बेमौसम बारिश ने किसानों की बढ़ाई चिंता, सरसों व गेहूं की फसल को नुकसान

 बेमौसम बारिश ने किसानों की बढ़ाई चिंता, सरसों व गेहूं की फसल को नुकसान

स्वतंत्र प्रभात

मिल्कीपुर, अयोध्या। मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बरसात से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल गिर गई तो सरसों की फलियां टूट गई हैं, अरहर बैगन के पेड़ टूट गए है। वहीं आलू खेत की खुदाई प्रभावित हुई है। कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम वैज्ञानिक अमरनाथ मिश्रा ने आगामी 24 घंटे और बरसात होने का अलर्ट किया है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

 शनिवार की देर शाम तक हुई मूसलाधार बरसात से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। गेहूं और सरसों की फसलों के साथ ही सब्जियों को काफी नुकसान हुआ है। आम का बोर भी खराब होने का डर सता रहा है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. रवि मौर्या ने बताया कि इस तरह बारिश के कारण किसानों को फसलों में काफी नुकसान है। गेहूं गिरने से पैदावार प्रभावित होगी तो सरसों का दाना भी गिर जाएगा और सब्जी की पैदावार भी इससे जरूर प्रभावित होगी।
किसान आदित्य प्रताप ने बताया कि गेहूं की फसल में बाली आ चुकी है और हवा के साथ बरसात होने से फसल गिर गई है। किसान पिंटू सिंह ने बताया कि पहले ही आलू के भाव कम होने से घाटा हो रहा है और अब बारिश से गेहूं व सरसों की फसल का उत्पादन भी प्रभावित होता दिख रहा है, बागवान अयूब ने बताया कि इस बार मौसम आम के लिए काफी अनुकूल लग रहा है और बोर भी काफी आया हुआ है। मगर बारिश से बोर में रोग लग सकता है। दयाराम ने बताया कि अभी आलू की पूरी तरह से खोदाई नहीं हो सकी, जिसके खराब होने का डर सता रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने और बरसात होने का अनुमान लगाया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel