बीईओ कार्यालय की नाक के नीचे, नौनिहालों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़

बीईओ कार्यालय की नाक के नीचे, नौनिहालों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़

स्वतंत्र प्रभात


मिल्कीपुर, अयोध्या।

लंच की घंटी बजते ही बच्चें खुश हो कर शोर शराबे शुरू कर देते हैं। साथ अपनी थाली लेकर मध्यान भोजन के लिए स्कूल परिसर में बने किचन के इर्द-गिर्द बैठ जाते हैं। और रसोईयां उन्हें खाना परोसती हैं। भोजन के बाद बचे समय में बच्चे खेलने में जुट जाते हैं, लेकिन अधिकांश स्कूलों में लंच के साथ ही शिक्षक भी गायब हो जाते हैं। पठन-पाठन लंच की छुट्टी तक ही कराया जाता है। इसकी हकीकत जानने के लिए शनिवार को स्वतंत्र प्रभात ने मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र के कंम्पोजिट विद्यालय इनायत नगर की प्रड़ताल की तो सच्चाई सामने आ गई।


 जिलाधिकारी अयोध्या के  निर्देश पर परिषदीय विद्यालय में सुबह 10 बजे से शाम 3:30 बजे तक पाठ पाठन कराया जा रहा है। जिसमें दोपहर 11:55 से 12:25 तक मध्यान भोजन के लिए नौनिहालों की छुट्टी रहती है। उसके बाद पुन: अध्ययन कार्य शुरू होने का प्रावधान है, लेकिन कंम्पोजिट विद्यालय इनायत नगर में 1:00 बजे तक नौनिहाल खेलने में व्यस्त थे। एक दिन के लिए विद्यालय की प्रभारी इंचार्ज बनी रीतू जमाल को यह भी नहीं पता था। कि छात्र छात्राओं के भोजन के लिए लंच कितने बजे किया जाता है उन्होंने बताया कि 12:30 से 1:00 तक लंच रहता है 1 बज कर 10 मिनट पर छात्र छात्राएं पठन-पाठन के लिए अपने-अपने क्लास रूम में चले गए। 10 मिनट लेट बच्चे क्लास में पहुंचे हैं तो कोई बड़ा अपराध नहीं हो गया है। उन्होंने कहा कि मुझे किसी से शिक्षा लेने की जरूरत नहीं है हम लोग अपने गुरु जी से उतनी शिक्षा ले लिए हैं।

जबकि विद्यालय परिसर में ही खंड शिक्षा अधिकारी मिल्कीपुर का कार्यालय भी है, प्रभारी इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को जरा सा भी डर नहीं था कि कहीं खंड शिक्षा अधिकारी कोई कार्यवाही ना कर दें। खंड शिक्षा अधिकारी रिचा सिंह से जब पूछा गया कि 1:00 बजे तक विद्यालय के बच्चे खेल रहे थे तो उन्होंने कहा कि अभी जानकारी ली जाएगी यदि ऐसा रहा होगा तो कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel