प्रियंका गांधी कस्बा मसौली में एक चुनावी जनसभा को करेंगी सम्बोधित

प्रियंका गांधी कस्बा मसौली में एक चुनावी जनसभा को करेंगी सम्बोधित

मसौली बाराबंकी। परदादा पंडित जवाहर लाल नेहरू की यादों को ताजा करने के लिए 24 फरवरी को परपौत्री प्रियंका गांधी कस्बा मसौली में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेगी।


मसौली बाराबंकी। परदादा पंडित जवाहर लाल नेहरू की यादों को ताजा करने के लिए 24 फरवरी को परपौत्री प्रियंका गांधी कस्बा मसौली में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेगी। प्रियंका गांधी के कस्बा मसौली आने की जानकारी पर कस्बावासी काफी उत्साहित हैं और जिनके परदादा ने कस्बा मसौली में प्रधानमंत्री रहते हुए सपना संजोया था उनकी परपौत्री की झलक देखने के लिए लोगो मे उल्लास है।

      उल्लेखनीय हो देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0 रफ़ी अहमद किदवई की मिट्टी में 25 अक्टूबर 1954 को कस्बा मसौली आये थे और स्व0 रफी साहब की सादगी एव ईमानदारी को देखकर कस्बा मसौली को आदर्श बनाने का जो सपना संजोया था कि अपने प्रिय नेता रफी साहब की मजार तक जो भी जाय तो फूलो से गुजर कर जाएं जिसके लिए हाईवे से स्मारक स्थल तक सड़क के दोनों ओर गुलमोहर के पेड़ लगाये गये थे कुछ समय तक कस्बा मसौली को जाने वाली पक्की सड़क फूलो से पटी रहती थी परन्तु अतिक्रमण के चलते एक एक कर गुलमोहर के पेड़ गायब होते गये बीते दो वर्ष पूर्व वन विभाग ने पुनः गुलमोहर के पेड़ रोपित किये है।

     रफी साहब की याद में ग्राम पंचायत मसौली को ब्लाक मुख्यालय का दर्जा दिया गया इसके अलावा रफी साहब की स्मृति में रफीनगर रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टॉप, बिजली उपकेंद्र, महिला अस्पताल, पोस्ट आफिस सहित कई शैक्षिक संस्थाएं संचालित है। इसके अलावा तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने रफी ट्रस्ट की भी स्थापना की थी। 

     【 संगमरमर का बनवाया था स्मारक】

रफी साहब की स्मृति को संजोय रखने के लिए जिस जगह पर उन्हें सुपर्दे ख़ाक किया गया था उसी स्थल गुलाबी संगमरमर की भव्य मजार एव चारो ओर फव्वारे लगाये गये थे जो वर्तमान समय में देखरेख के अभाव में टूटफूट शुरू हो गयी है।

【 गवर्नर मोतीलाल वोरा ने दिया था विशेष पैकेज】

वर्ष 1997 में रफ़ी साहब की जयन्ती पर कस्बा मसौली आये तत्कालीन राज्यपाल मोतीलाल वोरा ने स्वर्गीय रफी अहमद किदवई की जन्मशती पर केंद्र सरकार की पहल पर  एक विशेष पैकेज दिया। जिससे कस्बा मसौली  का सर्वागीण विकास हो। इसके लिए करीब तीन करोड़ रुपयों की योजनाएं प्रस्तावित हुई। कुछ कार्य हुआ लेकिन वे योजनाएं परवान न चढ़ सकीं।

【 प्रियंका गांधी की झलक पाने के लिए उत्साहित है मसौली 】

आगामी 24 फरवरी को कस्बा मसौली में कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया के पक्ष में चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने के लिए नेहरू गांधी परिवार से आ रही प्रियंका गांधी को एक झलक देखने के लिए मसौलीवासी काफी उत्साहित है। और यह पहला मौका होगा जो 77 वर्ष बाद पंडित जवाहर लाल नेहरू की यादें ताजा होगी।

        °【 सफाई कार्य शुरू】

काँग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चालू हो गयी है जनसभा स्थल एव हैलीपेड की जगह पर सफाई कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel