सब्जी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला सम्पन्न

सब्जी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला सम्पन्न

जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रामदास बाबा बहेलियां ने किया मेले का उद्घाटन


बछरावां,रायबरेली। बछरावां क्षेत्र के सब्जी गांव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला सम्पन्न हुआ। मेले में आए 300 से अधिक पशुओं का नि:शुल्क उपचार कर दवाएं वितरित की गई। मेले का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रामदास बाबा बहेलियां द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं गौ माता की पूजा से किया गया।

 उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.अजय कुमार कनौजिया ने पशु मेले में आए पशुपालकों को पशुओं से जुड़ी बीमारियों एवं उसके रोकथाम के उपाय बताते हुए कहा कि पशुओं को खुरपका,मुहपका,गलाघोटू आदि  बीमारियों से बचाने के लिए समय पर टीकाकरण अवश्य कराएं।

वहीं बछरावां पशुचिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पीके शर्मा मेले में आए पशुपालकों को गाय-भैंस,बकरी की दुधारु नस्लों की जानकारी देते हुए पशुओं के रखरखाव एवं पोषक युक्त चारे पर ध्यान देने की बात कही।

पशु चिकित्साधिकारी डा.रामशब्द ने पशुपालकों को कामधेनु योजना, पशुपालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, सुअर पालन एवं उस पर मिलने वाले अनुदान की विस्तृत रूप से जानकारी दी। डॉ.रामशब्द ने पशुपालकों को अफरा रोग की जानकारी देते बताया कि अफरा एक रोग जिसमें वायु के प्रकोप के कारण से पेट फूल जाता है। अफरा होने पर पशु को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है और पेट का आकार बढ़ जाता है।

उठने व चलने में कठिनाई होती है और पशु खाना छोड़ देता है। अंत में पशु की मृत्यु भी हो सकती है। अफरा रोग की शिकायत होने पर तुरन्त तुरंत पशु चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करें। लापरवाही किसी भी हाल में न बरतें अन्यथा पशु की जान जा सकती है।

पशु मेले में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रामदास बाबा बहेलिया ने सरकार की महत्वाकांक्षी कामधेनु योजना,दुग्ध डेयरी आदि के विषय में विस्तृत रुप से जानकारी देते हुए कहाकि प्रदेश की योगी सरकार के किसान एवं पशु पालक भाइयों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिसके सरकार कई तरह की महत्वकांक्षी योजनाएं चला रही है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel