चीन में लगे राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विरोध में लगे पोस्टर-बैनर, आखिर किसका हाथ है इसके पीछे, किस लिए जनता है नाराज़ 

चीन में लगे राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विरोध में लगे पोस्टर-बैनर, आखिर किसका हाथ है इसके पीछे, किस लिए जनता है नाराज़ 

स्वतंत्र प्रभात 

चीन की राजधानी बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ लगाये गये बैनर को लेकर पूरा प्रशासन अलर्ट हो गया है। बैनर मामले के बाद इलाके में भारी पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है और पूरे इलाके को घेर लिया है। पुलिस, इस मामले की छानबीन कर रही है कि आखिर सीपीसी के खिलाफ बैनर किसने लगाए। सरकार ने चीन में सोशल मीडिया जिंग या हैडियन हैशटैग वाले पोस्ट को भी चीन के लोकप्रिय वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तुरंत ब्लॉक कर दिया। कई लोगों ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर बताया कि घटना की तस्वीरें साझा करने के बाद उनके खातों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि रविवार से बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी का एक प्रमुख सम्मेलन शुरु होनेवाला है।

आखिर  बैनर में क्या था?
राजधानी बीजिंग में एक व्यस्त चौराहे पर बैनर लगा कर कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व की आलोचना की गई है। चीन में प्रतिबंधित ट्विटर की तस्वीरों में एक सड़क पर आग से धुंआ उठता दिख रहा है और एक बैनर नजर आ रहा है जिसमें सख्त “शून्य कोविड” नीति को खत्म करने और कम्युनिस्ट पार्टी के नेता को उखाड़ फेंकने व राष्ट्रपति शी चिनफिंग को हटाने का आह्वान किया गया है। इन बैनरों में 'क्रांतिकारी परिवर्तन' की आवश्यकता को बढ़ावा देनेवाले नारे लिखे गये थे।

कौन है इसके पीछे?
विरोधियों द्वारा लगाए गए बैनर को पुलिस ने हटा दिया, लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी काफी चर्चा है। आपको बता दें कि चीन में राजनीतिक विरोध पर सख्ती से कार्रवाई की जाती है और आए दिन विरोधों को दबाने की खबरें सामने आती है। चीनी सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट में लोगों ने घटना का सीधे जिक्र किए बिना समर्थन किया और बैनर लगानेवाले अज्ञात शख्स के साहस की प्रशंसा की।

 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel