राइस मिलरों ने प्रदर्शन कर डीएम को सौंपा ज्ञापन ।

राइस मिलरों ने प्रदर्शन कर डीएम को सौंपा ज्ञापन ।

राइस मिलरों ने प्रदर्शन कर डीएम को सौंपा ज्ञापन ।


 ए .के .फारूखी (रिपोर्टर)


ज्ञानपुर,भदोही ।

जनपद भदोही के राइस मिलर्स एसोसिएशन ने विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को विपणन विभाग परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही जिलाधिकारी को संबोधित दस सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।
जिलाध्यक्ष श्याम मुरारी दूबे ने बताया कि क्रय केंद्रों पर जो धान क्रय किया जाता है

उसमें चावल की रिकवरी 100 किलो धान के सापेक्ष 58 से 60 प्रतिशत चावल सहित उपलब्ध हो रहा है। वहीं लगभग 60 से 65 प्रतिशत टूटन निकल रहा है जबकि मिलर्स को 100 किलो धान के सापेक्ष 67 किलो चावल की रिकवरी देनी पड़ती है।

उसमें भारतीय खाद निगम केवल 25 प्रतिशत ही टूटन लेता है। उन्होंने अधिकारियों की कमेटी बनाकर अपने सामने किसी मिल में 100 क्विंटल धान की कुटाई कराने की मांग की। कहा कि इससे खुद पता चल जाएगा कि धान की कुटाई में कितना टूटन हो रहा है और कितनी रिकवरी संभव है। 

धान कुटाई में प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया जाना ।

विगत 20 वर्षों में मिलर्स को कुटाई के लिए ₹10 प्रति कुंतल कुटाई चार्ज तथा विगत 2 वर्षों से ₹20 प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जा रही है, जबकि 20 वर्षों से जेवर चार्ज, बिजली की कीमत, डीजल कीमत, मिल के पूर्जों के दामों में कई गुना वृद्धि हो गई है।

  होल्डिंग चार्ज में अवधि बढ़ाने के संदर्भ में
 
 मिलर्स को धान कूट करके 45 दिन के अंदर चावल जमा करना होता है उसके बाद अर्थदंड  के रुप में होल्डिंग चार्ज लगने लगता है। विगत कई वर्षों का मिलर्स का विभिन्न एजेंसियों पर भुगतान बकाया है। ऐसे में मिलरों का पुराना बकाया जैसे प्राइवेट प्लेयर, एनसीएमएल, गुड़गांव दिल्ली का कुटाई परिवहन का भुगतान, व पीसीएफ,पीसीयू, एनसीसीएफ, नैफेड का कुटाई व सूखन,आढ़त पर ब्याज,परिवहन का बकाया आदि का भुगतान ब्याज के साथ सरकार द्वारा किया जाए।

धान एवं चावल का परिवहन मिलर्स के द्वारा कराया जाए। अधोमानक धान को रिजेक्ट करने का अधिकार मिलर्स को दिया जाए।धान प्राप्ति मिलर्स के डिजिटल हस्ताक्षर करने की व्यवस्था हो। चावल में आने वाली नहीं के बदले चावल लिया जाए ना कि बिल से कटौती हो । पुराने बकायेदार मिलर्स के लिए एकमुश्त समाधान योजना लागू करके काम करने का अवसर दिया जाए।

लाट डिपो पर यदि 24 घंटे में अनलोड न हो तो मिलर्स को ₹3000 प्रतिदिन का होल्टेज कराया जाए। प्रदर्शन कर रहे मिलरों ने चेतावनी दी कि मांग पूरी न होने पर आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कुटाई के लिए धान का उठान बंद करने की भी चेतावनी दी। ज्ञापन देने वालों में श्याम, अंकृत कुमार दुबे, संतोष कुमार ,नित्यानंद पांडेय, प्रकाश, आशुतोष कुमार, कृष्ण मुरारी, दिनेश मिश्रा, महेश कुमार, अमितकुमार पाल आदि मिलर्स रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel