अपर जिलाधिकारी ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

फसल का बीमा नहीं करवाना चाहता हॅू और मेरा प्रीमियम न काटा जाये

अपर जिलाधिकारी ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

स्वतंत्र प्रभात 
 
 
भदोही 01 दिसम्बर 2022:- जनपद भदोही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेतु एच०डी०एफ०सी० लि0 का चयन राज्य स्तर से किया गया है। फसल बीमा सप्ताह दिवस मनाये जाने के रूप में
 
शैलेन्द्र मिश्र अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) भदोही द्वारा प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। योजनान्तर्गत रबी 2022-23 में गेहूँ फसल पर यह गेहूँ फसल पर यह योजना लागू है।
 
 
रबी में बीमा हेतु 1.5 प्रतिशत प्रीमियर दर से जमा करना होता है। यदि कृषक किसान क्रेडिट कार्ड से फसल हेतु ऋण लिया है और फसल का बीमा नही करवाना चाहता है तब दिनांक 24.12.2022 तक संबंधित बैंक को प्रार्थना पत्र देना होगा कि मैं
 
 
किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लिया हॅू और बीमा नहीं कराना चाहता हॅू। उस स्थिति में कृषक का बीमा बैंक द्वारा नहीं किया जायेगा।
 
 
यदि कृषक प्रार्थना पत्र नहीं देंगे तो बैंक स्वतः रबी प्रीमियम की कटौती करके बीमा कर देगा। गैर ऋणी कृषक जनसेवा केन्द्र के माध्यम से आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं खतौनी के साथ फसल बीमा करा सकता है।
 
 
अतः किसान भाईयों से अपील है कि किसान क्रेडिट कार्ड से फसल हेतु ऋण लिया है और फसल का बीमा नही करवाना चाहते हैं तब दिनांक 24.07.2020 तक संबंधित बैंक को प्रार्थना पत्र दे दें कि मैं 
रबी सीजन में फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31.12. 2022 है। जो किसान किसान क्रेडिट कार्ड से आच्छादित नहीं है वह सहज जनसेवा केन्द्र से जाकर अपनी अधि सूचित फसल का बीमा करा सकते हैं। रबी के लिए गेहूँ फसल ही फसल बीमा के लिए अधिसूचित है।
 
 
इस मौके पर श्री अशोक कुमार जिला कृषि अधिकारी, श्री रवि प्रकाश, अपर सांख्यिकीय अधिकारी, श्रीमती हिना सहायक सांख्यिकीय अधिकारी, श्री आशीष पाण्डेय जिला समन्वयक एच०डी०एफ०सी० अर्गो उपस्थित थ।
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel