बुखार खांसी से परेशान मरीज अस्पताल में हर तरफ नजर आई भीड़ 

बुखार खांसी से परेशान मरीज अस्पताल में हर तरफ नजर आई भीड़ 

स्वतंत्र प्रभात 
 
सीतापुर जनपद सीतापुर में बढ़ रहे एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिले में इस संक्रमण के मरीजों की भले ही पुष्टि न हुई हो लेकिन अस्पताल आ रहे मरीजों में इस वायरस के जैसे ही लक्षण मिल रहे हैं मरीजों को एक सप्ताह बुखार व दो सप्ताह खांसी परेशान कर रही है जिला अस्पताल में इस तरह के करीब हज़ारों मरीज पहुंचे अस्पताल में हर तरफ भीड़ नजर आई होली के बाद जिला अस्पताल में मरीजों की अचानक भीड़ बढ़ गई है इसमें सर्वाधिक मरीज बुखार खांसी व जुकाम के आ रहे है। 
 
मंगलवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में सर्वाधिक 3200 मरीज इलाज कराने पहुंचे इन मरीजों में करीब डेढ़ हजार ऐसे मरीज थे जिनको तेज बुखार व खांसी आ रही थी मरीज रमेश ने बताया कि खांसी इतनी अधिक है कि उल्टी तक हो जाती है। गले में खरास हो रही है इससे बोलने में भी दिक्कत हो रही है। फिजीशियन कक्ष में मरीजों की लाइनें लगी हुई थी। 
 
फिजीशियन डॉ.अमरेंद्र सिंह, प्रशांत तिवारी व अरशद जमाल के कक्ष में मरीजों लाइन में लगकर खांस रहे थे इन चिकित्सकों ने बताया कि इस समय सर्वाधिक इन बीमारियों के ही मरीज आ रहे है। सीएमएस डॉ. आरके सिंह ने बताया एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस का जिले में कोई मामला नहीं है।
 
इस वायरस में तेज बुखार खांसी गले में खरास होती है अस्पताल आने वाले अधिकतर मरीजों में यह लक्षण मिल रहे है इसमें मरीजों को बुखार तो जल्द ठीक हो जाता है लेकिन खांसी में दो सप्ताह का समय लग रहा है। सीएमएस डॉ. आरके सिंह ने बताया कि इस वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका कोविड प्रोटोकॉल ही है।
 
अगर हम मॉस्क लगाएंगे और बार-बार हाथ धुलेंगे, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखेंगे तो इस वायरस से निपट सकते हैं इसलिए कोशिश करें प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें अगर खांसते है तो उसका वायरस दूसरे पर पहुंच जाता है यह गले से अंदर तक आ जाता है इसलिए दूरी बहुत जरूरी है।
 
इस तरह की खांसी सामान्य दवाओं से ठीक नहीं हो रही है इसके लिए एक्सरे करवाना जरूरी होता है एक्सरे से खांसी के लक्षण पता चल जाते है उसके बाद इलाज करने से मरीज आसानी से ठीक हो जाते है इसलिए अधिक खांसी आने पर एक्सरे जरूर करवाएं।
 
गाइडलाइन का हो रहा इंतजार
शासन ने इस वायरस से निपटने के लिए निर्देश तो जारी कर दिए है लेकिन गाइडलाइन नहीं दी है सीएमएस ने बताया कि इस वायरस की जांच लखनऊ मेडिकल कॉलेज में होती है जिले स्तर पर इसकी कोई व्यवस्था नहीं है इसके बारे में विस्तार से अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है गाइडलाइन आने का इंतजार किया जा रहा है।
 
इस वायरस के चलते एक्सरे कक्ष में मारामारी बढ़ गई है सीतापुर के साथ ही हरदोई जनपद के मरीज भी यहां पर एक्सरे कराने के लिए आ रहे है एक दिन में अधिकतर 70 एक्सरे हो रहे है जबकि मरीजों की संख्या करीब एक सैकड़ा पहुंच रही है ऐसे में तमाम मरीजों को अगले दिन ही जांच की सुविधा मिल पा रही है इससे मरीज काफी परेशान हो रहे है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel