आबादी के बीच सुअरबाडा़ संचालित, गांव में विचरण कर रहे सुअर

इंसेफलाइटिस व एईएस सहित कई गंभीर संक्रामक बीमारियों के वाहक होते हैं सुअर

महराजगंज। नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा बरगदवा में आबादी के बीच सुअरबाड़ों का संचालन हो रहा है जिससे हर वक्त आबादियों में आकर सुअर विचरण करती रहती हैं। उक्त मामले में जिम्मेदार थोड़ा सा भी गंभीर नहीं हैं। एक तरफ इंसेफलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है तो वहीं दूसरी तरफ इसके वाहक आबादी के बीच खुले में घूम रहे हैं।
 
इसके साथ ही बरगदवा में आबादी के बीच सुअरबाड़ों का संचालन हो रहा है, इन्हें हटाने की कवायद को कौन कहे जिम्मेदारों को यहां तक नहीं मालूम कि बरगदवा में कहां और कितने सुअरबाड़ों का संचालन है। पूर्वांचल में इंसेफलाइटिस का कहर किसी से छिपा नहीं है ऐसे में शासन का निर्देश है कि आबादी के बीच सुअरबाड़ों का संचालन न किया जाए। बावजूद इसके बरगदवा में अवैध रूप से सुअरबाड़ों का संचालन किया जा रहा है।
 
चिकित्सकों की माने तो सुअर इंसेफलाइटिस व एईएस सहित कई गंभीर संक्रामक बीमारियों के वाहक होते हैं। इनका पालन आबादी से दूर होना चाहिए तथा यह भी ध्यान में रखना चाहिए के सुअर आबादी के बीच दाखिल न हों। इन सब बातों से बेखबर जिम्मेदार लोगों के जिंदगी के साथ खेल रहे हैं। ऐसे में सुअर हर वक्त आबादियों के बीच घूमते देखे जा सकते हैं।
 
वहीं ग्रामीण राजकुमार धवल, सुमित्रा देवी, पार्वती, राजकुमार आदि ग्रामीणों का कहना है कि आबादी में सुअरबाड़ों का संचालन होने के कारण सुअरबाडो़ं से उठ रही दुर्गंध से यहां रहना मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों ने बताया कि सुअरबाडो़ं की जानकारी सभी जिम्मेदार लोगों को है लेकिन कोई कार्रवाई करने का जहमत नहीं उठाना चाहता है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP