केएनपीजी में १०० जोड़ो का हुआ सामुहिक शादी ।

केएनपीजी में १०० जोड़ो का हुआ सामुहिक शादी ।

शादी के वधु के 35 हजार रूपये का स्वीकृति-पत्र और 10 हजार रूपये का घर-गृहस्थी का सामान दिया गया।


स्वतंत्र प्रभात 

उमेश दुबे (रिपोर्टर)

भदोही ।

  मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के अन्तर्गत शुक्रवार को काशी नरेश स्नानकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर परिसर में धूम-धाम के साथ व धार्मिक रीति-रिवाजों का निर्वहन करते हुए 100 जोड़ों की सरकारी खर्चे पर शादी सम्पन्न हुईं। जिसमें 98 हिन्दू समाज के व 02 मुस्लिम समाज के जोड़ों की शादी सम्पन्न हुईं। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मा0 मुख्य मंत्री जी सामूहिक विवाह के अन्तर्गत भदोही जिले के काशी नरेश स्नानकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर परिसर में 100 जोड़ों की शादी धार्मिक रीति-रिवाजों का निर्वहन करते हुए सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में मा0 सांसद रमेश चन्द्र बिन्द, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, मा0 विधायक भदोही रवीन्द्रनाथ त्रिपाठी, मा0 विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर, जिलाध्यक्ष विनय श्रीवास्तव, सहित समाजसेवी जनप्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी व कार्मिकगण, धार्मिक पूजा, जयमाल, सिन्दूरदान, शादी के सात फेरे कराकर शादी सम्पन्न कराते हुए वर व वधु को आशीर्वाद दिया। 

शादी समारोह के दौरान एक अनाथ युवती, जिसके माता-पिता नहीं हैं, का कन्यादान मा0 सांसद रमेश चन्द्र बिन्द द्वारा किया गया। शादी समारोह की तैयारी वर व वधु पक्ष द्वारा धार्मिक रीति-रिवाज के साथ की गयी। बाकायदे बारात आयी, बारात का स्वागत किया गया, वर व वधु पक्ष के लोगों का सेवा सत्कार किया गया। शादी समारोह में जहां हिन्दू समाज के 98 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज से शादी सम्पन्न हुई, वहीं 02 मुस्लिम जोड़ों की शादी निकाहनामे के साथ हुईं। ‘‘ मा0 मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना ’’ के अन्तर्गत सरकारी खर्चे पर मा0 जनप्रतिनिधियों की मौजदूगी में 100 जोड़ों की शादी करायी गयी। उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। शादी के वधु के 35 हजार रूपये का स्वीकृति-पत्र और 10 हजार रूपये का घर-गृहस्थी का सामान दिया गया।

 सामान में विभिन्न प्रकार के बर्तन का सेट, एक मोबाइल, चुनरी, साड़ी शादी के लिए एक सेट, वधु के लिए तीन सेट साड़ी, 3 लीटर का प्रेशर कूकर, एक जोड़ी चांदी की पायल, दो जोड़ी चांदी की बीछिया, एक बड़ा कलश, सरकार की तरफ से दिया गया। सरकार की तरफ से प्रति जोड़ा 51 हजार रूपये का खर्च किया गया। घराती व बाराती के पक्ष के जो नागरिक मौके पर पहुंचे सभी का सत्कार किया गया और लजीज पकवान भी खिलाये गये। शंख ध्वनि से शादी समारोह श्री गणेश किया गया और पंचांग पूजन धार्मिक रीति-रिवाज से किया गया। शादी समारोह को सम्बोधित करते हुए मा0 जनप्रतिनिधियों ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के अति पिछड़े गरीब, असहाय लोगों के मदद हेतु मा0 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चलायी जा रही है, जिससे समाज के अति पिछड़े लोगों के परिवारों के लड़कों एवं लड़कियों की शादी कराने का सराहनीय कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र यादव, एवं घराती बारातीगण  आदि उपस्थित रहें।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel