औद्योगिक आपदा के लिए तैयारी जरूरी– एसके सिंह

दिनों दिन बढ़ रहे कल कारखने, बचाव के लिए करने होंगे उपाय

औद्योगिक आपदा के लिए तैयारी जरूरी– एसके सिंह

सुरक्षा मानकों व उनकी दुर्घटना के सापेक्ष तैयारियों पर हुई चर्चा

स्वतंत्र प्रभात

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना,कुशीनगर। सहायक निदेशक कारखाना गोरखपुर एसके सिंह ने कहा कि औद्योगिक आपदा से बचाव के लिए तत्परता बहुत जरूरी है। दिनों दिन बढ़ रहे कारखानों से दुर्घटनाओं की बारंबारता में बढ़ोतरी होने लगी है। सुरक्षा के तय मानकों का ख्याल करना बेहद जरूरी है। इसका अनुपालन कड़ाई से कराने का समय आ गया है। 

श्री सिंह कलेक्ट्रेट सभागार में जिला संकट स्थिति समूह की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि कारखानों की संख्या में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है जिससे रिस्क फैक्टर भी बढ़ता जा रहा है। इसके सापेक्ष किसी भी औद्योगिक आपदा हेतु तैयारी जरूरी है। उन्होंने बताया कि जनपद में मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है अतः कारखानों की संख्या के दृष्टिगत एक बर्न वार्ड का प्रस्ताव संबंधित विभाग को भेज जाना जरूरी है। जिससे भविष्य में कोई औद्योगिक आपदा आने पर तत्परता से निपटने में सक्षम हुआ जा सके।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे अपर जिलाधिकारी देवी दयाल वर्मा ने भविष्य में संभावित औद्योगिक आपदा दुर्घटना को जिला प्रशासन के सहयोग से प्रभावी ढंग से रोकने के लिए दिशा निर्देश दिये। इस दौररान जनपद में स्थापित खतरनाक व अति खतरनाक प्रकृति के कारखानों में उपयोग में लिए जा रहे सुरक्षा मानकों व उनकी दुर्घटना के सापेक्ष क्या-क्या तैयारी कारखाने द्वारा की जाती है इस पर चर्चा की गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने सहमति प्रदान करते हुए पत्र के माध्यम से एक बर्न वार्ड खोलने हेतु निर्देशित किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि चीनी मिल के लिए उपयोग में लाए जा रहे हैं ट्रॉला से आए दिन दुर्घटना घटित होती है। इस संबंध में अपर जिलाधिकारी ने एआरटीओ व कारखाना अधिकारियों को निर्देशित किया कि भविष्य में गन्ने की ढुलाई की जाए तब अंडर लोडिंग व ट्रॉली पर लाइट लगाकर ही किया जाए। ढुलाई में लगे ठेकेदारों से शपथ पत्र लिया जाए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कप्तानगंज रत्निका श्रीवास्तव, सीओ सदर कुंदन सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, प्रदूषण विभाग के प्रतिनिधि, सुरक्षा अधिकारी रघुनाथ सिंह, मानवेंद्र अनिल सिंह, शैलेंद्र विश्वकर्मा, जितेंद्र कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel