इलाहाबाद विश्वविद्यालय

इलाहाबाद विश्वविद्यालय

इलाहाबाद विश्वविद्यालयजुलाई में परीक्षा अगस्त में रिजल्ट लाक डाउन के कारण सत्र में देरी स्वतंत्र प्रभातप्रयागराज इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में जुलाई में नया सत्र शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार जुलाई में पुराने सत्र की परीक्षाएं होंगी और अगस्त में परिणाम आएगा। इस बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) कमेटी की ओर से दिशा-निर्देश

‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय

‌जुलाई में परीक्षा अगस्त में रिजल्ट

‌लाक डाउन के कारण सत्र में देरी

‌स्वतंत्र प्रभात

‌प्रयागराज

‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में जुलाई में नया सत्र शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार जुलाई में पुराने सत्र की परीक्षाएं होंगी और अगस्त में परिणाम आएगा। इस बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) कमेटी की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं व एकेडमिक कैलेंडर से संबंधित यह रिपोर्ट प्रेषित कर दी है। यूजीसी की रिपोर्ट के आधार पर इविवि में भी परीक्षाओं व प्रवेश से संबंधित योजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया है

‌यूजीसी कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में सत्र 2019-20 की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि इसके लिए इविवि प्रशासन को एक सप्ताह पहले छात्र-छात्राओं को परीक्षा से संबंधित सूचना देनी होगी। जुलाई में परीक्षा कराने के बाद अगस्त में नतीजा घोषित कर दिया जाएगा और अगस्त से ही नए सत्र की शुरुआत कर दी जाएगी। वहीं, नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं के लिए नया सत्र सितंबर-2020 से शुरू होगा।

‌इसके साथ ही मई में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन करते हुए पाठ्यक्रम पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही जून में ग्राष्मकालीन अवकाश रहेगा। ऐसे में छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए काफी वक्त मिल जाएगा। हालांकि स्नातक की कक्षाओं का कोर्स पहले ही पूरा कराया जा चुका है, इसलिए स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं कराने में कोई विशेष दिक्कत नहीं होगी, लेकिन सेमेस्टर परीक्षाओं के आयोजन में इविवि प्रशासन को चुनौतियों का सामना करना होगा।

‌इविवि में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से जुड़े हैं। उनके पास इंटरनेट आदि की सुविधाएं नहीं हैं। ऐसे में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी छोटे-छोटे ग्रुपों में सीमित रह गया है। ऐसे में ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित छात्र-छात्राओं का नुकसान हो रहा है। इस बारे में इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. रामेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि किसी भी परीक्षार्थी का नुकसान नहीं होगा।

‌लॉकडाउन के बाद स्नातक की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम एक सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। जहां तक सेमेस्टर परीक्षाओं का सवाल है तो पूरा प्रयास होगा कि कक्षाओं का संचालन कराकर दस दिन में कोर्स पूरा करा दिया जाए। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि यूजीसी कमेटी की रिपोर्ट आने के साथ ही परीक्षाओं और एकेडमिक कैलेंडर को लेकर काम तेज कर दिया गया है।

‌इविवि में अगस्त में प्रवेश की तैयारी
‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा जुलाई में आयोजित किए जाने की तैयारी है। इविवि प्रवेश समिति की योजना है कि मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करा दी जाए। आवेदन प्रक्रिया लंबी चल सकती है। जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराए जाने की तैयारी है, ताकि अगस्त में काउंसलिंग के साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए और सितंबर से नए सत्र की शुरुआत कर दी जाए।

‌हालांकि यूूजीसी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में यह सुझाव दिया है कि प्रदेश या राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा संयुक्त रूप से कराई जा सकती है, ताकि प्रवेश प्रक्रिया समय से पूरी करा ली जाए। हालांकि यह विश्वविद्यालयों पर निर्भर करेगा कि वे यूजीसी के सुझाव के अनुसार परीक्षा के लिए तैयार होते हैं या फिर अपने स्तर से अलग-अलग प्रवेश परीक्षा कराते हैं।

‌ प्रयागराज ब्यूरो से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel