कुशीनगर : आज पढ़े दिनभर की ताजा खबरें

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मेला, ड्रेन में मछली पकड़ने वालो पर होगा मुकदमा, डीएम ने कृषकों के बस को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना, चतुर्मुखी विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित: डिप्टी सीएम

कुशीनगर : आज पढ़े दिनभर की ताजा खबरें

शिक्षा जगत से जुड़ी खबर

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में रोजगार मेला 21 को
 
राघवेंद्र मल्ल 
पडरौना, कुशीनगर। जिला सेवायोजन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जिला सेवायोजन कार्यालय एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पडरौना के संयुक्त तत्वावधान में 21 अक्टूबर को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पड़रौना में एक दिवसीय ऑनलाइन व ऑफलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। 
श्री कुमार ने बताया कि रोजगार मेले में निजी क्षेत्र के कम्पनी के भर्ती अधिकारी उपस्थित रहकर विभिन्न पदों पर ऑनलाइन परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करायेंगे। इस रोजगार मेले में हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट एवं आईटीआई उत्तीर्ण तथा 18 से 40 आयु के अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकते है। आवेदक संबंधित वेवसाइट पर लॉगइन कर सम्बन्धित कम्पनी में अपनी योग्यतानुसार आनलाईन आवेदन कर मेले में प्रतिभाग कर सकते है। केवल ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ही रोजगार मेले में प्रतिभाग कर पायेंगे। सभी अभ्यर्थी अपने समस्त शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, फोटो एवं बायोडाटा के साथ 21 अक्टूबर को सुबह 10 बजे राजकीय आईटीआई पडरौना के परिसर में उपस्थित होंगे।
 
 ड्रेन में मछली पकड़ने वालों पर मुकदमा दर्ज करायें सहायक अभियंता बाढ़ खंड: डीएम
 
-किसान दिवस में योजनाओं पर चर्चा, सभी पात्र किसानों को मिले सुविधायें 
-खराब नलकूप, नहरों की स्थिति, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल क्षतिपूर्ति, सड़कों पर उठे मामले
फोटो  1
राघवेंद्र मल्ल 
पडरौना, कुशीनगर। शासन से संचालित योजनाओं का लाभ पात्र किसानों को मिलना चाहिए। तय समय में पात्र किसानों को योजनाओं से लाभान्वित कराने की सरकार की मंशा पर पानी फेरने वाले जिम्मेदारों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। ड्रेन में अवैद्य मछली पकड़ने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए डीएम ने सहायक अभियंता बाढ़ खंड को निर्देशित किया। इस दौरान खराब नलकूप, नहरों की स्थिति, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल क्षतिपूर्ति, सड़कों पर उठे मामलों के निस्तारण का डीएम ने आश्वासन दिया। 
बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय किसान दिवस का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने आयोजन की अध्यक्षता करते हुए जनपद के विभिन्न हिस्सों से आए कृषक व प्रतिनिधियों की समस्याओं को सुना। इस दौरान खराब नलकूप, नहरों की स्थिति, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल क्षतिपूर्ति, सड़क, सिंचाई के अपर्याप्त साधन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, क्रॉप कटिंग आदि समस्याओं को किसानों ने अधिकारियों के समक्ष रखा। 
धान कृषकों की समस्या के संदर्भ में जिसमें कृषको का आधार कार्ड कुशीनगर का है व फसल सीमावर्ती जनपद देवरिया में भी आता है के सत्यापन के लिए डीएम ने डिप्टी आरएमओ विनय प्रताप सिंह को निस्तारण के लिए निर्देशित किया। शिकायत की गयी कि जनपद के कुछ ड्रेन में अवैद्य मछली मारने के कार्य किये जा रहे हैं।
 
इस संदर्भ में जिलाधिकारी ने सहायक अभियंता बाढ़ खंड को आवश्यक के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों पर दोषियों के खिलाफ एफआईआर तक की कार्यवाही करें।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लंबित मामलों के संदर्भ में उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने उपस्थित कृषको को जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तर पर कॉल सेंटर तथा विकास खंड स्तर पर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। कॉल सेंटर के मोबाइल नंबर 8081069165 व 9918156302 की जानकारी देकर इसका सहयोग लेने की अपेक्षा की। किसानों को किराए पर यंत्रों की उपलब्धता के संदर्भ में उप कृषि निदेशक ने बताया कि कॉल सेंटर पर कॉल करने पर नजदीकी फार्म मशीनरी बैंक की जानकारी दी जाएगी जहाँ से निर्धारित दर पर यंत्र किराए पर उपलब्ध कराया जा सकता है।
 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संदर्भ में कृषि अधिकारी बीआर मौर्या ने बताया कि इस संदर्भ में पूरे ग्राम पंचायत को ही इकाई माना जा रहा है। क्रॉप कटिंग नहीं होने की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी ने कहा कि वह स्वयं जाकर कुछ क्षेत्रों के क्रॉप कटिंग का निरीक्षण करेंगे। 
 
जिला उद्यान अधिकारी कृष्ण कुमार ने राष्ट्रीय औद्यानिक मिशन के तहत एकीकृत बागवानी मिशन योजना के बारे में कृषकों को बताया तथा उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में भी कृषकों को जानकारी दी। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक संचित सिंह ने कृषकों को भारत सरकार के योजनाओं के बारे में जानकारी दी। बताया कि कृषि अवसंरचना निधि में एक लाख करोड़ का फंड भारत सरकार द्वारा दिया गया है, जिसमें कृषि प्रसंस्करण हेतु तीन प्रतिशत ब्याज पर ऋण का प्रावधान है। उन्होंने कृषि विषय में शिक्षित बेरोजगारों के लिए कृषि आधारित व्यवसाय में सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदानों की भी कृषकों को जानकारी प्रदान की। कृषि विपणन आधारभूत संरचना के संदर्भ में उन्होंने बताया। 
 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी देवीदयाल वर्मा, डिप्टी आरएमओ विनय प्रताप सिंह, जिला गन्ना अधिकारी, संबंधित जनपदीय अधिकारीगण, कृषक प्रतिनिधि व प्रगतिशील कृषक आदि मौजूद रहे।
 
 
 डीएम ने कृषकों के बस को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
 
-मंगलवार को मुख्यमंत्री ने कृषि मेला का किया था शुभारंभ
- 200 किसानों का जत्था कृषि मेला में होगा शामिल
 
फोटो २
राघवेंद्र मल्ल 
पडरौना, कुशीनगर। जिलाधिकारी एस राजलिंगम व उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने पथरदेवा (देवरिया) में आयोजित एग्रो क्लाइमेटिक जोन स्तरीय त्रिदिवसीय कृषि मेला में कुशीनगर से कृषकों से भरी बस को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दे रवाना किया।
मंगलवार को पथरदेवा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कृषि मेला का शुभारंभ किया था। कृषि मेला में कुशीनगर से 200 किसानों की रवानगी हो रही है। कुशीनगर के कृषक किसान मेला में प्रतिभाग करने के साथ-साथ मेले में आए कृषि वैज्ञानिकों से नवीनतम कृषि तकनीकों की जानकारी प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर नारी विकास सेवा संस्थान जिगना के प्रतिनिधि व प्रगतिशील कृषक रामाधार कुशवाहा आदि मौजूद रहे।
 
 कुशीनगर के चतुर्मुखी विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित: डिप्टी सीएम
 
- भगवान बुद्ध की धरती से पूरी दुनिया में जाता है शांति का संदेश 
-बंद एयरपोर्ट के परिचालन को अधिकारियों से वार्ता का दिया आश्वासन
 
फोटो 3
राघवेंद्र मल्ल 
पडरौना, कुशीनगर। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कुशीनगर जनपद उनके हृदय में है। यह भगवान बुद्ध की धरती है। शांति का संदेश पूरी दुनिया में यहां से जाता है। कुशीनगर के चतुर्मुखी विकास व सर्वश्रेष्ठ विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित है।
उप मुख्यमंत्री बुधवार को कुशीनगर एयरपोर्ट पर मीडिया से मुखातिब थे। देवरिया के पथरदेवा में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला व प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने के लिए जा रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जो भी प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उस पर कार्य किया जाएगा। जो भी कार्य हैं वह समय-सीमा में पूरे हों उसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर परिस्थिति में कुशीनगर को सर्वश्रेष्ठ जनपद के रूप में स्थापित करने के लिए वह संकल्पित है। जो भी दुश्वारियां है उसका निराकरण करेंगे। एयरपोर्ट के बंद परिचालन के संदर्भ में उन्होंने कहा कि अधिकारियों से वार्ता चल रही है तथा भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री से कल ही वह इस संदर्भ में दूरभाष पर वार्ता कर समस्या का निराकरण करने का प्रयास करेंगे। उन्होनें कहा हवाई यातायात शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगणों व अधिकारियों ने उप मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर पडरौना के विधायक मनीष जायसवाल, विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र सिंह कुशवाहा, विधायक देवरिया सदर डॉ शलभ मणि त्रिपाठी, जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, पूर्व विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्र व अन्य गणमान्यों ने उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel