विज्ञान प्रदर्शनी में 28 बच्चों के मॉडल की हुई सराहना

जिला पंचायत रिसोर्स केंद्र पर हुआ विज्ञान माडल का प्रदर्शन

विज्ञान प्रदर्शनी में 28 बच्चों के मॉडल की हुई सराहना

विज्ञान व कृषि में भारत को विकसित करने का पूरा हो रहा लक्ष्य : सांसद

राघवेंद्र मल्ल, जिला संवाददाता।

पडरौना, कुशीनगर। जिला पंचायत के रिसोर्स सेंटर पर जनपद स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी व टीएलएम मेला में विज्ञान के प्रति बच्चों का रूझान दिखा। मेला में 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें 28 बच्चों के माडल की खूब सराहना हुई। उपस्थित अफसरों व प्रतिनिधियों ने बच्चों के माडल की सराहना की तथा उन्हें प्रोत्साहित किया। 

टीएलएम मेला व माडल प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि सांसद विजय कुमार दुबे ने कहा कि भारत विज्ञान व कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकसित हो रहा है। शिक्षकों व बच्चों का प्रयास सराहनीय है। सांसद ने कहा कि प्रदर्शनी के अवलोकन से ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री के नए भारत, विकसित भारत को विज्ञान व कृषि की तरफ आगे ले जाने का लक्ष्य पूर्ण हो रहा है। प्रदर्शनी में कम लागत से सुविधाओं में बढ़ोतरी को दिखाया गया है। सांसद ने कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान से देश और शिक्षा व्यवस्था आधनिकीकरण की तरफ अग्रसर है।

IMG-20221102-WA0006

कुशीनगर के अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिये सांसद ने अपील करते हुए उपलब्धियों को सराहा। इस दौरान सांसद ने कुशीनगर बुद्ध महोत्सव आयोजन की तैयारियों का आह्वान किया। कहा कि सभी बच्चों के विज्ञान प्रदर्शनी व पुरस्कार वितरण को एक दिन का समय दिया जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि भारत में एक बिलियन से ज्यादा आबादी के मानव संसाधन के सापेक्ष विज्ञान के प्रति सहभागिता कम है। 

बच्चों में भी विज्ञान के प्रति रुचि में वांछित प्रगति नहीं है। अभी तक शिक्षा ही एक चुनौती बनी हुई थी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से साइंटिफिक मॉडल के प्रति रुचि पैदा होती है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले बच्चों में से ही कितने बच्चे आगे जाकर वैज्ञानिक बन सकते हैं। विज्ञान प्रदर्शनी में विभिन्न विषयों पर प्रदर्शनी आयोजित की गई थी जिसमे भूकम्प रोधी यंत्र, डोरी खींचो मात्रा सीखो, मानव उत्सर्जन सिस्टम, जल चक्र, कम लागत की कॉफी मशीन, प्रकाश संश्लेषण, उपग्रह संचार, वाई फाई तकनीक आदि मुख्य थे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी में सभी विकास खंडों से मिलाकर कुल 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया तथा 28 मॉडल का प्रदर्शन हुआ। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अधिकारी गण, व्यायाम प्रशिक्षक अनिल मिश्र तथा जनप्रतिनिधियों में बालक दास त्यागी, विवेकानंद शुक्ल, मार्कण्डेय शाही, चंद्रप्रकाश चमन आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष