूप तथा 07 मानक के विपरीत पाए गए, इसी प्रकार स्पाइस के 31 नमूने लिए गए जिसमें 24 मानक के अनुरूप सही तथा 07 मानक के विपरीत पाए गए, सीरियल (अनाज) के 12 नमूने लिए गए जिसमें 06 मानक के अनुरूप सही व 06 मानक के विपरीत पाया गया। ऑयल घी वनस्पति के 4 नमूने व अन्य खाद्य पदार्थों के 04 नमूने लिए गए, इस प्रकार कुल 67 नमूनों में 39 मानक के अनुरूप सही व 20 मानक के विपरीत पाए गए।

 सहायक आयुक्त (खाद्य)-ll ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में खाद्य पदार्थों में मिलावट पहचानने के घरेलू तरीकों एवं पैक्ड खाद्य पदार्थों में बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक किया गया। फूड सेफ्टी ऑन व्हील पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी पवन कुमार गौंड, सच्चिदानंद गुप्ता, व खाद्य विश्लेषक सुश्री प्रीति चौबे सम्मिलित रहे। 

इस जांच की कड़ी में केवल नगर पालिका नगर पंचयतो मे ही खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन की जांच सिमट कर रह जाती हैं विभाग को अपना पांव विकास खंड विशुनपूरा के बाजारों में भी फैलाना चाहिए ताकि सड़े गले सामानों को बेचकर दुकानदार लोगों के जीवन के साथ खिलवाड कर रहे हैं। उस पर कुछ हद तक रोक लगाने में जांच सहायक होती। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel