रोस्टर के सभी दावे फेल, पंचायत भवन पर लटकता रहा ताला नहीं मिले सचिव

पंचायत भवन पर सचिव को नहीं बैठने से ग्रामीणों को संबंधित कार्यों के लिए मजबूरन लगाना पड़ता है ब्लाक मुख्यालय का चक्कर

महराजगंज। शासन के निर्देश पर खंड विकास अधिकारी नौतनवा द्वारा सचिवों के लिए प्रत्येक दिन का रोस्टर तैयार कर ग्राम सभाओं के पंचायत भवन पर उपस्थित रहने का आदेश भी पारित किया गया है। बावजूद इसके नौतनवां ब्लाक मे खंड विकास अधिकारी द्वारा निर्धारित किये गए रोस्टर के सारे दावे फेल होते नजर आ रहे हैं।
 
नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत पिपरा मे रोस्टर के अनुसार सचिव को शनिवार के दिन सचिवालय पर 10:30 बजे से लेकर एक बजे तक मौजूद होना था लेकिन करीब 11:45 बजे देखा गया तो सचिव और पंचायत सहायक दोनों जिम्मेदार वहां मौजूद नहीं रहे। पंचायत भवन के दरवाजे पर ताला लटका हुआ था। ग्रामीणों के मुताबिक उपरोक्त ब्लाक पर तैनात पिपरा गांव के सचिव कभी भी गांव के पंचायत भवन पर नहीं बैठते, जिससे ग्रामीणों को मजबूरन ब्लाक मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है।
 
ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव के सचिव केवल दस पांच मिनट के लिए कभी कभार गांव में आ जाते हैं, बाकी हम लोगों का उनसे संबंधित यदि कोई जरूरी काम होता है तो उन्हें ब्लाक पर बुलाया जाता है। रोस्टर के मुताबिक सचिवालय पर सचिव की उपस्थिति के बारे में ग्रामीणों ने कहा कि हमने अपने गांव के सचिव को कभी भी एक घंटे पंचायत भवन पर बैठे नहीं देखा वह कब आते और जाते हैं सायद इस बात की जानकारी ग्राम प्रधान व पंचायत सहायक को भी नहीं पता है। इसलिए यदि कोई जरूरी होता है तो ग्राम प्रधान भी उनसे मिलने ब्लाक पर जाते हैं।
 
लोगों का कहना रहा कि यदि सप्ताह में एक दिन सचिव गांव के सचिवालय पर दो घंटे का समय देते तो ग्रामीणों को जरूरी दस्तावेजों के लिए ब्लाक का चक्कर नहीं पड़ता। ग्रामीणों द्वारा बताये गए बातों से यह साफ जाहिर हो रहा है कि पिपरा गांव के सचिव बीडीओ द्वारा जारी किये गए रोस्टर के सभी दावे फेल करने पर आमद है, उन्हें अपने सीनियर अधिकारियों के निर्देशों की जरा भी परवाह नहीं है। इसलिए वह अपने मनमाने रवैये से बाज नहीं आ रहे और अपनी मर्जी के अनुसार ग्राम पंचायतों में अपनी ड्यूटी करते हैं।
 

About The Author: Swatantra Prabhat UP