सैंपल के नाम पर शोषण से आजिज आये व्यापारियों ने दिया धरना

सैंपल के नाम पर शोषण से आजिज आये व्यापारियों ने दिया धरना

मामले ने तूल पकड़ा तो उपजिलाधिकारी मौके पर आए और उन्होंने व्यापारियों को फूड सेफ्टी इंसपेक्टर के खिलाफ उचित कार्रवाई का भरोसा दिया


माधौगढ़-फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर के द्वारा सैंपल के नाम पर रोज-रोज व्यापारियों का उत्पीड़न और शोषण करने से परेशान व्यापारी आज मुख्य बाजार में धरने पर बैठ गए। मामले ने तूल पकड़ा तो उपजिलाधिकारी मौके पर आए और उन्होंने व्यापारियों को फूड सेफ्टी इंसपेक्टर के खिलाफ उचित कार्रवाई का भरोसा दिया।

तब कहीं जाकर व्यापारियों ने धरना प्रदर्शन खत्म किया। मुख्य बाजार में शाम के वक्त फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर आलोक पटेल अचानक से आए और नैना किराना स्टोर के मालिक सुमित बिश्नोई से खाली पेपर पर साइन करा कर दुकान से चिप्स का पैकेट ले गए और सामने दुकान पर बैठ गए।

 आरोप है कि इस तरह इंस्पेक्टर पचास हजार रुपये की मांग कर रहे थे। इस बात से गुस्साए दुकानदार ने पुलिस और उद्योग व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष प्रिन्स द्विवेदी को मौके पर बुला लिया। मामले को फंसता देख फ़ूड इंस्पेक्टर ने पुलिस की मौजूदगी में दुकान से लिये गए सामान की बजाय अपनी गाड़ी से लाये सामान का सैम्पल भरने लगे। इस पर उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रिन्स द्विवेदी से काफी बहस हुई। बाद में व्यापारी वहीं धरने पर बैठ गए।  बाद में उपजिलाधिकारी राजेश सिंह के आश्वासन पर व्यापारियों ने धरना हटाया।

फ़ूड सेफ़्टी इंस्पेक्टर सैम्पल के नाम पर करते हैं धन उगाही

आए दिन सैंपल के नाम पर फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर व्यापारियों का उत्पीड़न करते हैं। जबकि नियमसः दुकान में सैंपल भरने के समय इंस्पेक्टर को अपना परिचय देते हुए दुकान से सैंपल भरने के लिए दुकानदार से कहना होता है। और जिस सामान का वह सैंपल भरता है। उसकी नापतोल कराकर उसका भुगतान भी दुकानदार को करता है। उसके बाद दुकानदार के सामने सील बंद करता है। इंस्पेक्टर द्वारा किस लैब में भेजें? इसका विकल्प दिया जाता है।

सैंपलिंग के बाद दुकानदार का साइन कराता है या उसके ना करने पर गवाहों का साइन कराया जाता है लेकिन फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर आए दिन इसी तरह एक सामान उठाकर सैंपल भेजने के नाम पर धन की उगाही करते हैं। और मामले को रफा-दफा कर देते हैं। आज भी कोरे कागज पर साइन करा कर लंबी डील करने वाले थे लेकिन व्यापारियों का सब्र जवाब दे गया तो मामले ने तूल पकड़ लिया। हालांकि बाद में विधायक मूलचंद निरंजन ने भी व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष प्रिंस द्विवेदी को आश्वासन दिया है कि फूड इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी और व्यापारियों के हित में वह साथ रहेंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel