भारत के साथ होंगे रक्षा क्षेत्र में गहरे संबंध-ब्रिटिश उच्चायुक्त

भारत के साथ होंगे रक्षा क्षेत्र में गहरे संबंध-ब्रिटिश उच्चायुक्त

स्वतंत्र प्रभात।

सोमवार को बेंगलुरु के येलहंका एयरबेस स्थित एयरफोर्स स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया गया। इसके बाद रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने ब्रिटेन के रक्षा खरीद मामलों के मंत्री एलेक्स चॉक के साथ द्विपक्षीय बैठक की। ‘एयरो इंडिया-2023’ के अवसर पर आयोजित बैठक में श्री अरमाने और श्री चॉक ने संभावित रक्षा औद्योगिक सहयोग के क्षेत्रों पर और भविष्य के रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।

ब्रिटेन के मंत्री के साथ, ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस भी भारत यात्रा पर आए हैं। ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने एयरो इंडिया 2023 में कहा  श्रद्धा अशोक यूनाइटेड किंगडम रक्षा क्षेत्र में विशेष रूप से वायु सेना के साथ भारत के साथ अपने संबंधों को व्यापक और गहरा करना चाहता था ।  एलिस ने एक साक्षात्कार में कहा "हमारी उम्मीद यूके-भारत साझेदारी को गहरा और व्यापक बनाने की है। हम व्यापार  पहले से ही कर रहे हैं,  हम एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं, हम छात्रों की संख्या पर ध्यान दे रहे हैं। यूके में छात्रों की संख्या के मामले में भारत शीर्ष पर है। अब हम चाहते हैं इसे रक्षा क्षेत्र में भी उन्न्ति  करें ।"

 

इस कार्यक्रम में  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश, जो दशकों तक सबसे बड़ा रक्षा आयातक था, अब 75 देशों को रक्षा उपकरण निर्यात करता है। पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत न तो कोई अवसर गंवाएगा और न ही अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने से कतराएगा। पीएम मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत उन देशों का संभावित भागीदार बन गया है जो रक्षा क्षेत्र में उससे बहुत आगे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया इवेंट भारत के रक्षा क्षेत्र पर ध्यान देने के साथ भारत की ताकत के प्रतिबिंब के रूप में विकसित हुआ है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel