तीन तलाक मिलने के बाद न्याय के लिए सुमाइला लगा रही कोतवाली के चक्कर

तीन तलाक मिलने के बाद न्याय के लिए सुमाइला लगा रही कोतवाली के चक्कर

आरोपियों के विरुद्ध नहीं हो रही कोई कार्यवाई


स्वतंत्र प्रभात 
 


 

लहरपुर (सीतापुर) प्रदेश की योगी सरकार तो महिला सशक्तिकरण की बात जरूर करती है, लेकिन स्थानीय कोतवाली पुलिस अपराध नियंत्रण के नाम पर कुंभकरण की नींद में सो रही है। ताजा मामला लहरपुर के मोहल्ला ठठेरी टोला निवासिनी सुमाइला जिसका विवाह मंगरहिया टोला बिसवाँ से हुआ था, ने कोतवाली में प्रार्थनापत्र देकर अपने पति, ससुर, देवर और ननदो पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने, मारपीट करने और पति द्वारा तीन तलाक दिए जाने की शिकायत की है।

घटना पर नजर डालें तो पीड़िता सुमाइला खान पुत्री जुनैद अहमद को उसके पति ने अपनी बहन आरिफा निवासी लहरपुर के घर बुलाया, जहां उसके भाई और पिता पहले से मौजूद थे। पहले तो सभी ने उसे मिलकर लात घूसो और लाठी-डंडों से मारा और फिर उसे तीन तलाक देकर घर से भगा दिया। मारपीट का शोर सुनकर जब मौके पर पीड़िता के भाई उवैस अहमद और चाचा खुर्शेद पहुंचे तो उन्होंने पीड़िता को बचाया और उसकी खराब हालत को देखते हुए उसे तत्काल जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया, तब जाकर उसकी जान बच सकी।

पीड़िता की दी गई तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने धारा 498 ए 323 504 506 दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 व 4 एवं मुस्लिम महिला विवाह पर अधिकारों की सुरक्षा अधिनियम की धारा 304 के तहत अनवार पुत्र कमाल अहमद, कमाल अहमद पुत्र फजील अहमद, इलियास अहमद पुत्र कमाल अहमद, सालिहा पुत्री कमाल अहमद, मारिया पुत्री कमाल अहमद निवासी मंगरहिया बाजार थाना  बिसवाँ  एवं आरिफा पत्नी कुतुबुद्दीन निवासी मोहल्ला ठठेरी टोला थाना लहरपुर

के विरुद्ध मुकदमा  तो दर्ज कर लिया और मामले की जांच सब इंस्पेक्टर जयप्रकाश यादव को सौंप दी, लेकिन महिला अपराधों के प्रति कोतवाली प्रभारी मनीष सिंह की संवेदनशीलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि घटना के 10 दिन बीत जाने के बाद भी आज तक घटना के जिम्मेदार लोग खुलेआम घूम रहे हैं और पीड़िता और उसके पिता को जान से मारने की धमकी देकर मामले में सुलह समझौता कराने का दबाव बना रहे हैं।

पीड़िता ने कोतवाली पुलिस पर आरोप लगाते हुए इस संवाददाता से स्पष्ट रूप से कहा कि पुलिस विपक्षियों से मिल गई है और जानबूझकर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर रही है उसने कहा कि यदि उसे न्याय नहीं मिला तो वह न्याय पाने के लिए उच्चाधिकारियों का दरवाजा जरूर खटखटाएगी।

इस संबंध में जब विवेचक जयप्रकाश यादव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह आज ही दबिश देकर अभियुक्तों को गिरफ्तार करेंगे वहीं दूसरी तरफ इस संबंध में जब कोतवाली प्रभारी मनीष सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि थोड़ा समय दीजिए कार्रवाई की जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel