पर्यटक गाइड बनाने के लिए प्रशिक्षित की जायेंगी समूह की महिलायें

कलेक्टेट में 37 बिंदु के विकास कार्यक्रमों की डीएम ने की समीक्षा

पर्यटक गाइड बनाने के लिए प्रशिक्षित की जायेंगी समूह की महिलायें

हेड से टेल तक पानी पहुंचाने के लिए सफाई कार्य की होगी मानिटरिंग

स्वतंत्र प्रभात

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना, कुशीनगर। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने विकास के 37 बिंदुओं वाले कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कर अफसरों की न सिर्फ नकेल कसी बल्कि कार्यों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए जरूरी हिदायत भी दी। पर्यटक गाइड बनाने के लिए समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित किये जाने का भी निर्णय लिया गया।

बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी ने सिंचाई, विद्युत, जिला पंचायत राज, कृषि, नगर विकास, पीएम आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, मुख्यमंत्री आवास योजना, जिला पूर्ति, उद्यान, समाज कल्याण, प्रोवेशन, आईसीडीएस, बेसिक शिक्षा, कौशल विकास, श्रम, खादी ग्राम उद्योग, सहकारिता, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन व स्वास्थ्य विभाग संबंधित विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की स्थिति जानी। 

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को सिल्ट सफाई व ड्रेन सफाई के लिये निर्देशित करते हुए कहा कि सिल्ट सफाई के कार्य शुरू होने से पहले व कार्य शुरू होने के बाद निरीक्षण किया जाए। सिल्ट सफाई की तिथि निर्धारित हो व इसकी नियमित चेकिंग हो। हेड से टेल तक सफाई बेहतर ढंग से करायी जाय। डीएम ने विद्युत विभाग के सभी लंबित मामलों को पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा निवेश मित्र व झटपट पोर्टल पर शिकायतों के संदर्भ में प्रगति जानी। पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना के बारे में हुई प्रगति की रिपोर्ट ली। जिला पंचायत राज विभाग से निर्मित सामुदायिक शौचालय, कायाकल्प, पंचायत भवन निर्माण आदि के बारे में जानी। परियोजना निदेशक डूडा वेद प्रकाश यादव ने शहरी आवास के लाभार्थियों के लम्बित किश्तों के भुगतान की जानकारी दी तथा बैंक में लंबित आवेदनों की संख्या के बारे में पूछा। डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के संदर्भ में भूमि विवाद व लम्बित सभी मामलों के निस्तारण के लिए परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी को निर्देशित किया।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के संदर्भ में उपायुक्त एनआरएल एमआर एस गौतम से जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कार्यरत समूह की संख्या, उनके प्रशिक्षण, बाजार इत्यादि के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने ब्लॉक स्तर पर समूह की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा कि स्वयं सहायता समूह को प्रोत्साहित किया जाए तथा समूह को बाजार व व्यवसाय से जोड़ा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण से समूह की महिलाओं को पर्यटक गाइड के रूप में भी प्रशिक्षित किया जाए। 

सहायक निदेशक मत्स्य अनंत यादव को मत्स्य पालन आवंटन के संदर्भ में निर्देशित किया तथा जानकारी ली कि मछलियों के जनपद से बाहर निर्यात की क्या स्थिति है, किस विकास खंड में ज्यादा मछलियों का पालन किया जाता है।

जिलाधिकारी ने उद्यान विभाग के अधिकारी को राष्ट्रीय औद्योनिक मिशन के तहत केले की खेती के क्षेत्र, विक्रय बाजार तथा केला निर्यात की संभावनाओं को बढ़ाने तथा केले के क्षेत्र में एफपीओ बनाने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि खड्डा, नेबुआ नौरंगिया और पडरौना में केले की खेती सर्वाधिक होती है वहां कैंप लगाकर एफपीओ बनाए जाएं। समाज कल्याण अधिकारी विपिन पांडेय से जनपद में सामुहिक विवाह संबंधी आवेदनों की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी कमलेन्द्र कुशवाहा को ऑपरेशन कायाकल्प के तहत फर्नीचर, टॉयलेट, विकलांग शौचालयों को ससमय पूर्ण कराए जाने के लिए निर्देशित किया। लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड व प्रांतीय खंड के विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की तथा कार्य की गति बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने उक्त दोनों खंडों के कार्य, लक्ष्य, लंबित कार्य तथा पूर्ण कार्यों की जानकारी ली तथा सभी लंबित कार्यों के समय से पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी, उपायुक्त मनरेगा राकेश कुमार व सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel