. नवागत जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, दो शिक्षक व तीन शिक्षामित्र मिले अनुपस्थित

. नवागत जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, दो शिक्षक व तीन शिक्षामित्र मिले अनुपस्थित

विद्यालय की स्थिति खस्ताहाल देख जिलाधिकारी ने जताई कड़ी नाराजगी


स्वतंत्र प्रभात

महराजगंज। जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कार्यभार ग्रहण करने के तीसरे दिन परिषदीय स्कूल का निरीक्षण किया। बुधवार को डीएम सत्येन्द्र कुमार ने सदर क्षेत्र के कम्पोजिट स्कूल धनेवा धनेई पहुंचे जहां डीएम के निरीक्षण में दो शिक्षक व तीन शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले।डीएम ने स्कूल की खस्ताहाल पर नाराजगी व्यक्त की। इसके उपरान्त डीएम ने बच्चों से सवाल पूछ कर शैक्षिक उपलब्धि का मूल्यांकन किया।


 डीएम ने बच्चों का जवाब सुन शैक्षणिक स्तर पर संतोष व्यक्त किया। डीएम ने स्कूल में कायाकल्प, मध्यान्ह भोजन, पुस्तक वितरण तथा डीबीटी की जानकारी ली। शिक्षकों को स्कूल के भौतिक व शैक्षणिक परिवेश बेहतर बनाने का निर्देश दिया।


 डीएम के निरीक्षण के बाद बेसिक शिक्षा विभाग मे हड़कम्प मच गया। कम्पोजिट विद्यालय धनेवा धनेई में निरीक्षण के दौरान विद्यालय पर सहायक अध्यापिका अर्चना वर्मा, सहायक अध्यापक नईम अहमद तथा शिक्षा मित्र निशा गुप्ता, रंजीता त्रिपाठी व


 राबिया खातून अनुपस्थित मिलीं। इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और अनुपस्थित शिक्षक, शिक्षिकाओं व शिक्षा मित्र का एक दिन का वेतन रोक दिया। निरीक्षण के क्रम में कंपोजिट विद्यालय में कक्षाओं व परिसर में गंदगी मिली। 


शौचालय भी जीर्ण-शीर्ण और गंदा मिला। पीने के साफ पानी का अभाव था और विद्यालय की बाउंड्री वाल भी नहीं थी। इन सब अव्यवस्थाओं  के लिए कम्पोजिट ग्रांट के संदर्भ में पूछे जाने पर प्रधानाध्यापिका द्वारा संतोषजनक उत्तर न मिलने पर जिलाधिकारी द्वारा उक्त सभी अप्रिय स्थितियों के लिए प्रधानाध्यापिका व खंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भेजकर समुचित कार्यवाही कर एक सप्ताह के भीतर उन्हें सूचित करने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

 इसके अलावा विद्यालय परिसर में लगे पेड़ को स्थानीय दबंग द्वारा जबरन काटने के संदर्भ में भी जॉइंट मजिस्ट्रेट सदर व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जांच कर वैधानिक कार्यवही कर उसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय को भेजने हेतु निर्देशित किया। साथ ही पीने के पानी की समुचित व्यवस्था के लिए भी अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel