आचार्य रामचंद्र शुक्ल के नाम से मिर्जापुर हुआ गौरवान्वित : रत्नाकर मिश्र

आचार्य रामचंद्र शुक्ल के नाम से मिर्जापुर हुआ गौरवान्वित : रत्नाकर मिश्र

आचार्य रामचंद्र शुक्ल के नाम से मिर्जापुर हुआ गौरवान्वित : रत्नाकर मिश्र


 हिंदी के प्रख्यात साहित्यकार आचार्य रामचंद्र शुक्ल की 81वीं पुण्यतिथि पर बरौधा कचार स्थित उनके पार्क में आयोजित साहित्यिक श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर विधायक पं रत्नाकर मिश्र ने आचार्य शुक्ल को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे उच्च श्रेणी के साहित्यकार थे इसे सम्पूर्ण साहित्य जगत स्वीकार करता है और उन्हें बड़ी श्रद्धा व सम्मान के साथ याद करता है। यह हमारा सौभाग्य है कि इतने बड़े साहित्यकार के जीवन का प्रारम्भिक काल मिर्जापुर जनपद में व्यतीत हुआ। निश्चितरूप से यहाँ के जीवन व प्रकृति ने उनका निर्माण किया था क्योंकि यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य की चर्चा उनकी रचनाओं में मिलती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ साहित्यकार भोलानाथ कुशवाहा ने कहा कि आचार्य शुक्ल ने अनेक विधाओं में उत्कष्ट लेखन कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया। कार्यक्रम के संयोजक आचार्य रामचंद्र शुक्ल स्मारक शिक्षण संस्थान के संस्थापक राकेश कुमार शुक्ल ने आचार्य शुक्ल की जीवन विकास यात्रा के विविध प्रसंगों की विस्तार से चर्चा करते हुए उनके विद्वत्तापूर्ण कार्यों ,सिद्धांतों व स्वाभिमान की चर्चा की।
 इस दौरान अनुज प्रताप सिंह ने कहकि अाचार्य शुक्ल ऐसे मनीषी थे जिनका लोहा पूरा हिंदी साहित्य जगत मानता है। डॉ अनुराधा ओस ने कहा कि उन्होंने हिंदी साहित्य का इतिहास लिख कर अभूतपूर्व व अद्भुत कार्य किया। जयराम वर्मा ने कहा कि आचार्य शुक्ल ने अपने लेखन से नया देने का कार्य किया। हौसिला प्रसाद मिश्र ने कह कि आचार्य शुक्ल मिर्जापुर की धरती के अमूल्य रत्न हैं। अनिल कुमार सिंह ग्रीन गुरू ने आचार्य शुक्ल की पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण किया। अमरनाथ सिंह व इम्तियाज अहमद गुमनाम ने काव्यपाठ किया। इस अवसर पर विचार व्यक्त करने वालों में कृष्ण गोपाल वर्मा , रामप्रवेश यादव भी थे। कार्यक्रम में शामिल हो ने वाले प्रमुख लोगों में सुनील कुमार पांडेय राजनेता आशीष चंद्र शुक्ल,रिषभ शुक्ल,मानस मोहिले,राजेश अग्रवाल,विजय कुमार गुप्ता, सुशील कुमार पांडेय,महेंद्र मिश्र,अंश दुबे,हर्षित खत्री,दीपक तिवारी आदि थे। आचार्य रामचंद्र शुक्ल स्मारक शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य आशीष चंद्र शुक्ल ने आभार व्यक्त किया।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel