सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बढती सड़क दुर्घटनाओं पर जिलाधिकारी हुए गम्भीर

 एआरटीओ, पीडब्ल्यूडी, टी0आई0 व एनएचआई के अधिकारियों को दिए निर्देश वह दुर्घटनाओं को कम करने पर करें काम 

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बढती सड़क दुर्घटनाओं पर जिलाधिकारी हुए गम्भीर

 

फिरोजाबाद। 


जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की तृतीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 10 मार्च 2023 को आयोजित की गयी जिला सड़क सुरक्षा समिति की द्वितीय बैठक में जारी किये गये कार्यवृत्त पर जिलाधिकारी व सड़क सुरक्षा समिति अध्यक्ष ने जनपद के अवैध कटों को बन्द किये जाने, एनएचएआई द्वारा किये गये सुधारीकरण के कार्यों तथा जनपद के विभिन्न मार्गों, शहरी क्षेत्र में यातायात की समस्याओं तथा दुर्घटनाओं को रोकने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से अनुपालन आख्या को जाना। 

जिलाधिकारी द्वारा एनएचएआई को फिरोजाबाद जनपद हेतु अधिकारी नामित किये जाने के निर्देश दिये, जिससे उपरोक्त कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न न हो। उन्होने नवीन सड़क दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र ब्लैक स्पॉट पर सुधारीकरण हेतु किये गये कार्यों के विषय में प्रशासक जिला सड़क सुरक्षा समिति व अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। परन्तु वे बैठक में अनुपस्थित रहे, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण की कार्यवाही के निर्देश दिए। 

उन्होने 15 वर्ष पुराने सरकारी वाहनों का प्रयोग न किये जाने के समस्त विभागों को निर्देश जारी किये। साथ ही वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी राजेश कर्दम द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में स्क्रैप पॉलिसी के अन्तर्गत वाहनों के स्क्रैपिंग हेतु नारखी क्षेत्र में स्क्रैपिंग सेन्टर को परिवहन आयुक्त ने मान्यता प्रदान कर दी है, जिससे जनपद के विभिन्न थानों में निरूद्व वाहनों को तथा 15 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वाहनों को स्क्रैप किया जा सकेगा तथा स्क्रैपिंग सेन्टर से वाहन स्वामियों को नये यान क्रय किये जाने हेतु कर में छूट के लिये प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा।

जिलाधिकारी द्वारा पूर्व बैठक में एन0एच0ए0आई0 को निर्देश दिये गये थे कि जनपद के राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवारा पशुओं को कैटल कैचर की मदद से सम्बन्धित तहसील में उपस्थित गौशालाओं में पहुॅचाया जाये। परन्तु एनएचएआई के कर्मचारियों द्वारा उक्त कार्य नहीं किया गया तथा उनके द्वारा सम्बन्धित थानों व उप जिलाधिकारियों से सम्पर्क ही नहीं किये जाने के कारण उन्होने एनएचआई के अधिकारियों पर कडी नाराजगी व्यक्त की। उन्होने एनएचएआई एवं यूपीडा द्वारा ओवरलोड वाहनों हेतु ॅमपहीपदह ठतपकहम की स्थापना की जाये तथा सूची प्रेषित न करने वाले टोल से पास हुये ओवरलोड वाहनों को यदि प्रवर्तन कार्य के दौरान पकड़ा जाये तो उनका मिलान टोल पर स्थित सीसीटीवी कैमरे तथा फास्टटैग डाटा से किया जाये तथा दोषी कर्मचारी व अधिकारी के विरूद्व कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।

 नेशनल हाईवे व नगर निगम क्षेत्र में ओवरस्पीड वाहनों हेतु स्पीड लिमिट कैमरों को स्थापित कर सुचारू रूप से चलाने हेतु  एन0एच0ए0आई0 व नगर निगम को अविलम्ब कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनपद के प्रमुख मार्गों पर चिकित्सा विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं के पश्चात एम्बूलेन्स-102 एवं 108 के रेस्पॉन्स टाइम में सुधार लाने के सम्बन्ध में व नेशनल हाईवे व एक्सप्रेस-वे के किनारे ट्रामा सेन्टर हेतु भूमि उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह को आवश्यक कार्यवाही हेतु नामित किया। साथ ही लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत आने वाले मार्गों पर यातायात निरीक्षक एवं सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी के साथ संयुक्त चेकिंग कर दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों का चिन्हींकरण आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।

बैठक के अन्त में अन्य बिन्दु के रूप में जिलाधिकारी ने एनएचएआई को निर्देश दिये कि मार्गों पर किये जा रहे कार्यों के उपरान्त प्रदूषण उत्पन्न न हो इसके लिये स्थान की साफ-सफाई की व्यवस्था उनके द्वारा की जाये। अनावश्यक धूल मार्गों पर न रहे इसके लिए निरंतर पानी का छिड़काव किया जाए तथा शहरी क्षेत्रों में ओवरव्रिज के नीचे पार्किंग एवं सौन्दर्यीकरण की अस्थायी व्यवस्था करने के निर्देश उन्होने दिये। साथ ही जलेसर रोड पर जिला कारागार को जाने वाले मार्ग पर पानी निकलने का कोई उपाय न होने के कारण उक्त मार्ग क्षतिग्रस्त हो चुका है, को तत्काल दुरूस्त करने के निर्देश जिलाधिकारी ने एनएचएआई अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने के उपाय बताये। उक्त बैठक का आयोजन वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन व प्रवर्तन राजेश कर्दम द्वारा किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी शिकोहाबाद विवेक कुमार मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग रमेश चन्द्र, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक, उ0प्र0रा0स0परि0नि0 शिकोहाबाद संजय वर्मा, परियोजना निदेशक एन0एच0ए0आई0 कमला नगर आगरा, प्रबन्धक टोल संख्या-21 किमी, यूपीडा आगरा, डीजीएम टोल टूण्डला फिरोजाबाद, यातायात प्रभारी फिरोजाबाद, अमित शुक्ला व अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी बैठक में उपस्थित रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel